cm yogi

अपराधी या माफिया को ना मिले किसी भी काम का ठेका : योगी

98 0

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  शनिवार को वाराणसी पहुंचे। सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कर उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने शहर में चल रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान युद्धस्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराए जाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने अफसरों को इस बात का ध्यान रखने के लिए भी सख्त हिदायत दी है कि किसी भी हाल में कोई अपराधी या माफिया छवि का व्यक्ति किसी प्रकार का ठेका ना प्राप्त कर सके।

वार्ड स्तर, मोहल्ला स्तर पर कमेटी गठित करें

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने वाराणसी में 11 से 13 जून को आयोजित होने जा रहे जी-20 बैठक के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुदृढ़ किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। निर्धारित रूट से अवैध टैक्सी स्टैंड, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने पर जोर दिया। उन्होंने शहर की स्वच्छता विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिया। सीएम योगी ने निर्देशित किया कि नगर निगम वार्ड स्तर, मोहल्ला स्तर पर कमेटी गठित करें तथा जन जागरूकता अभियान चलाये, ताकि लोगों को इसमें बड़े स्तर पर जोड़े। पुलिस का व्यवहार काशी में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति से व्यावहार कुशल होना चाहिए।

फुट पेट्रोलिंग बढ़ाए वाराणसी पुलिस

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने वाराणसी विकास प्राधिकरण के वीसी को ट्रांसपोर्ट नगर के लिए वर्तमान रेट पर बचे किसानों को मुआवजा देने का आदेश दिया तथा कमिश्नर को तुरंत प्रभाव से आंदोलन खत्म कराने को कहा। मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग को तुरंत प्रभाव से वरुणा नदी को साफ करने को निर्देशित किया। उन्होंने पुलिस प्रशासन को अर्बन नक्सलियों के तरफ भी ध्यान देने की जरूरत पर विशेष जोर दिया। मुख्यमंत्री ने घाटों के काम यूपीपीसीएल को देने पर सख्त नाराजगी जतायी तथा कहा कि कोई भी कार्य उसी कार्यदायी संस्था को दिया जाये जो उसके अनुरूप हो और जिसके पास मैन पावर की सप्लाई सुनिश्चित हो। उन्होंने मुख्य सचिव को ओवर लोडिंग की समस्या पर तत्काल प्रभाव से एक्शन लेने व समस्या के समाधान पर कार्य करने को कहा। पुलिस विभाग को फुट पेट्रोलिंग, पीआरवी-112 पर और कार्य करने को कहा ताकि सेफ सिटी की भावना उचित हो सके।

काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा के लिए करें पुख्ता इंतजाम

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने पिछले दिनों काशी विश्वनाथ मंदिर में हुई सुरक्षा चूक की चर्चा करते हुए सुरक्षा व्यवस्था और चाक चौबंद करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से बात करके शहर में और कैमरे लगवाने को पर जोर देते हुए कहा कि इसे कंट्रोल रूम से लिंक करे। ताकि शहर से अवैध वसूली, अवैध टैक्सी स्टैंड इत्यादि को रोका जा सके। मुख्यमंत्री ने एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी, सेतु निगम सभी से कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने पिंडरा विधायक डॉ अवधेश सिंह द्वारा उनके क्षेत्र में बनी आईटीआई की खराब गुणवत्ता पर जिलाधिकारी को जांच करके संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

वाराणसी में अभी 61 प्रोजेक्ट पर हो रहा काम, लागत 10305 करोड़ रुपए

समीक्षा बैठक के दौरान कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि वर्तमान में शहर में केंद्र व राज्य के कुल 61 प्रोजेक्ट्स चल रहे। जिनकी की कुल लागत 10305 करोड़ रुपये है। इनमें अधिकतर के शिलान्यास हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सबसे ज्यादे काम सड़कों पर हो रहा हैं। जिसमें वाराणसी-औरंगाबाद चौड़ीकरण, वाराणसी रिंग रोड, शिवपुर-फुलवरिया मार्ग इत्यादि प्रमुख हैं। उन्होंने डाफी टोल प्लाजा के पास ओवरलोड ट्रकों द्वारा खराब की गयी सड़क के बारे में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी। उन्होंने शहर के अंदर 5 सड़कों के चौड़ीकरण के बारे में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी, जिसमें मोहनसराय-रोहनिया, लंका-रविंद्रपुरी आदि शामिल हैं। कमिश्नर ने बताया कि कज्जाकपुरा फ्लाइओवर प्रोजेक्ट को वर्तमान में गति देते हुए लगभग 41फीसदी काम पूरा हो चुका है, जिसको मार्च तक पूरा करा लिया जायेगा।

बैठक में उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, पूर्व मंत्री एवं विधायक नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

CM Yogi ने काशी विश्वनाथ और काल भैरव मंदिर में किया दर्शन-पूजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं काशी के कोतवाल काल भैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन पश्चात अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी कतई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने पर विशेष जोर दिया।

Related Post

Digital Health Card

बच्चों का डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

Posted by - May 6, 2023 0
लखनऊ। बच्चों का डिजिटल हेल्थ कार्ड (Digital Health Card) बनाने वाला देश का पहला राज्य उत्तर प्रदेश बना है। प्रत्येक…
arrested

यूपी एटीएस और आजमगढ़ पुलिस ने अवैध असलहों के साथ दो तस्करों को किया गिरफ्तार

Posted by - October 28, 2022 0
लखनऊ/आजमगढ़। एक तरफ जहां सीएम योगी (CM Yogi) दिल्ली-एनसीआर के फरीदाबाद में केंद्रीय गृहमंत्री द्वारा आंतरिक सुरक्षा पर बुलाए गए…
AK Sharma

रेल की पटरी और सड़क अच्छी होने से विकास की एक्सप्रेस तेज दौड़ती है

Posted by - December 18, 2023 0
मऊ/लखनऊ। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को वाराणसी से मऊ-दोहरीघाट मेमू ट्रेन (Mau-Dohirghat Memu Train) को हरी झण्डी…