CM Yogi

मुम्बई में सीएम योगी ने बैंकिंग के दिग्गजों से की भेंट

123 0

मुम्बई। देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के विकास में सहयात्री बनने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने देश के बैंकिंग और वित्तीय जगत का आह्वान किया है। नए भारत के ‘ग्रोथ इंजन’ उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के बड़े लक्ष्य के साथ दो दिवसीय दौरे पर मुम्बई पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के साथ गुरुवार को बैंकिंग जगत के दिग्गजों की बैठक हुई। उन्होंने सभी का उप्र में निवेश के लिए आह्वान किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि मुझे पता है कि आप सभी न केवल अपने बैंक पर नजर रखते हैं, बल्कि हमारे उत्तर प्रदेश पर भी आपकी नजर है। आप वहां की हर खबर रखते हैं। आप हमारी विकास यात्रा के साक्षी भी हैं और सहभागी भी।

उत्तर प्रदेश आकार में भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य के साथ-साथ हम सबसे ज्यादा युवा जनसंख्या वाले प्रदेश हैं। यह युवा हमारी ताकत है, हमारी पूंजी हैं। यहां की उर्वरा भूमि हमारे प्रदेश की समृद्धि का अहम साधन है।

उन्होंने कहा कि 2017 में जब हमारी सरकार बनी तब प्रदेश की माली हालत बहुत खराब थी। हमने कुछ योजनाएं बनाईं, बैंकों को फोन किया लेकिन क्रेडिट इतनी खराब थी कि बैंकों ने रिस्पॉन्स नहीं दिया। आज यह बताते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि तब और अब के यूपी में सब बदल गया है। आज हम रेवेन्यू सरप्लस स्टेट हैं। हमने अपने वार्षिक बजट को दोगुने से ज्यादा तक विस्तार दिया है।

सीएम योगी ने कल्याण सिंह को अर्पित की श्रद्धांजलि

उन्होंने बताया कि बीते 05-06 वर्षों के भीतर उप्र सरकार वायु, जल, सड़क एवं रेल नेटवर्क के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी के लिए त्वरित गति से बुनियादी ढांचे का विकास कर रही है, जिससे उद्योगों को वैश्विक एवं घरेलू बाजार तक पहुंच बनाने में लॉजिस्टिक्स की सुलभता में वृद्धि होगी।

एक्सप्रेस-वे से लेकर हवाई अड्डों का हो रहा निर्माण

मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण और पूर्वी से पश्चिमी क्षेत्र को जोड़ने के लिए हम प्रयागराज से मेरठ तक बन रहे गंगा एक्सप्रेस-वे का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज उप्र में ‘एक्सप्रेसवे राज्य’ के रूप विश्वस्तरीय रोड कनेक्टिविटी की उपलब्धता है। उप्र पांच अन्तर-राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का एकमात्र राज्य बनने जा रहा है। हम लैंड लॉक स्टेट थे लेकिन अब यहां देश का पहला अंतर्देशीय जलमार्ग (इनलैंड वॉटर-वे), विकसित हो गया है। देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क उत्तर प्रदेश में है। यह सब बैंकों की मदद से हो सका।

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कोविड प्रबंधन की दिलाई याद

मुख्यमंत्री योगी ने कोरोना काल में आए प्रवासी श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाने से लेकर उन्हें रोजगार से जोड़ने संबंधी अपनी सरकार के प्रबंधन के बारे में भी बात रखी। आज 96 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयां कार्यरत हैं जो करोड़ों युवाओं के सेवायोजन का माध्यम बनी हैं। एक जिला एक उत्पाद की जो हमारी अभिनव योजना है। हर जिले का अपना यूनिक उत्पाद है, हम उसकी ब्रांडिंग, मार्केटिंग कर रहे हैं। यह योजना हमें अपने निर्यात को बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रही है। कोविड के लिए हमारी प्रबंधन नीति को विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित अनेक वैश्विक संस्थाओं ने सराहा है। तमाम चुनौतियों के बाद भी उप्र आज पॉवर सरप्लस और रेवेन्यू सरप्लस स्टेट के रूप में अपने बड़े लक्ष्यों के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है।

कानून व्यवस्था हुई सुदृढ़

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य के साथ स्थापित हो रहे दो डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर में से एक का विकास उतर प्रदेश में किया जा रहा है। पहले के उत्तर प्रदेश में बेटियां शाम होने के बाद घर से बाहर नहीं निकलती थीं, असुरक्षा का माहौल था। आज मैं पूरी जिम्मेदारी से कह सकता हूँ कि उत्तर प्रदेश में किसी बेटी को कोई बुरी नजर से देख नहीं सकता। यूपी में अब किसी व्यापारी या कॉन्ट्रैक्टर से कोई गुंडा टैक्स नहीं वसूल सकता। यहां तक कि पॉलिटिकल चंदा भी जबरन नहीं लिया जा सकता। हमने एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स बनाया। माफियाओं के अवैध कब्जे से भूमि खाली कराई। आज डिफेंस कॉरीडोर इसी भूमि पर बन रहा है।

बैंकों से मांगा सहयोगी

मैं आज आप सभी से यह कहने आया हूँ कि उत्तर प्रदेश में हम आपको हर संभव सहायता देंगे। हर से संसाधन देंगे। बेहतर माहौल देंगे। बैंकिंग संस्थाएं हमारी एमएसएमई इकाइयों, कृषि, एफ़पीओ, स्टार्टअप आदि को मजबूत बनाने के लिए हमें सहयोग दें। पर्यटन भी एक प्राथमिक सेक्टर है, जिसके विकास में बैंकों का सहयोग अपेक्षित है। हमारी सरकार आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामायण सर्किट, महाभारत सर्किट, बौद्ध सर्किट का विकास कर रही है। प्रधानमंत्री के विजन का साकार रूप भव्य काशी ने सभी को आनंदित किया है। दिव्य अयोध्या सपना भी पूरा हो रहा है।

उद्योगों के लिए सरकार ने नीतियां बनाईं

योगी ने कहा कि हमने अपनी नीतियों में संरचनात्मक परिवर्तन करके एक प्रतिस्पर्धी, आकर्षक एवं सहायक प्रोत्साहन ढांचा प्रदान किया है। नई औद्योगिक नीति एक विकल्प आधारित मॉडल प्रदान करती हैं, जो उत्पादन, रोजगार एवं निर्यात को प्रोत्साहित करती है। सर्कुलर इकोनॉमी, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स तथा ग्रीन हाइड्रोजन सहित नए क्षेत्रों को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने सीडी रेशियो को 40 से बढ़ाकर 53 प्रतिशत तक करने में सफलता पाई है। अब इसे 60 फीसदी तक लाने में बैंकों को ठोस कोशिश करना होगा। हम अपनी ओर से हर तरह का योगदान करने को तत्पर हैं।

इनसे हुई मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) की भेंट

● एस. रमन, चेयरमैन एंड एमडी, सिडबी

●स्मिता मोहंती, जीएम, नाबार्ड

●आशीष चौहान, एमडी एंड सीईओ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

●उदय कोटक, सीईओ कोटक महिंद्रा

●एबी विजय कुमार, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, बैंक ऑफ महाराष्ट्र

●अजय खुराना, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, बैंक ऑफ बड़ौदा

●दिनेश खारा, सीएमडी एसबीआई

●विशाल तुलस्यान, सीईओ व एमडी, मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट इक्विटी एडवाइजर्स

●गौरव त्रेहन, पार्टनर एंड सीईओ, केकेआर

●दीपक गुप्ता, संयुक्त प्रबंध निदेशक, कोटक महिंद्रा बैंक

●मनीष जैन, एमडी, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक

●प्रशांत कुमार, सीईओ, यस बैंक

●राकेश शर्मा, सीईओ, आईडीबीआई

●हर्षा बंगारी, एमडी, इंडिया एग्जिम बैंक

●तरुण शर्मा, सीजीएम व सीएफओ, इंडिया एग्जिम बैंक

●रमेश अय्यर, एमडी, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड

●कार्तिक रेड्डी, फाउंडर, ब्लूम वेंचर्स

Related Post

उद्धव ने पलटा फडणवीस का फैसला

उद्धव ने पलटा फडणवीस का फैसला, राज्यपाल का हस्ताक्षर से इनकार

Posted by - February 22, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सरकार ने पिछली भाजपा के सरपंच वाला फैसला पलट दिया है। पूर्ववर्ती सरकार ने…