CM योगी अटल जयंती पर देंगे एक लाख युवाओं को देंगे स्मार्टफोन और टैबलेट

132 0

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रदेश के युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए बड़ी पहल की है। आदित्यनाथ की एक करोड़ युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट देने की योजना महज योजना नहीं है, बल्कि इसके जरिये युवाओं के जीवन में तरक्की की नई उड़ान शुरू होने वाली है।

इन स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए उन्हें न सिर्फ पढ़ाई के लिए कंटेंट मिलेगा, बल्कि रोजगार से संबंधित जानकारियां भी दी जाएंगीं। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ शनिवार को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में अटल जयंती पर भव्य कार्यक्रम में एक लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का तोहफा देंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी डिजि शक्ति पोर्टल और डिजि शक्ति अध्ययन ऐप भी लांच करेंगे। सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डिजि शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल है। इसके माध्यम से संबंधित यूनिवर्सिटी या डिपार्टमेंट छात्रों को पढ़ाई के लिए कंटेंट देंगे। साथ ही शासन की ओर से बूट लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगारपरक योजनाओं आदि की भी जानकारी दी जाएगी। सरकार की ओर से नामी आईटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध किया जा रहा है। इससे इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 3900 प्रोग्राम निःशुल्क युवाओं को उपलब्ध होंगे।

पूर्व मंत्री समेत दूसरे दलों के नेता भाजपा में हुए शामिल

आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि दरअसल, यह योजना सिर्फ निःशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की नहीं है। यह योजना का आरंभ है। स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए युवाओं को पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं और रोजगार के लिए बेहतरीन कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके माध्यम से वह स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का होगा आयोजन

योगी सरकार ने युवाओं को पढ़ाई से लेकर वजीफा, प्रतियोगी परीक्षा, नौकरी और रोजगार दिलाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया है। इस कारण पौने पांच साल में तीन करोड़ युवाओं को रोजगार के अवसर और साढ़े चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। शनिवार को लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में पहले चरण में अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे प्रदेशभर के युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा। इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर वितरण किया जाएगा।

25 के बाद से फिर शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री की तरफ से युवाओं को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा दिया जा रहा है। इससे युवाओं को पढ़ाई से लेकर नौकरी की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। जिन युवाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है, उन युवाओं का डिजि शक्ति पोर्टल पर कल के बाद फिर से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

Related Post

राहुल -प्रियंका

लखनऊ का दौरा करेंगे राहुल -प्रियंका के साथ ज्योतिरादित्य, होगा अघोषित शक्ति प्रदर्शन

Posted by - February 9, 2019 0
नई दिल्ली। महासचिव और उत्तर प्रदेश के प्रभारी प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिन्धिया के साथ 11 फरवरी को राष्ट्रीय अध्यक्ष…
raam

अर्थव्यवस्था को ऊंचाई तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण माध्यम बनेगा एयरपोर्टः सीएम

Posted by - April 7, 2022 0
लखनऊ: अयोध्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Ayodhya International Airport) के लिए नागरिक उड्डयन विभाग और भारतीय विमानपत्तन बीच भूमि लीज एग्रीमेंट हुआ।…
साध्वी प्रज्ञा

एनआईए कोर्ट की फटकार, साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ सबूत नहीं थे तो चार्जशीट क्यों की दाखिल ?

Posted by - April 24, 2019 0
नई दिल्ली। साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के मामले में एनआईए कोर्ट ने एनआईए को फटकार लगाई है। मुंबई स्थित कोर्ट ने…