cm yogi

अन्त्योदय की प्रेरणा ही है बीजेपी सरकार के सुशासन की मार्गदर्शिका: सीएम योगी

40 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय (Pt. Deen Dayal Upadhyay) की 106वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। अन्त्योदय के प्रणेता पंडित दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि पंडित  ने एकात्म मानववाद के माध्यम से स्वतंत्र भारत में वन की वास्तविकताओं की ओर शासन का ध्यान आकर्षित किया था। आज उनका जन्मदिन है। इस अवसर पर यूपी शासन और जनता की ओर से भारत माता के इस महान सपूत को नमन करते हुए मैं विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि आज पूरा देश अन्त्योदय के प्रणेता पं दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के कार्यक्रम के साथ उनका स्मरण करते हुए, उस महामानव को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। हम सब जानते हैं कि समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के लिए पंडित  ने आजादी के बाद के पहले दशक में जो दर्शन दिया, वह आने वाले समय में सरकार की मार्गदर्शिका बन पायी। पंडित  का स्पष्ट कहना था कि प्रगति का माप आर्थिक रूप से संपन्न या आगे की पंक्ति में बैठे व्यक्ति के आधार पर नहीं, बल्कि समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के माध्यम से की जानी चाहिए, इसके लिए उन्होंने अन्त्योदय की बात कही।

पंडित  के सपने को पहली बार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने साकार करना शुरू किया। उस वक्त हर गरीब को राशन उपलब्ध कराने के लिए अन्त्योदय अन्नपूर्णा और बीपीएल स्कीम के माध्यम से राशन की शृंखला हर गरीब तक पहुंचाने के लिए वृहद कार्यक्रम प्रारंभ हुए। गांव-गांव में विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज जैसी परियोजनाओं को भारत ने अपने सामने साकार होते देखा।

सीएम योगी ने निर्माणाधीन विंध्य कॉरीडोर के कार्यों का किया निरीक्षण

इसके बाद नरेन्द्र मोदी सरकार ने पंडित  और अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को साकार करने का कार्य किया। उन्होंने सबका साथ सबका विकास के समग्र विकास की अवधारण को प्रस्तुत किया, जिसमें हर जरूरतमंद को सिर ढंकने के लिए छत मिल रही है। आजादी के बाद पहली बार चार करोड़ परिवारों को बिजली का कनेक्शन मिल पाया। पहली बार ढाई करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला। पहली बार 10 करोड़ गरीबों को शौचालय का लाभ मिला। इसके अलावा कोरोना जैसी आपदा के समय 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन मिला। अब गरीब उपचार के आभाव में नहीं मरेगा, इसके लिए देश के 50 लाख लोगों को पांच लाख का सालाना स्वस्थ्य बीमा मोदी  के नेतृत्व में भाजपा सरकार में ही मिला। ये सब इसलिए साकार हुआ क्योंकि हमारे प्रणेता पंडित  ने हमें इस प्रकार की प्रेरणा दी है। समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के प्रति सरकार की संवेदनाओं को झकझोरने का जो कार्य उन्होंने पांचवें-छठवें दशक में किया था उसे साकार करने का कार्य अगर किसी ने किया किया है तो वह आज नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की सरकार ही है।

इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, कृषि राज्य मंत्री बदलेव सिंह औलख सहित अन्य नेतागण मौजूद रहे।

Related Post

यूपी की दुर्गति सांसदों को दिल्ली बुलाकर पूछ रही भाजपा- बीजेपी की मीटिंग पर अखिलेश का तंज

Posted by - July 28, 2021 0
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा आलाकमान द्वारा राज्य के सभी सांसदों को बैठक के लिए दिल्ली…
PM MODI IN KHADAGPUR

खड़गपुर रैली में मोदी बोले- यहां सिर्फ चल रहा माफिया उद्योग

Posted by - March 20, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल चुनाव प्रचार में लगे हैं। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र…
cm yogi

सीएम योगी ने भगवान बिरसा मुंडा व झारखंड स्थापना दिवस पर दी शुभकामनाएं

Posted by - November 15, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ जनजातीय समुदाय को एकजुट करने वाले धरती आबा भगवान…
पाइक विद्रोह स्मारक

पाइक विद्रोह स्मारक गौरवशाली इतिहास से देशवासियों को कराएगा परिचित : राष्ट्रपति

Posted by - December 8, 2019 0
भुवनेश्वर। खोर्धा के बरुणेई में बनने वाले पाइक विद्रोह स्मारक परिसर हमारे इतिहास के गौरवशाली अध्यायों से देशवासियों को परिचित…
Nitin Gadkari

अच्छी सड़कों के निर्माण के लिए सरकार के पास पैसों की कोई कमी नहीं: नितिन गडकरी

Posted by - October 8, 2022 0
लखनऊ। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने उत्तर प्रदेश को 8 हजार करोड़ रुपये की…