Yogi Government

मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के बचे हुए 8,200 घरों का निर्माण भी जल्द होगा पूरा

267 0

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) जल्द ही एक लाख से अधिक लोगों के आवास का सपना पूरा करने जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 1 लाख घरों का निर्माण जल्द ही पूरा हो जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (Mukhyamantri Awas Yojana-Rural) के तहत स्वीकृत 1 लाख 8 हजार घरों के सापेक्ष निर्माणाधीन 8,200 घरों को जल्द पूरा किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसे 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है।

प्रधानमंत्री मोदी का विजन है कि सभी के पास अपना घर हो। इसी विजन को साकार करने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगे हुए हैं। पिछले पांच वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत कुल 26.16 लाख आवास स्वीकृत हुए हैं। 25.16 लाख आवास बन चुके हैं। शेष एक लाख आवास को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 1.08 आवास स्वीकृत हैं। इसके तहत मुसहर, वनटांगिया, कुष्ट रोगी, सहारिया श्रेणी को संतृत्प किया जा चुका है। कलस्टर निर्माण को प्राथमिकता में रखा जा रहा है।

सरकार का लक्ष्य है कि अगले पांच साल में प्रधानमंत्री आवास योजना के तरह 13 लाख पात्र परिवारों को और मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 1.5 पात्र परिवारों को आवास का आवंटन करा दिया जाए। सरकार इस योजना के तहत महिला सशक्तीकरण भी कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 78 फीसदी आवास महिलाओं के नाम पर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: गुजरात में भी योगी का सुशासन की गूंज, भूपेंद्र पटेल ने की तारीफ

इसके लिए उत्तर प्रदेश को पुरस्कृत किया जा चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए 2018-19 में प्रदेश को 6 श्रेणियों में पुरस्कार मिला। वहीं 2019-20 में उत्कृष्ट कार्य के लिए देश में सर्वाधिक 9 श्रेणियों में प्रदेश को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश भारत सरकार के परफारमेंस इंडेक्स में देश में प्रथम है।

यह भी पढ़ें: खूबियों से भरपूर खादी में योगी सरकार लाएगी और निखार

Related Post

congress

कांग्रेस पार्टी ने शुरु की त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी

Posted by - March 12, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में तेजी से…
CM Yogi

समाज को चलना होगा सरकार से आगे, तभी भारत पुन: बनेगा विश्वगुरू : सीएम योगी

Posted by - December 27, 2023 0
कौशाम्बी । हमें स्कूली बच्चों को पढ़ाई लिखाई के साथ साथ परंपरागत हस्तशिल्प और खेलकूद के क्षेत्र में आगे लाना होगा।…
Piyush Goyal

योगी आदित्यनाथ हैं इंफ्रास्ट्रक्चर मैन ऑफ इंडिया : पीयूष गोयल

Posted by - November 11, 2022 0
वाराणसी। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में हो रहे विकास कार्यों…