CM योगी ने की निर्भया-एक पहल कार्यक्रम की शुरुआत, महिलाओं को मिलेगा राज्य सब्सिडी का लाभ

398 0

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में मिशन शक्ति के तीसरे चरण के तहत निर्भया-एक पहल  कार्यक्रम की शुरुआत की। सीएम ने कहा कि 75 हजार महिलाओं को राज्य के बैंकों से जोड़ा जाएगा। महिलाओं को सस्ती ब्याज दरों पर लोन मिलेगा और 3 महीने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत राज्य सब्सिडी का लाभ प्राप्त होगा।

हमने कई लक्ष्यों को हासिल किया

सीएम योगी ने कहा कि 2017 से पहले अफरातफरी का माहौल था। परिवार अपनी बेटियों-बहनों को घर से बाहर निकालने से पहले संकोच करते थे। हमने सबसे पहले इस मुद्दे से निपटने के लिए एंटी रोमियों स्क्वॉड की शुरुआत की। अपनी पहल से हमने कई लक्ष्यों को हासिल किया।

प्रदेश में 30 हजार महिला कांस्टेबल

यूपी पुलिस के पास 2017 से पहले महिला कांस्टेबलों की संख्या बहुत कम थी। अब हमारे पास 30 हजार महिला कांस्टेबल हैं। महिलाएं रेडीमेड कपड़ों के काम को बढ़ावा दे सकती हैं और हम चाहते हैं कि यूपी केंद्र बने। अगर हम उन्हें आवश्यक आपूर्ति प्रदान करें तो वो वियतनाम और चीन को पीछे छोड़ देंगी।

निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दे रही सरकार

इससे पहले सीएम योगी ने कहा कि राज्य की पूर्ववर्ती सरकारों में रसोई गैस कनेक्शन और सिलेंडर लेना बहुत मुश्किल था, लेकिन मौजूदा सरकार गरीबों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दे रही है। सीएम योगी ने यहां योजना भवन में प्रदेश के नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्षों के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बड़ी संख्या में पात्र परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

10 करोड़ देशवासियों को मिली शौचालय की सुविधा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को बिना किसी भेदभाव के आवास की सुविधा उपलब्ध कराई गई। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 10 करोड़ देशवासियों को शौचालय की सुविधा सुलभ कराई गई।

सीएम ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी सफल और प्रभावी तरीके से देश की 125 करोड़ आबादी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने वैश्विक मंच पर देश का सम्मान बढ़ाया है और विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को जाति, मत, मजहब आदि के आधार पर नहीं, बल्कि गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं और अंतिम पायदान के व्यक्ति को ध्यान में रखकर लागू किया है।

Related Post

मुख्यमंत्री योगी का बड़ा ऐलान, दो बहनें साथ पढ़ रही हैं तो एक की फीस माफ करे निजी स्कूल

Posted by - October 2, 2021 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती के मौके पर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल में अगर…

हरियाणा: यह Tik Tok स्टार चुनावी मैदान में भाजपा की ओर से कांग्रेस को देंगी चुनौती

Posted by - October 3, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आखिरी लिस्ट भी सामने आ गई है। इसमें टिक…
प्रियंका के राजनीति में आने से भाजपा -YOGI

प्रियंका गांधी के राजनीति में आने से बीजेपी को नही पड़ेगा कोई फर्क – सीएम योगी

Posted by - March 16, 2019 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा के राजनीति में प्रवेश करने से लोकसभा चुनावों…