cm yogi

यूपी में स्वरोजगार के अवसरों से जुड़ी 1 करोड़ महिलाएं

165 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश में छठी बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया, साथ ही उन्होंने राज्य में महिलाओं की सुरक्षा, आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहरायी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के भीतर हर वर्ग के हितों के लिए काम किया है। महिलाओं को आत्मनिर्भर और अधिक सशक्त बनाने के संकल्प के साथ, राज्य में 10 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं, जिसके तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं को स्वरोजगार के अवसरों से जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से शहरी और ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने में लगी हुई है। महिलाओं के लिए स्वरोजगार के सपने को हमारी सरकार साकार कर रही है। आज ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाएं न केवल खुद को, बल्कि दूसरों को भी रोजगार देकर विकास के पथ पर सिर ऊंचा करके आगे बढ़ रही हैं।

लड़कियों के उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, “राज्य की लड़कियों को उज्जवल भविष्य की ओर ले जाने के लिए, प्रदेश सरकार 13 लाख से अधिक बेटियों को कन्या सुमंगला योजना का लाभ प्रदान कर रही है। जबकि, उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 2 लाख बेटियों की शादी हुई है।

‘आजादी के अमृत महोत्सव’ पर सभी ने तिरंगे का मान बढ़ाने का लिया संकल्प: नेहा शर्मा

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने अपने संबोधन के दौरान यह भी कहा कि उनकी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की प्रमुख कल्याणकारी योजना के माध्यम से राज्य में 1.70 करोड़ मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन भी प्रदान किए हैं।

योगी सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मिशन शक्ति अभियान, महिला सुरक्षा, रोजगार और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने वाली पहल के साथ सफलतापूर्वक अपने चौथे चरण में चल रहा है। इसका उद्देश्य समाज के सभी वर्गों की महिलाओं का उत्थान और लाभ करना है।

राज्य की 24 करोड़ से अधिक आबादी को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कन्या सुमंगला योजना से अब तक उत्तर प्रदेश में 13 लाख से अधिक बालिकाओं को डीबीटी के माध्यम से लाभान्वित किया जा चुका है।

योगी सरकार 2.o में प्रदेश की प्रमुख योजना के तहत एक लाख से अधिक नई लड़कियों को जोड़ा गया है। यह योजना प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं को प्रमुख रूप से लाभान्वित कर रही है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत दूसरे कार्यकाल में 14,085 जोड़ों का विवाह हो चुका है। अब तक कुल 2.82 लाख जोड़ों का विवाह हो चुका है और उन्हें अनुदान दिया गया है।

Related Post

cm yogi

संतों ने याेगी आदित्यनाथ काे फिर से मुख्यमंत्री बनाने का लिया संकल्प

Posted by - January 1, 2022 0
अयाेध्या। रामनगरी के रामघाट स्थित आचार्य पीठ तपस्वी छावनी में आयोजित राष्ट्रवाद महा महाेत्सव में याेगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) काे…
new year wishes

योगी के मंत्रियों ने प्रदेशवासियों को दी अंग्रेजी नववर्ष की शुभकामनाएं

Posted by - December 31, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट,स्वतंत्र प्रभार व राज्यमंत्रियों ने जनता को अंग्रेजी नववर्ष (new year wishes) की शुभकामनाएं दी…
amit shah

अखिलेश बाबू में हिम्मत हो तो श्रीराम मंदिर का निर्माण रोककर दिखाएं : अमित शाह

Posted by - December 31, 2021 0
बरेली। गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शुक्रवार को बरेली में रोड शो करके रुहेलखंड में चुनावी बिगुल फूंक दिया…