विजन डॉक्यूमेंट

कांग्रेस के विजन डॉक्यूमेंट ‘सुरक्षित भारत’ की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के हीरो ने गिनाई खूबियां

800 0

नई दिल्ली। ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के हीरो रहे रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने रविवार को कांग्रेस पार्टी विजन डॉक्यूमेंट जारी किया। राष्ट्रीय सुरक्षा पर पेश किए गए विजन डॉक्यूमेंट को कांग्रेस पार्टी ने ‘सुरक्षित भारत’ के नाम दिया है। कांग्रेस पार्टी ने ‘सुरक्षित भारत’ में बताया है कि केंद्र में सरकार बनने के बाद वह राष्ट्रीय सुरक्षा को और कैसे मजबूत करेगी?

कांग्रेस के विजन डॉक्यूमेंट ‘सुरक्षित भारत’ की ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के हीरो ने गिनाई खूबियां

कांग्रेस मुख्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस कर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा , कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम और जयराम रमेश विजन डॉक्यूमेंट जारी किया। विजन डॉक्यूमेंट के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए जनरल डीएस हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक टॉस्क फोर्स बना था, जिसका इंचार्ज मैं था। मैंने कुछ हफ्ते पहले टास्क फोर्स की रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंपी थी।

हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के पांच स्तम्भ होंगे,पहला भारत की विश्व में जगह कैसी होनी चाहिए?

जनरल डीएस हुड्डा ने कहा कि जनरल डीएस हुड्डा ने कहा का राष्ट्रीय सुरक्षा पर रणनीति बनाने के दौरान हमने सोचा था कि हमें एक समग्र रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा पर रूप-रेखा देनी चाहिए। तभी एक अच्छी रणनीति बन सकती है। चर्चा के दौरान हमने फैसला किया कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के पांच पिलर होंगे। जो सबसे पहला स्तम्भ होगा वह यह है कि भारत की विश्व में जगह कैसी होनी चाहिए?

ये भी पढ़ें :-सपा कार्यकर्ताओं पर भड़कीं मायावती, बोली बसपा से सीखें अनुशासन

भारत की विश्व में जगह कैसी होनी चाहिए?

हुड्डा ने कहा पड़ोसी देशों से भारत के संबंध किस दिशा में चलनी चाहिए? संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमारी एक स्थायी सीट होनी चाहिए। हमारा संबंध मध्य पूर्व और बाकी देशों के साथ किस दिशा में चलनी चाहिए? यह पहले पिलर का हिस्सा था।

ये भी पढ़ें :-स्वरा भास्कर के बाद कन्हैया कुमार के सपोर्ट में उतरा ‘सिंघम’ का एक्टर 

साउथ एशिया किस तरह से सुरक्षित रहे, इन सारी बातों को लेकर हमने सुझाव दिए

जनरल हुड्डा ने कहा कि जो हमारा पड़ोस है वह सुरक्षित रहना चाहिए। इसलिए हमारे संबंध चीन के साथ किस तकरीके से होने चाहिए? पकिस्तान के साथ संबंध हम किस तरह से लंबी दूरी के लिए देखते हैं। अगर पाकिस्तान आतंक को इसी तरह समर्थन करता रहा तो किस तरह से उसके ऊपर दबाव बनाया जाए। बांग्लादेश, श्रीलंका इन पड़ोसी देशों के साथ हमारे संबंध किस प्रकार के होने चाहिए, इसपर हमने विचार किया। साउथ एशिया किस तरह से सुरक्षित रहे, इन सारी बातों को लेकर हमने सुझाव दिए हैं।

आंतरिक सुरक्षा का शांतिपूर्ण ढंग से कैसे हल निकाला जाए? 

उन्होंने कहा कि ‘सुरक्षित भारत’ के तीसरे अहम हिस्से के बारे में बताया कि आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी जो परेशानी हैं, उनका शांतिपूर्ण ढंग से कैसे हल निकाला जाए? इस पर हमने फोकस किया। जम्मू-कश्मीर, उत्तर-पूर्व, माओवादियों से जुड़ी परेशानियां, इन मामलों में भी हमने सुझाव दिए हैं। किस तरह से इन परेशानियों का शांतिपूर्ण ढंग से हाल निकाला जा सकता है विजन डॉक्यूमेंट में हमने सुझाव दिए गए हैं।

आम जनता का हिस्सा राष्ट्रीय सुरक्षा में बहुत अहम है, इस बारे में भी हमने कई जरूरी सुझाव दिए

हुड्डा ने बताया कि चौथा अहम मुद्दा जो था वह जन सुरक्षा से जुड़ा था। हम जब राष्ट्रीय सुरक्षा की बात करते हैं तो सीमा को देखते हैं। अपने पड़ोसी देश को देखते हैं। आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी परेशानी को देखते हैं,लेकिन जो हमारी आम जनता है, उसके बारे में हम नहीं सोचते। उन्होंने कहा कि आम जनता का हिस्सा राष्ट्रीय सुरक्षा में बहुत अहम है। इस बारे में भी हमने कई जरूरी सुझाव दिए हैं।

कांग्रेस के विजन डॉक्यूमेंट के आ​खिरी स्तम्भ में पुलिस, खुफिया, साइबर, स्पेस और न्यूक्लियर  मुद्दों पर हमने एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की

उन्होंने कहा कि आ​खिरी स्तम्भ यह है कि अपनी क्षमता कैसे बढ़ाई जाए? इसमें हमने देखा कि बॉर्डर मैनेजमेंट कैसे अच्छा किया जा सकता है? हमारी सेना की क्षमता किस तरह से और बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा पुलिस, खुफिया, साइबर, स्पेस और न्यूक्लियर। इन सभी मुद्दों पर हमने एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की और कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दिया।

Related Post

उन्हें देखकर रो पड़ी थी, नर्क की तरह था वो समय -दिव्यांका त्रिपाठी

Posted by - July 13, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। टीवी सीरियल से मशहूर हुईं एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी हाल ही में अपने पति विवेक दहिया के साथ शादी…