cm yogi

विकास के लिए पैसों की कोई कमी नहीं, संरक्षण की जिम्मेदारी नागरिकों की: सीएम योगी

54 0

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि केंद्र व राज्य में समान विचारधारा की, डबल इंजन की सरकार होने से ही उत्तर प्रदेश में तीव्र गति से विकास संभव हो पा रहा है। जब स्थानीय स्तर पर भी उसी पार्टी की, समान विचारधारा की सरकार होती है तो ट्रिपल इंजन की सरकार बुलेट ट्रेन की रफ्तार से विकास कार्यो को आगे बढ़ाती है। गोरखपुर में ऐसी ही ट्रिपल इंजन की सरकार है। जिले में सभी नौ विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष और महापौर भाजपा का होने का ही परिणाम रहा कि यहां द्रुत गति से विकास कार्य आगे बढ़ रहे हैं। हम सबको यह सुनिश्चित करना होगा कि विकास की यह गति थमने न पाए।

सीएम योगी (CM Yogi) रविवार शाम 1822 करोड़ रुपये की लागत वाली फ्लाईओवर, फोरलेन, जलनिकासी और सीवरेज से जुड़ी चार प्रमुख विकास परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए पैसों की कोई कमी नहीं है। विकास की प्रक्रिया से जुड़ना, हो चुके कार्यों का संरक्षण करना और जो हो रहा है, उसे समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी नागरिकों की भी है। विकास का कोई विकल्प नहीं होता। विकास से ही नागरिकों के जीवन में परिवर्तन आता है, रोजगार का सृजन होता है। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी परियोजनाओं में मानक व गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए इन्हें समयबद्ध तरीके से पूर्ण करें।

गोरखपुर को विकास के मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया

सीएम योगी ने कहा कि पहले माफिया, अराजकता और अव्यवस्था के लिए बदनाम गोरखपुर को प्रदेश सरकार ने विकास के मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया है। 2017 के पहले तक यहां का स्वास्थ्य तंत्र चरमराया हुआ था। आज यहां एम्स है तो बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं। 1990 में बंद खाद कारखाना की जगह नया कारखाना 105 प्रतिशत की दर से खाद उत्पादन कर रहा है। यह अन्नदाता किसानों के लिए रामबाण का काम कर रहा है। खाद कारखाना परिसर में ही सैनिक स्कूल बन रहा है जो अगले सत्र में प्रारम्भ हो जाएगा। गोरखपुर में हर मार्ग फोरलेन है तो गोरखपुर-लखनऊ मार्ग सिक्सलेन होने जा रहा है। गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन से वाराणसी की दूरी ढाई-तीन घण्टे में सिमट गई है। सड़कों की कनेक्टिविटी से जाम की समस्या का भी समाधान हो रहा है। गोरखपुर में शानदार एयर कनेक्टिविटी भी उपलब्ध है। यहां से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु आदि प्रमुख शहरों के लिए 14 फ्लाइट की सेवाएं हैं।

cm yogi

सरकार यहां नए एयरपोर्ट के लिए की धनराशि उपलब्ध करा रही है। मानसरोवर, सूर्यकुंड, मुक्तेश्वरनाथ, जटाशंकर और मोहद्दीपुर के गुरुद्वारा समेत सभी धर्मस्थल दर्शनीय बन चुके हैं। आठ-दस साल पहले तक अपराध का गढ़ रहा रामगढ़ताल सबसे सुंदर स्थल के रूप में विकसित हुआ है। यहां अब फिल्मों की शूटिंग हो रही है। गोरखपुर में चार विश्वविद्यालय क्रियाशील हैं। एम्स और मेडिकल कॉलेज के साथ ही यहां बड़ी संख्या में अस्पताल और हजारों निजी चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध हैं। गोरखपुर शिक्षा व चिकित्सा का हब बन चुका है। गोरखपुर में निवेश आ रहा है। स्थानीय युवाओं को यहीं नौकरी व रोजगार मिल रहा है तो देश दुनिया के लोग भी नौकरी और रोजगार के लिए यहां आ रहे हैं।

विकास कार्यों में नागरिकों ने नहीं डाली बाधा, बढ़चढ़कर किया सहयोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के नागरिकों के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि यहां के नागरिकों ने विकास कार्यों में कभी बाधा नहीं डाली। जब भी सड़कों के चौड़ीकरण की बात आई तो लोग अपने घरों, प्रतिष्ठानों के हिस्से को देने के लिए तैयार हो गए। असुरन-मेडिकल कॉलेज फोरलेन, एयरफोर्स-सर्किट हाउस फोरलेन, मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया फोरलेन इसका प्रमाण है।

गोड़धोइया नाला परियोजना से 17 वार्डों की सीवर-जलभराव की समस्या का होगा समाधान

सीएम योगी ने कहा कि गोड़धोइया नाला परियोजना पर काम शुरू होने के बाद यह नाला न केवल अतिक्रमण मुक्त होगा बल्कि इससे 17 वार्डों की करीब दो लाख की आबादी के लिए सीवरेज व जलभराव की समस्या का समाधान होगा। परियोजना में 19.5 किमी इंटरसेप्टिंग सीवर लाइन, 38 एमएलडी की एक एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) 61 एमएलडी एमपीएस (मॉलिक्यूलर प्रॉपर्टी स्पेक्ट्रोमेट्री), 19.5 किमी आरसीसी नाला निर्माण व 22 ब्रिज/कल्वर्ट आदि के कार्य प्रस्तावित हैं।

cm yogi

इसके अंतर्गत कुल 17 वार्डों बिछिया जंगल तुलसीराम पश्चिमी, शिवपुर शहबाजगंज, जंगल शालिग्राम, बिछिया जंगल तुलसीराम पूर्वी, रेलवे बिछिया कॉलोनी, शाहपुर, भेड़ियागढ़, घोसीपुरवा, सेमरा, बशारतपुर, मानबेला, राप्तीनगर, लोहिया नगर, जंगल नकहा, राम जानकी नगर, शक्तिनगर एवं चक्सा हुसैन से जनित सीवेज जो नाले में बहते हैं, उन्हें प्रस्तावित 38 एमएलडी एसटीपी पर शोधित कर रामगढ़ताल में प्रवाहित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि जलभराव व सीवरेज की समस्या का समाधान होने से एक्यूट इंसेफेलाइटिस जैसी जलजनित बीमारियों से भी निजात मिलेगी।

21 वार्डों में बनेगा सीवरेज नेटवर्क

गोरखपुर सीवरेज योजना जोन सी पार्ट-2 की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अंतर्गत जंगल बेनीमाधव, पुराना गोरखपुर, कल्याणपुर, सिविल लाइंस, रामजानकी नगर, चक्सा हुसैन, जनप्रिय विहार, सूर्यकुंड समेत 21 वार्डों के लिए सीवरेज नेटवर्क तैयार किया जाएगा। 188 किमी सीवर लाइन बिछाते हुए 44 हजार घरों को सीवर कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

cm yogi

जाम की समस्या का होगा समाधान, आयुष विश्वविद्यालय पहुंचना होगा आसान

सीएम योगी ने कहा कि बरगदवा-कौवाबाग जेल बाईपास फोरलेन पर खजांची चौराहे पर फ्लाईओवर बन जाने से यहां लगने वाली जाम की समस्या का समाधान हो जाएगा। इसी प्रकार भटहट से बासस्थान मार्ग के फोरलेन में चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण से प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय पहुंचना आसान हो जाएगा। शहर से आयुष विश्वविद्यालय दस मिनट में पहुंचा जा सकेगा।

विकास कार्यों से विरोधियों की बोलती बंद की सीएम योगी ने : रविकिशन

शिलान्यास समारोह में सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ विरोधियों के पास अब बोलने के लिए कुछ नहीं है। उन्होंने विकास कार्यों से विरोधियों की बोलती बंद कर दी है। उनके नेतृत्व में गोरखपुर में इतना विकास हुआ है कि अब सब लोगों का सपना है गोरखपुर में रहना। कार्यों के दम पर ही गुजरात के चुनाव में भी योगी जी की जय जयकार हो रही है। सांसद ने सीएम योगी के नेतृत्व में कानून व्यवस्था में अभूतपूर्व बदलाव की चर्चा करते हुए कहा कि आज किसी गुंडे-माफिया की हिम्मत नहीं है कि वह किसी की जमीन कब्जा कर ले या किसी कारोबारी से रंगदारी मांग ले। इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, विधायक महेंद्रपाल सिंह, विपिन सिंह, फतेह बहादुर सिंह, श्रीराम चौहान, डॉ विमलेश पासवान, प्रदीप शुक्ल, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

cm yogi

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया मुख्यमंत्री ने

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, कृषि एवं उद्यान विभाग की तरफ से संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। शिलान्यास से पूर्व मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग, जलनिगम और सेतु निगम द्वारा लगाए गए प्रोजेक्ट स्टालों का भी निरीक्षण किया।

cm yogi

इन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया सीएम योगी (CM Yogi) ने

  1. गोड़धोइया नाला एवं रामगढ़ताल के जीर्णोद्धार तथा नाले के इंटरसेप्शन, डायवर्जन व ट्रीटमेंट के निर्माण से संबंधित परियोजना। लागत – 474.42 करोड़ रुपये।
  2. गोरखपुर सीवरेज योजना जोन सी पार्ट-2। लागत – 561.34 करोड़ रुपये।
  3. बरगदवा-कौवाबाग जेल बाईपास फोरलेन पर खजांची चौराहे पर फ्लाईओवर। लागत – 96.50 करोड़ रुपये।
  4. भटहट से बासस्थान मार्ग के फोरलेन में चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण का कार्य। लागत – 689.35 करोड़ रुपये।

Related Post

अजित पवार

अजित पवार बोले- मंत्रिमंडल में मुझे शामिल करने का उद्धव ठाकरे लेंगे फैसला

Posted by - November 27, 2019 0
मुंबई। एनसीपी नेता अजित पवार ने बुधवार को कहा कि वह अपनी पार्टी में बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें…
cm yogi

देश में आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य के युवा अब बनेंगे स्मार्ट : सीएम योगी

Posted by - January 7, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि प्रदेश में एक करोड़ विद्यार्थियों को मुफ्त दिए जा रहे…
Mahant Sureshdas

गोरक्षा व गो सेवा के क्षेत्र में गोरक्षपीठ का योगदान अनिर्वचनीय

Posted by - September 12, 2022 0
गोरखपुर। दिगम्बर अखाड़ा (अयोध्या) के महंत सुरेश दास (Mahant SureshDas) ने कहा कि संस्कृति की विशिष्टता एवं महानता के कारण…