CM Yogi

सुहागनगरी में 269 करोड़ की 248 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण

48 0

फिरोजाबाद/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि फिरोजाबाद के ग्लास उद्योग के आगे दुनिया का उद्योग नहीं ठहरता। जब भी किसी विदेशी अतिथि को उपहार देने की बात होती है तो मैं यहां से मंगाकर भेंट करता हूं। ग्लास, कांच की चूड़ियों व कलाकृतियों को वैश्विक पहचान मिली है। अकेले फिरोजाबाद ग्लास उद्योग से 1000 करोड़ का एक्सपोर्ट कर रहा है। हमें डिजाइनिंग के साथ पैकेजिंग इंस्टीट्यूट पर भी काम करना होगा। इससे जुड़ते ही यहां से 5 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट होने लगेगा।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को सुहागनगरी फिरोजाबाद में प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित किया और 269 करोड़ की 248 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/ शिलान्यास किया। इस दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चाबी, प्रशस्ति पत्र व चेक प्रदान किया।

सीएम ने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद फिरोजाबाद वासियों से संवाद का सौभाग्य मिला तो विकास परियोजनाओं की सौगात के साथ आपसे मिल रहा हूं। नए भारत के नए यूपी के रूप में हमारी पहचान बन रही है। पीएम मोदी के नेतृत्व में यूपी ने विकास की नई यात्रा प्रारंभ की है।

सीएम (CM Yogi) ने कहा कि फिरोजाबाद नई पहचान बना रहा है। सच था कि यहां के पूर्वजों ने ग्लास उद्योग में पहले भी पहचान बनाई थी पर समय के साथ लोग राजनीतिक रूप प्राप्त करते गए और यहां की पहचान मिटाते गए। आलू व ग्लास उद्योग को लोगों ने भुला दिया था पर यह उद्योग फिर नई पहचान बना रहा है। इसके एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए यूपी सरकार भरपूर सहयोग करेगी।

चंड-मुंड ने किया दुर्व्यवहार तो अगले चौराहे पर होगा ढेर

सीएम (CM Yogi) ने कहा कि हमें भी खुले दिमाग से ग्लास उद्योग को सबसे अच्छे केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए तैयार करना होगा। हमारी परंपरागत पहचान को डबल इंजन की सरकार बढ़ा रही है। फिरोजाबाद में पिछली बार पहली बार हुए मेयर के चुनाव में आपने भाजपा का झंडा फहराया तो यहां कई सुविधाएं मिलने लगीं। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अनेक सौगात मिली। स्मार्ट रोड, आईटीएमएस को सेफ सिटी के साथ जोड़ रहे हैं।

CM Yogi

यूपी में अपराधी पलायन कर गए हैं, लेकिन फिर भी कोई चंड-मुंड फिरोजाबाद में व्यापारियों या बहन-बेटियों से दुर्व्यवहार किया तो यह परियोजना पूरी होते ही हर गतिविधि कैमरे में कैद होगी और वह अगले चौराहे तक ढेर हो चुका होगा। य़ूपी में अपराध व अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं है। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में जल जीवन मिशन सफलता पूर्वक बढ़ रही है। शुद्ध पेयजल से आधी से अधिक बीमारी का समाधान हो जाता है। अशुद्ध जल से पेटजनित बीमारी होती है। शुद्ध जल से दवा का आधा पैसा बच जाएगा, लेकिन उस दिशा में कोई ध्यान नहीं देता था। पीएम ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में हर बस्ती व घर तक यह सुविधा दी है। फिरोजाबाद में भी यह योजना लागू करने जा रहे हैं।

फिरोजाबाद के शहरी क्षेत्र में मिले 28 हजार से अधिक आवास

सीएम ने बताया कि फिरोजाबाद के शहरी क्षेत्र में 28 हजार से अधिक जरूरतमंदों को आवास मिले। अब पैसा सीधे खाते में आता है। स्ट्रीट वेंडर के लिए रेहड़ी, खोमचा, ठेली लगाने वालों को भी बिना भेदभाव ब्याज फ्री लोन दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में जो गरीब जहां बसा है, स्वामित्व योजना के तहत उसे मालिकाना हक दिलाया जा रहा। गरीबों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दे रहे।

CM Yogi

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सामूहिक विवाह, कन्या सुमंगला योजना, वृद्धावस्था, दिव्यांगजन, निराश्रित महिला पेंशन समेत सभी योजनाओं में चेहरा देखकर नहीं, बल्कि सबका साथ, सबका विश्वास के साथ लाभ दिलाया जा रहा। जब सरकार जाति, धर्म, मजहब न पूछकर भारत का नागरिक होने के साथ पात्रता की श्रेणी में आने वालों को लाभ दे रही है तो भाजपा के साथ भेदभाव क्यों हो जाता है। यूपी अब दंगामुक्त, उपद्रवमुक्त, अराजकमुक्त है।

2017 में 12, आज 59 जनपदों में मेडिकल कॉलेज

सीएम ने कहा कि एक जिला, एक उत्पाद के जरिए यूपी का एक्सपोर्ट बढ़ा है। एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज की तरफ बढ़ रहे हैं। 2017 में महज 12 जनपदों में सरकारी मेडिकल कॉलेज था। आज 59 जनपदों में निर्माण कर रहे, 10 और जनपदों में मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था दे चुके हैं। शेष 6 जनपदों को एक वर्ष में भी मेडिकल कॉलेज उपलब्ध कराने जा रहे हैं। जहां मेडिकल कॉलेज बन चुके, वहां सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम सचिवालय का निर्माण कर रोजगार सेवक व कंप्यूटर सहायक की तैनाती कर रहे हैं,  इसलिए कदम से कदम मिलाकर चलने की जिम्मेदारी हर नागरिक की भी होनी चाहिए।

CM Yogi

मथुरा में लगाया 800 करोड़ का उद्योग

सीएम ने कहा कि आलू किसानों के लिए 800 करोड़ से मथुरा में पेप्सिको इंडिया का उद्योग लगा दिया। फिरोजाबाद, आगरा, अलीगढ़ आदि के लिए भी कार्रवाई बढ़ रही है। किसान को उत्पाद का उचित दाम मिले। पीएम मोदी की सोच है कि लागत का डेढ़ गुना दाम किसान को मिले। यहां के ग्लास उद्योग ने कांच की चूड़ियों व कलाकृतियों को वैश्विक पहचान दी है। सीएम ने आश्वस्त किया कि सभी निवेशकों को सुरक्षा, माहौल, सुविधाएं सरकार देगी। सरकार आपके साथ खड़ी है। आप आगे आइए। ग्लास उद्योग से आईं समस्याओं का सरकार समाधान भी करेगी।

CM Yogi

विभिन्न परियोजनाओं के लाभार्थियों के सपनों को लगे पंख

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बेबी, ओमवती, अर्चना कुमारी,  सरिता देवी और सुनीता को घर की चाबी दी।*

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की लाभार्थी रुबीना, रवि कुमार गुप्ता, प्रशांत विश्नोई, रजत गुप्ता व अनीस अली को स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत कनक, ओम साईं राम,  किरन, हम साथ-साथ और गौतम बुद्ध महिला स्वयं सहायता समूह को 10-10 हजार का चेक प्रदान किया।

CM Yogi

एक जनपद, एक उत्पाद (ओडीओपी) के तहत देवांश गुप्ता व विजय गोयल (2-2 करोड़) ललिता शर्मा को 50 लाख,  नेहा कुलश्रेष्ठ, हरिओम वर्मा (25-25 लाख) को चेक दिया।

उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रम विभाग की तरफ से विमलेश, ऊषा, साहूकार, महावीर सिंह, सलमान को चेक प्रदान किया।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत स्मार्ट फोन पाकर भावना बघेल, राजनन्दिनी जादौन, संगीता साक्षी जैन व शिल्पी पाल के चेहरे खिल गए।

Related Post

मुलायम के घर आज बजेगी शहनाई, अखिलेश की बहन की शादी में नजर आएंगे कई दिग्गज नेता

Posted by - June 20, 2021 0
समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की नातिन की आज शादी है। इसको लेकर ज़ोरों पर तैयारियां की जा…