cm yogi

अपने लिए नहीं, हर पल मातृभूमि के लिए जिए महापुरुष: सीएम योगी

128 0

लखनऊ/बांदा। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि पिता के निधन के बाद 28 वर्ष की आयु में महाराणा प्रताप (Maharana Pratap) ने जब राजगद्दी संभाली तो उन्हें मेवाड़ की आधी अधूरी सत्ता मिली। अकबर ने मेवाड़ और चित्तौड़गढ़ पर कब्जा कर लिया था। महाराणा प्रताप ने 36 वर्ष की आयु में हल्दीघाटी के युद्ध के बाद मेवाड़ और चित्तौड़गढ़ को न केवल अकबर से वापस ले लिया था, बल्कि उस समय दुनिया की सबसे बड़ी ताकत वाली सेना को नाको चने चबाने पर मजबूर कर दिया था।

उन्होंने विदेशी आक्रांताओं को स्वदेश और स्वाभिमान का महत्व दिखाया, जो हमें अपनी मातृभूमि के लिए सब कुछ न्योछावर करने की प्रेरणा देता है। सीएम ने शुक्रवार को बांदा में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण कर जनसमूह को संबोधित किया।

अपने लिए नहीं, हर पल मातृभूमि के लिए जिए महापुरुष

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि जब स्वदेश और स्वराष्ट्र की बात होती है तो देशवासी महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी महाराज, गुरु गोविंद सिंह, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई का नाम बड़ी श्रद्धा और सम्मान से लेते हैं, क्योंकि इन महापुरुषों ने अपने लिये नहीं, बल्कि एक-एक क्षण मातृभूमि, स्वदेश व धर्म के लिए जिया था। उनके इस योगदान के लिए सैकड़ों वर्षों बाद भी आज हम सभी उनका स्मरण करते हुए गौरव की अनूभूति करते हैं।

CM Yogi

जब देशवासी इन महापुरुषों का नाम लेते हैं तो उनका सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है। उसके मन में इच्छा होती है कि हम भी अपनी मातृभूमि के लिए कुछ कर सकें तो हमारा जीवन भी धन्य हो जाएगा। सीएम ने कहा कि महाराणा प्रताप के नाम पर इस चौक का नामकरण और भव्य प्रतिमा की स्थापना से वर्तमान और भावी पीढ़ी को नई प्रेरणा प्रदान की गई है। वहीं उनके नाम और कृतज्ञ को स्मरणीय बनाना हम सबके लिए गौरव की बात है।

सीएम योगी (CM Yogi) ने बांदावासियों से कहा कि यहां स्वच्छता के साथ रोड को चौड़ीकरण करने में आप लोगों ने जो काम किया है, यह अपने शहर के प्रति अपनी आत्मीयता को प्रदर्शित करता है। बुंदेलखंड के इस शहर में इतनी चौड़ी रोड और भव्य चौराहे को देखकर अजनबी शख्स इसे दिल्ली और लखनऊ राजधानी जैसा कहने में गुरेज नहीं करेगा।

डेयरी में 1051 एमओयू, 72 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, राज्यमंत्री रामकेश निषाद, बांदा सांसद आरके सिंह पटेल, हमीरपुर के सांसद पुष्पेंद्र सिंह, बांदा सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह, नरेंद्र सिंह परिहार, जगराम सिंह चौहान आदि मौजूद रहे।

Related Post

SALT BY ELECTION

सल्ट उपचुनाव को लेकर दिल्ली में कांग्रेस का मंथन जारी, जल्द होगी प्रत्याशी की घोषणा

Posted by - March 23, 2021 0
देहरादून। दिल्ली में सल्ट उपचुनाव (Salt By Election) में दावेदारी तय करने के लिए कांग्रेस के आला नेता मंथन कर…
CM KEJARIWAL

घर-घर राशन योजना पर रोक- केजरीवाल, बोले- हम बिना नाम के ही करेंगे काम

Posted by - March 20, 2021 0
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत राशन की डोर स्टेप डिलीवरी को लेकर अरविंद केजरीवाल…
Mamta Banerjee

ममता ने कोरोना संकट के लिए PM मोदी को जिम्मेदार ठहराया, बोलीं- एक वैक्सीन एक दाम क्यों नहीं?

Posted by - April 22, 2021 0
कोलकाता। ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने दक्षिण दिनाजपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कोविड वैक्सीन के मुद्दे पर…
Param Bir Singh, Anil Deshmukh

महाराष्ट्र में ‘लेटर बम’ से हडकंप : परमबीर का CM को लेटर, गृह मंत्री पर 100 करोड़ वसूली के आरोप

Posted by - March 21, 2021 0
मुंबई । मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह (Parambir Singh) ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखकर अनिल देशमुख…