CM Yogi

देश के स्वावलंबन का आधार होती है ग्रामीण अर्थव्यवस्था: सीएम योगी

47 0

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने वनटांगिया गांव जंगल तिनकोनिया नम्बर तीन में वनवासियों व मुसहर समुदाय के लोगों के बीच दिवाली की खुशियां साझा करते हुए कहा कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पूरी ईमानदारी से पहुंचना सुनिश्चित होना ही रामराज्य है। केंद्र व राज्य की डबल इंजन की सरकार बिना भेदभाव समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पूरी संवेदनशीलता के साथ देने जुटी है। इससे बड़ा कोई और रामराज्य नहीं हो सकता जहां संवेदना और सुविधाएं एकसाथ लोगों तक पहुंचती हों।

अयोध्या में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की उपस्थिति में दीपोत्सव का नया विश्व कीर्तिमान रचने के बाद सोमवार पूर्वाह्न वनटांगिया गांव तिकोनिया नम्बर तीन पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों के लिए 80 करोड़ रुपये के 288 विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उपस्थित जनसमूह को दीपावली की शुभकामना देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत आठ वर्षों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के हर गरीब, किसान, महिला, नौजवान तक शासन की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव पहुंच रहा है।

10 करोड़ गरीबों के शौचालय बनना, 4 करोड़  गरीबों के घर मुफ्त बिजली कनेक्शन, 3 करोड़ को पीएम आवास, 8 करोड़ को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, 60 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का आच्छादन और 200 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन लगना जनकल्याण की अभूतपूर्व कामयाबी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिना भेदभाव सब तक योजनाओं का लाभ पहुंचे और दुख के लिए कोई जगह न हो, यही रामराज्य है। इसी के अनुरूप सरकार संवेदनशीलता के साथ समरस समाज की स्थापना का संकल्प लेकर आगे बढ़ रही है। समग्र विकास की धारणा तथा लोक कल्याण का मार्ग प्रशस्त कर रही है।

CM Yogi

ग्रामीण अर्थव्यवस्था ही भारत की वास्तविक अर्थव्यवस्था

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था ही भारत की वास्तविक अर्थव्यवस्था है। यही देश के स्वावलंबन का आधार बनती है। हमारे गांव मजबूत होंगे तो समाज स्वाबलंबी बनेगा। गांव विकसित होंगे तो जनपद, प्रदेश और देश भी विकास करेगा। गांव में बुनियादी सुविधाए होंगी तो वहां का हर तबका लाभान्वित होगा।

CM Yogi

दीपोत्सव जैसी भव्यता व दिव्यता जीवन का हिस्सा

सीएम योगी ने कहा कि कल श्री अयोध्याजी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सानिध्य, मार्गदर्शन व उनकी प्रेरणा से आयोजित भव्य दीपोत्सव को आप सभी ने देखा होगा। दीपोत्सव जैसी भव्यता और दिव्यता जीवन का हिस्सा है। सत्य,न्याय व धर्म के मार्ग पर चलते हुए दीपावली का पर्व हम सबके लिए परिवर्तन का कारक बनता है और हमें नई ऊंचाई तक पहुंचने की प्रेरणा प्रदान करता है।

आजादी के बाद भी न्याय नहीं मिला था वनटांगियों, मुसहरों को

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली का यह पर्व वनटांगिया, मुसहर, थारू, कोल, सहरिया आदि समुदाय के लोगों के लिए अधिक उल्लास और उमंग का है। कारण, आजादी के बाद भी वनटांगिया, मुसहर जैसे समुदायों को न्याय व अधिकार नहीं मिला था। उन्होंने कहा कि मैं 15 वर्षों से निरंतर इन लोगों के बीच आता रहा हूं। वनटांगिया, मुसहर लोगों के न्याय की लड़ाई को 2017 में मूर्त रूप तब मिला जब उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी। राजस्व गांव घोषित करने से लेकर जमीनों का पट्टा देने तथा ससम्मान जीवन यापन की व्यवस्था करने की पहल सरकार की तरफ से की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कथन का स्मरण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली की सार्थकता तभी है जब गरीब के घर भी दिया जले। प्रदेश सरकार इसी मंत्र के अनुरूप कार्य कर रही है।

CM Yogi

हक मांगने पर कसा जाता था कानूनी शिकंजा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले वनटांगिया और मुसहर समाज को कौन जानता था। 15 साल पहले जब वनटांगिया लोगों के हक मांगने पर एक तरफ फॉरेस्ट विभाग दूसरी तरफ पुलिस के लोग प्रताड़ित करते थे। बुनियादी सुविधाएं शून्य थीं।

अगर किसी ने मांग कर दी तो उसे कानून के शिकंजे में प्रताड़ित किया जाता था। अंततः सत्य व न्याय की जीत हुई।वनटांगिया तथा मुसहर समुदाय इसका साक्षी है। उपेक्षित रहे वनवासियों को आज आवास, बिजली, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि सभी सुविधाएं बेहतरीन तरीके से मिल रही हैं। 6 साल पहले वनटांगिया गांव में एक भी पक्का मकान नहीं था, सड़क नहीं थी, बिजली कनेक्शन नहीं थे। आज यहां सबके पक्के मकान बन गए हैं या प्रक्रिया में हैं। हर घर बिजली की रोशनी से जगमग है और हर तरफ सड़के नजर आती हैं। कोई भी किसी सुविधा से वंचित नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी 54 वनटांगिया गांव में सभी तरह की सुविधाओं का लाभ उपलब्ध करा रही है।

CM Yogi

हर घर में जले दीप,  मिठाई भी पहुंचे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की कि वे अपने आसपास के उन लोगों की मदद अवश्य करें जो किन्ही कारणों से वंचित हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पर्व त्यौहार एकांकी नहीं वरन सामूहिकता का भाव लिए होते हैं। सामूहिकता का भाव यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए सबका साथ, सबका विकास का भाव। इसलिए हम सबकी यह कोशिश होनी चाहिए कि कोई भी व्यक्ति पर्व के उल्लास से वंचित न रहे। हमारा प्रयास होना चाहिए दिवाली में कि हर घर में दीप जले और हर व्यक्ति तक मिठाई भी पहुंचे।

जो कहते हैं उसे पूरा करते हैं सीएम योगी : डॉ संजय निषाद

इस अवसर पर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉ. संजय निषाद ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जो कहते हैं, वह करके दिखाते हैं। वनटांगिया समुदाय से उन्होंने जो वादा किया, उसे पूर्ण कर उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ दिया। सीएम योगी भगवान श्रीराम की जन्मभूमि का विकास करने के साथ ही उनके सखा निषादराज के श्रृंगवेरपुर धाम का भी उतनी ही महत्ता से विकास कर रहे हैं। वनटांगिया लोगों के साथ ही मुख्यमंत्री ने नदियों के किनारे रहने वाले मछुआ समाज के दुख दर्द को दूर कर दिया है। समारोह में महापौर सीताराम जायसवाल, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, पिपराइच के विधायक महेंद्र पाल सिंह, गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह, बांसगांव के विधायक डॉ विमलेश पासवान, सहजनवा के विधायक प्रदीप शुक्ल, खजनी के विधायक श्रीराम चौहान, भाजपा पंचायत प्रकोष्ठ के नेता रमेश सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, चरगांवा की ब्लाक प्रमुख वंदना सिंह, भरोहिया के ब्लॉक प्रमुख संजय सिंह, जनार्दन जायसवाल, इंजीनियर पीके मल्ल, रणविजय सिंह मुन्ना आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ वनटांगियों को सम्मानित किया सीएम ने

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाबी व प्रमाण पत्र, आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड, उद्यान विभाग के लाभार्थियों को प्याज बीज किट, जल जीवन मिशन के प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों को टूलकिट, युवक मंगल दल के सदस्यों को खेल प्रोत्साहन किट प्रदान किया। इन सभी लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने दिवाली का उपहार भी दिया। इस अवसर पर सीएम योगी ने गोरखपुर-महराजगंज के वनटांगिया गांवों में रहने वाले नागरिकों रामगणेश, चंद्रजीत, रामदयाल, बलराम, विश्वम्भर, जयराम आदि को भी सम्मानित कर दीपावली पर उपहार भेंट किया।

CM Yogi

पंचायत राज व ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

जंगल तिकोनिया नम्बर तीन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब 80 करोड़ रुपये के 288 विकास कार्यों के रूप में जिले को दिवाली का उपहार दिया। उन्होंने 34.55 करोड़ रुपये की लागत से 95 ग्राम पंचायतों के लिए ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्यो तथा 2.48 करोड़ रुपये की लागत से 62 ग्राम पंचायतों के लिए कामन सर्विस सेंटर की स्थापना कार्य का शिलान्यास किया। ये कार्य पंचायत राज्य विभाग की तरफ से कराए जाएंगे। इसके साथ ही 24 ग्राम पंचायतों में परफॉर्मेंस ग्रांट से कराए गए करीब 21.10 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण भी सीएम के हाथों हुआ। करेंगे। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की तरफ से पूर्वांचल विकास निधि के तहत कराए गए 1.33 करोड़ रुपये तथा त्वरित आर्थिक विकास योजना के अंतर्गत कराए गए 20.46 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को भी जनता को समर्पित किया। मुख्यमंत्री ने सड़क, स्ट्रीट लाइट, स्कूल कायाकल्प, आरओ प्लांट, विवाह घर, कूड़ा प्रबंधन के इन विकास कार्यों को ग्राम विकास का मॉडल बताया।

CM Yogi

स्टालों का किया अवलोकन, बच्चों का कराया अन्नप्राशन

जंगल तिकोनिया नंबर तीन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंचीय कार्यक्रम के बाद यहां विभिन्न विभागों की तरफ से स्टालों के माध्यम से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी के जरिये लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही थी। उन्होंने कुछ स्टालों पर रुककर वहां मौजूद लोगों से जानकारी भी ली।

cm yogi

इस दौरान उन्होंने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की स्टाल पर चार बच्चों का अन्नप्राशन कराया और उन्हें खूब दुलारा। सीएम ने बच्चों के पोषण पर ध्यान देने की सीख देते हुए कहा कि ये बच्चे ही देश का भविष्य होते हैं। ऐसे में उनके स्वास्थ्य व पोषण को लेकर सजग रहने की जरूरत होती है। सीएम योगी ने चार महिलाओं की गोदभराई कराकर उन्हें उपहार प्रदान किए।

cm yogi

cm yogi

दीप जलाकर किया दीपोत्सव का शुभारंभ

स्टालों का अवलोकन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंदू विद्यापीठ का निरीक्षण किया। बच्चों को मिठाई व अन्य उपहार दिए। इसके बाद वनटांगिया राम गणेश के घर पहुंचे। घर के बाहर सजाई रंगोली के बीच दीप प्रज्वलित कर समूचे गांववासियों के लिए दीपोत्सव का शुभारंभ किया।

Related Post