CM Yogi

जाति का जहर ही था देश की गुलामी का कारण: योगी

80 0

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि जाति का जहर ही देश की गुलामी का कारण था और कुछ लोग आज भी जाति के नाम पर अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए जाति के जहर को समाज में घोलने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं ऐसे लोगों से सावधान रहना पड़ेगा।

योगी (CM Yogi) ने यह बातें रविवार को गोरखपुर स्थित जवाहरलाल नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बांसगांव के पूर्व ब्लॉक प्रमुख चतुर्भुज सिंह की प्रतिमा के अनावरण के बाद समारोह में कहा कि जीवन के किसी भी क्षेत्र में जो भी व्यक्ति कार्य कर रहा है उसे राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करना चाहिए इससे ही आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार हो सकेगी। उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षण संस्थान डिग्री बांटने का अड्डा न बनें बल्कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास का माध्यम बनकर उभरें।

उन्होंने (CM Yogi) कहा कि बाबू चतुर्भुज सिंह की विपरीत परिस्थितियों से जूझने की प्रवृत्ति थी। वह वरिष्ठ समाजसेवी थे। सुख.दुख में प्रत्येक व्यक्ति के साथ खड़े रहते थे। वह सम और विषम परिस्थितियों में कार्य करते हुए जनहित से जुड़े हुए मुद्दे को प्रखरता के साथ आगे बढ़ाने के लिए तत्पर रहते थे। उन्होंने कहा कि जिस कालखंड में सरकार का प्रोत्साहन कम था, उस समय बांसगांव क्षेत्र में डिग्री कॉलेज की स्थापना एक सपना था।

योगी (CM Yogi)  ने कहा कि हर राह मंजिल तक जरूर पहुंचती है। मंजिल तक पहुंचने की राह दिखाने का माध्यम हमारे शिक्षण संस्थानों को बनना पड़ेगा। इसके लिए छात्र.छात्राओं को भी कठिन परिश्रम करना पड़ेगा।

जनसमस्याओं का हो त्वरित निस्तारण, किसी को न होना पड़े परेशान: योगी

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने छात्र.छात्राओं को नसीहत देते हुए कहा कि कभी भी जीवन में लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए शॉर्टकट का रास्ता मत अपनाना। शॉर्टकट का रास्ता दुर्बलता का कारण बनेगा। यह जीवन में स्थायित्व नहीं दे पाएगा। उन्होंने कहा कि विकास ही लोगों के जीवन में परिवर्तन ला सकता है। विकास जब भी आता है तो तात्कालिक परेशानी तो होती है। इसका उदाहरण देते हुए योगी नरे कहा कि जब सड़क का निर्माण होता है तो अतिक्रमण हटाया जाता है। इससे कुछ समय के लिए कुछ लोगों को परेशानी होती हैए लेकिन लंबे समय तक उसका लाभ समाज के प्रत्येक तबके को प्राप्त होता है। कार्यक्रम में योगी ने जवाहरलाल नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय की स्मारिका का विमोचन भी किया साथ ही परीक्षा में सर्वोच्च अंक लाकर स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली छात्राओं को सम्मानित भी किया।

इस दौरान पूर्व कुलपति प्रोफेसर हरिकेश सिंह भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, विधायक श्रीराम चौहान, राजेश त्रिपाठी, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कामेश्वर सिंह, पूर्व विधायक राघवेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

Related Post

AK Sharma

अयोध्याधाम को देश की पहली सोलर सिटी बनाने के लिए युद्धस्तर पर चल रहा है कार्य: एके शर्मा

Posted by - January 21, 2024 0
अयोध्या/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने श्री रामलला प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दो दिन पूर्व…
Air Cargo Terminal

सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट को मिली रफ्तार, देश के सबसे बड़े एयर कॉर्गो टर्मिनल का हुआ भूमिपूजन

Posted by - September 29, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश को लैंड लॉक फ्री स्टेट के रूप में विकसित करते हुए वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य…
CM Yogi

Year Ender: 2023 में सीएम योगी ने बाबा विश्वनाथ के दर पर 20 बार झुकाया शीश

Posted by - December 25, 2023 0
वाराणसी। सर्वविदित है कि उप्र के मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की सनातन धर्म के प्रति अगाध…
cm yogi

डबल इंजन की सरकार गरीबों की संवेदनाओं के साथ जुड़कर कार्य कर रही: सीएम योगी

Posted by - August 24, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना पुरुषों के साथ ही, महिलाओं के भी स्वावलम्बन…