cm yogi

24 घण्टे के अंदर प्रभावित लोगों को मिले अनुग्रह सहायता : योगी

197 0

लखनऊ। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi) ने आला अधिकारियों को आंधी और बारिश से हुई क्षति से प्रभावित परिवारों को सहायता देने के निर्देश दिए हैं। यूपी में सोमवार को आंधी और बारिश से हुई क्षति को लेकर सीएम (CM) ने बैठक में उन परिवारों को आर्थिक मदद देने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में आंधी तूफान से 22, डूबने से 12 एवं आकाशीय विद्युत से 5 जनहानि हुईं हैं। प्रदेश में कुल 39 जनहानि हुई हैं। इसके अतिरिक्त आकाशीय विद्युत से 03 व्यक्तियों की घायल होने तथा जनपद शाहजहांपुर एवं बांदा से 03 पशुहानि की सूचना मिली है।

सीएम (CM Yogi) ने प्रदेश में आंधी तूफान, आकाशीय विद्युत व डूबने से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को 24 घण्टे के अंदर अनुग्रह सहायता दिये जाने के निर्देश दिये हैं। भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित आपदाओं यथा- आंधी तूफान, आकाशीय विद्युत एवं डूबने आदि से हुई क्षतियों-जनहानि घायल, पशुहानि, मकानक्षति आदि में राज्य आपदा मोचक निधि से अनुग्रह सहायता दी जाती है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के एमआईएस पोर्टल की होगी शुरुआत

जिसके तहत अधिसूचित आपदाओं के कारण मृत्यु होने की स्थिति में प्रति मृतक रू० 4.00 लाख, शारीरिक अक्षमता 40 प्रतिशत से 60 प्रतिशत होने पर 59,100 प्रति व्यक्ति, 60 प्रतिशत से अधिक शारीरिक अक्षमता होने की स्थिति में 2.00 लाख प्रति व्यक्ति, गंभीर चोट जिसके कारण एक सप्ताह से अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती होने तक 12700 प्रति व्यक्ति और एक सप्ताह से कम अस्पताल में भर्ती होने तक रू0 4300 प्रति व्यक्ति मदद दी जाती है।

Related Post

AK Sharma

किसानों की तरक्की को समर्पित था स्व. बाबू गेंदा सिंह का सम्पूर्ण जीवन: एके शर्मा

Posted by - November 15, 2023 0
कुशीनगर। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma), सांसद देवरिया, सांसद कुशीनगर, विधायकगण द्वारा विकास खंड तमकुही के…