CM Yogi

उपयोगी होगी नई वेबसाइट, शासन एवं आयोग में होगा और बेहतर समन्वय: सीएम योगी

104 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को नये साल का बड़ा उपहार दिया है। मंगलवार को उन्होंने उप्र लोक सेवा आयोग (UPPSC) में आवेदन के लिए एकल अवसरीय पंजीकरण व्यवस्था तथा आयोग की नई वेबसाइट का लोकार्पण किया। इस व्यवस्था से अब आयोग द्वारा आयोजित विभिन्न चयन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी को बार-बार अपना व्यक्तिगत विवरण नहीं देना होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने आयोग की भावी योजनाओं, चयन कैलेंडर आदि के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में आज से प्रारंभ हो रही एकल अवसरीय पंजीकरण (ओटीआर) व्यवस्था से अभ्यर्थियों को बड़ी सुविधा होगी। https://otr-pariksha-nic-in/ के माध्यम से अब आयोग (UPPSC)  द्वारा आयोजित विभिन्न चयन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी को बार-बार अपना व्यक्तिगत विवरण नहीं देना होगा। आवेदक को अपना फोटो एवं हस्ताक्षर केवल एक बार अपलोड करने की आवश्यकता है। व्यक्तिगत विवरण एवं फोटो एवं हस्ताक्षर, संसोधन एवं अद्यतन करने की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने युवाओं का हित सुनिश्चित करने वाली इस व्यवस्था के लिए आयोग को बधाई भी दिया।

नई व्यवस्था ओटीआर (OTR) में दर्ज समस्त सूचनाएं डिजिटल रूप में कभी भी कहीं से उपलब्ध होंगी। साथ ही, सरकारी नौकरी की भिन्न-भिन्न अधिसूचनाओं के सापेक्ष आवेदन प्रक्रिया में ओटीआर में दर्ज सूचनाएं स्व प्रदर्शित होगी। OTR (व्यक्तिगत विवरण, फोटो एवं हस्ताक्षर आदि) में दर्ज समस्त सूचनाएं जारीकर्ता संस्थानों से डिजिटली सत्यापित होंगी। इससे निश्चित ही अभ्यर्थियों को सहूलियत मिलेगी।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने इस मौके पर कहा कि नई व्यवस्था के संबंध में प्रतियोगी युवाओं को जागरूक भी किया जाना चाहिए। अभ्यर्थियों को बताया जाना चाहिए कि ओटीआर किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है, बल्कि यह केवल आवेदकों की सूचना का संग्रह है, जिसके माध्यम से आवेदक को अपनी प्रोफाइल बनाये रखने की सुविधा के लिए अलग डैशबोर्ड प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा चयन आयोगों को रिक्तियों के सम्बंध में भेजे जाने वाले अधियाचन को ऑनलाइन सेवा से जोड़ा जाए। ई-अधियाचन से नियुक्तियों की प्रक्रिया और सरल होगी। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में विगत साढ़े पांच वर्ष में राज्य सरकार ने एक निष्पक्ष और पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से चयन प्रक्रिया की शुचिता सुनिश्चित करते हुए साढ़े पांच लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की है। इस महत्वपूर्ण कार्य में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की बड़ी भूमिका रही है।

नया आयोग ही कराएगा टीईटी की परीक्षा: सीएम योगी

लोक सेवा आयोग (UPPSC)  के एक अधिकारी ने बताया कि लगभग एक दशक से अधिक समय के अंतराल पर आयोग ने अब अपनी नूतन वेबसाइट भी तैयार की है। वेबसाइट पर भर्ती से संबंधित समस्त अद्यतन सूचनाओं का समावेश करने का प्रयास किया गया है, ताकि समस्त अभ्यर्थियों को एक ही पोर्टल पर आवेदन, परीक्षा, परीक्षा परिणाम, साक्षात्कार, चयन, कट ऑफ माकर्स एवं आयोग से सम्बन्धित समस्त सूचनाएं प्राप्त हो सकें।

उन्होंने बताया कि इसका परिणाम अभ्यर्थियों के लिये हितकर होगा। साथ ही आयोग के कार्य निष्पादन से सम्बन्धित सारी अद्यतन सूचनाएं यथा अधियाचन, विज्ञापन, भर्ती, प्रोन्नति और अनुशासनिक प्रकरण भी इस नयी वेबसाइट में एक ही जगह उपलब्ध होंगी। इससे शासन और आयोग में बेहतर समन्वय और गुणधर्मिता के साथ समयबद्धता का अनुपालन कर कार्य प्रभावी तरीके से सम्पन्न हो सकेगा।

Related Post

लखीमपुर खीरी कांड पर किसानों में गुस्सा, पूरे देश में प्रदर्शन करेगा संयुक्त किसान मोर्चा

Posted by - October 4, 2021 0
नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी कांड से किसानों में भारी गुस्सा है। लखीमपुर खीरी कांड में किसानों की मौत से गुस्साए संयुक्त…
CM Yogi

जनता का हित शीर्ष प्राथमिकता, पेट्रोलिंग बढाएं, किसी घटना को छोटा न समझें: सीएम योगी

Posted by - September 26, 2023 0
लखनऊ। शारदीय नवरात्र से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रदेश की महिला पुलिस अधिकारियों को बड़ा उपहार दिया…