CM Yogi

सीएम योगी ने खिलाड़ी कोटे के 233 आरक्षियों को सौंपे नियुक्ति पत्र

88 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को यहां लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ‘उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड’ के माध्यम से कुशल खिलाड़ी कोटे में चयनित 233 आरक्षियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने चयनित सभी कुशल खिलाड़ियों का उत्तर प्रदेश पुलिस बल में स्वागत किया एवं शुभकामनाएं भी दीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में न सिर्फ उत्तर प्रदेश के बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों से भी खिलाड़ी आज पुलिस बल का हिस्सा बन रहे हैं। यह प्रधानमंत्री के एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान का हिस्सा है। यह पहला अवसर नहीं है, इससे पहले भी हमने टोक्यो ओलम्पिक एवं पैरा ओलम्पिक के पदक विजेताओं व खिलाड़ियों को चाहे वे किसी भी प्रदेश के रहे हों, हमने यहां बुलाकर सम्मानित किया एवं नकद पुरस्कार भी दिये। पुलिस बल में 500 से अधिक खिलाड़ियों के भर्ती के क्रम में आज 233 खिलाड़ियों का नियुक्त किया जा रहा है।

उन्होंने (CM Yogi)  कहा कि पुलिस बल में सुधार की प्रक्रिया वर्षों से लंबित थी। हमने इसको शुरू किया। पिछले छह वर्ष में एक लाख 54 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की भर्ती सकुशल हुई। इसके अलावा 2492 मृतक आश्रित पदों पर भी भर्ती की गयी। साथ ही प्रदेश के एक लाख 29 हजार पुलिसकर्मियों की प्रोन्नति भी हुई। साथ ही वर्तमान में 62,400 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसी के साथ पुलिस बल में जरूरत थी कि अच्छे कुशल खिलाडी भी पुलिस बल का हिस्सा बनें, इसी क्रम में यह कार्यक्रम हो रहा है। इससे पहले भी जुलाई महीने में भी अंतराष्ट्रीय राष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी नियुक्तिपत्र दिया गया था।

नियुक्ति पत्र देते Chief Minister योगी

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)  ने कहा कि आपको पुलिस बल का हिस्सा बनकर अपने सामर्थ्य का प्रदर्शन करना है। आज उत्तर प्रदेश पुलिस बल ने उत्तर प्रदेश की छवि बदली है। कहीं कोई बात होती है तो कहा जाता है कि एक बार उत्तर प्रदेश पुलिस बल को बुला लीजिये। पर्व त्योहार सकुशल निपट रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस उत्तर प्रदेश में निवेश कभी सपना होता था, आज रिसर्व बैंक ऑफ इंडिया , नीति आयोग के रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के सबसे अधिक निवेश करने और आकर्षित करने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश शामिल है। आज उत्तर प्रदेश में 31 करोड़ टूरिस्ट पहुंच रहे हैं, ये रिकॉर्ड है।

डिप्लोमाहोल्डर्स के साथ डिग्रीहोल्डर ग्रेजुएट्स को भी रोजगार से जोड़ेगी योगी सरकार

उन्होंने (CM Yogi)  बताया कि आज खेल युवा कल्याण के लिए कार्य हो रहे हैं। हर ग्राम सभा के युवक महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट दिये जा रहे हैं। अबतक 65 हजार स्पोर्ट्स किट दिये जा चुके हैं। इस बार हम 25 हजार स्पोर्ट्स किट का लक्ष्य बनाये हैं। आज हर ब्लॉक में मिनी स्टेडियम बनाने की प्रक्रिया चल रही है। वर्तमान में दो नए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। वाराणसी में बीसीसीआई के साथ ये कार्य हो रहा है। राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय एकल प्रतिएगताओं में स्वर्ण पदक पर 06 करोड़, रजत पर 04 करोड़, कांस्य पदक पर दो करोड़ देती है। टीम गेम पर स्वर्ण पर तीन करोड़, रजत पर दो करोड़, कांस्य पर एक करोड़ राज्य सरकार अपने स्तर पर देती है।

नियुक्ति पत्र देते Chief Minister योगी

एशियन गेम्स में स्वर्ण में तीन करोड़, रजत में डेढ़ करोड़, कांस्य में 75 लाख देती है। कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पर डेढ़ करोड़, रजत पर 75 लाख, कांस्य पदक पर 50 लाख की राशि राज्य सरकार देती है। साथ ही विश्वकप की किसी प्रतियोगिता में स्वर्ण में डेढ़ करोड़, रजत पदक में 75 लाख, कांस्य पदक में 50 लाख की राशि देती है। साथ ही ओलम्पिक में प्रदेश के सिर्फ प्रतिभाग करने पर ही 10 लाख रुपये देती है। साथ ही कॉमनवेल्थ व एशियन गेम्स 5 लाख रुपये की सहायता राशि देती है।

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)  ने कहा कि हमने खेल प्रोत्साहन के लिए राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पूर्व खिलाड़ियों को कोच के रूप में भी जनपद स्तर व विकासखंड स्तर पर रखने की प्रक्रिया की है। आज आप सभी खिलाड़ियों से भी कहना चाहूंगा कि जिस पारदर्शी प्रक्रिया से आपका चयन हुआ है, आप भी उसी तरह ईमानदारी व मेहनत से पुलिस बल में जबतक सामर्थ्य हैं तब तक राज्य सरकार व पुलिस बल के लिए खेलिए। जब आपको लगेगा कि अब अलग होना है तो आप उस खेल के खिलाड़ियों को कोच के रूप में नवोदित खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करिये। खेल से जीवन में एक नयापन और निखार आता है। आप नवाचार शोध की प्रक्रिया जारी रखिये। आपका चयन पुलिसबल एवं उत्तर प्रदेश के लिए फलदाई हो।

Related Post

AK Sharma

नये उत्तर प्रदेश के निर्माण की दिशा में ऊर्जा विभाग निभा रहा है अग्रणी भूमिका: एके शर्मा

Posted by - May 25, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) के नेतृत्व में राज्य…

2019 के लोकसभा चुनाव की इस महीने से पहले तारीखें होंगी घोषित

Posted by - January 18, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में सत्तारूढ़ बीजेपी के वरिष्ठ नेता तथा उपाध्यक्ष आई के जाडेजा…
Plantaion

पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ अभियान: गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे 500 हेक्टेयर में लगाए जाएंगे पेड़

Posted by - July 18, 2024 0
लखनऊ । उत्तर प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देश पर बीते वर्षों की…
CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव

केरल के राज्यपाल बोले- CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव करने का कोई कानूनी आधार नहीं

Posted by - January 2, 2020 0
केरल। केरल में पिनराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार ने बुधवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को रद्द करने के…