CM Yogi

डबल इंजन की सरकार सपने नहीं दिखाती, हकीकत बुनती है : योगी आदित्यनाथ

39 0

मुरादाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार को यहां आवास विकास मैदान में एक बड़ी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान सीएम योगी मीरजापुर में आयोजित जनसभा से भी वर्चुअली जुड़े। मुख्यमंत्री ने मुरादाबाद और मीरजापुर के लिए एक-एक राज्य विश्वविद्यालयों का शिलान्यास किया। इसमें मुरादाबाद में ₹167 करोड़ की लागत से 50 एकड़ में उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय सहित ₹ 513.35 करोड़ की 112 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास सीएम योगी ने किया। इसके अलावा मीरजापुर में ₹155 करोड़ की लागत से 25.500 हेक्टेयर में मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास मुख्यमंत्री के कर-कमलों से हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने मुरादाबाद में बनने वाले विश्वविद्यालय का नाम गुरु जम्भेश्वर के नाम पर रखने की घोषणा की।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि मुरादाबाद और मीरजापुर में दशकों पुरानी मांग आज पूरी होने जा रही है। इन दोनों विश्वविद्यालयों को विश्वस्तरीय बनाने के लिए धन की व्यवस्था की गई है। सीएम योगी ने कहा कि हमारा संकल्प था कि हर कमिश्नरी में एक विश्वविद्यालय हो, आज ये संकल्प मीरजापुर और मुरादाबाद में नये विश्वविद्यालयों के शिलान्यास के साथ पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी विश्वविद्यालयों के साथ ही निजी विश्वविद्यालयों को भी आगे बढ़ाया जाएगा। एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का वातावरण बनेगा। मगर सरकारी विश्वविद्यालयों में क्वालिटी के साथ कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही हम वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज की भी स्थापना कर रहे हैं, हमारा संकल्प प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाना है, जो बहुत जल्द पूरा होने जा रहा है।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि पिछली सरकारों ने सबसे पहले शिक्षा व्यवस्था को ध्वस्त किया, स्वास्थ्य व्यवस्था को बर्बाद किया, व्यापारियों और बेटियों को असुरक्षित किया। प्रदेश को दंगों और कर्फ्यू की आग में झोंक दिया, जिससे हमारे नौजवानों के सामने पहचान का संकट आ गया। व्यापारी अपना उद्योग धंधा छोड़-छोड़कर भागने लगे। विकास के कार्य में भाई-भतीजावाद हावी हो गया। चहुंओर अराजकता का तांडव छाने लगा। नतीजन अनलिमिटेड पोटेंशियल वाला ये प्रदेश अपनी पहचान छिपाने के लिए मजबूर कर दिया गया। मगर बीते सात साल में हुआ विकास किसी से छिपा नहीं है।

सुरक्षा का बेहतर माहौल स्थापित हुआ है। लाखों करोड़ की निवेश परियोजनाएं धरातल पर उतर रही हैं। रोजगार के नये नये अवसर सृजित हो रहे हैं। सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार केवल सपने ही नहीं दिखाती, यह हकीकत बुनती हैं, इसीलिए जनता बार बार मोदी जी को चुनती है। सरकार की नीयत साफ हो तो जनता की बात होती है, सुरक्षा, सड़क, स्वास्थ्य की बात होती है। इसी कड़ी में आज मुरादाबाद और मीरजापुर में बहु प्रतीक्षित विश्वविद्यालय का शिलान्यास हो रहा है।

पुलिस की मेहनत से बदला है यूपी को लेकर दुनिया का परसेप्शन : योगी आदित्यनाथ

इस अवसर पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह, मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, विधायक रितेश गुप्ता, एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह ‘व्यस्त’, सत्यपाल सिंह सैनी, हरि सिंह ढिल्लो, गोपाल अंजान, महापौर विनोद अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. शैफाली सिंह, विधायक सुशांत सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सत्येन्द्र सिसोदिया, पूर्व सांसद सर्वेश सिंह, जिलाध्यक्ष आकाश पाल, महानगर अध्यक्ष संजय शर्मा सहित भाजपा के सभी पदाधिकारीगण व मीरजापुर के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, राज्यमंत्री रजनी तिवारी, विधायकगण रमा शंकर सिंह पटेल, योगेन्द्र उपाध्याय, रत्नाकर मिश्र आदि मौजूद रहे।

लोकार्पित होने वाली प्रमुख परियोजनाएं

16 वृहद गो-आश्रय स्थल, ऑपरेशन कायाकल्प फॉर गवर्नमेंट स्कूल, मेटल हैंडीक्राफ्ट सर्विस सेंटर, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ग्रामसभा सोनकपुर में 176 (जी+3) दुर्बल आय वर्ग के भवन, ब्लॉक मुरादाबाद के सिहाली उर्फ गनीमतनगर में राजकीय इंटर कॉलेज, ब्लॉक डिलारी के फरीदपुर भेंडी में राजकीय इंटर कॉलेज, ब्लॉक भगतपुर टांडा के टाह मदन में राजकीय इंटर कॉलेज, ब्लॉक ठाकुरद्वारा के रामूवाला गणेश में राजकीय इंटर कॉलेज, प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अंतर्गत महलकपुर माफी ग्रामीण पेयजल परियोजना का लोकार्पण सीएम योगी ने किया।

शिलान्यास होने वाली प्रमुख परियोजनाएं

गन्ना किसान संस्थान प्रशिक्षण केंद्र का प्रशासनिक भवन, छात्रावास भवन, आवासीय भवन एवं अन्य भवन, 24वीं वाहिनी पीएसी की भागीरथी कॉलोनी में टाइप-वी (प्रथम) के 8 नग (जी+1) आवासीय भवन, एनसीएपी निधि के अंतर्गत ग्रीन हेरिटेज ट्राएंगल में वृक्षों का संरक्षण, आई.ई.सी. एवं हेरिटेज रोड पर अन्य विकास कार्य रेलवे स्टेशन रोड पर 300 मीटर फसाड एवं इम्पीरियल तिराहे पर तिरंगे की स्थापना, ब्लॉक डिलारी स्थित चंद्रदेव महाराजा मंदिर का पर्यटन विकास, ट्रेन्चिंग ग्राउंड स्थित प्रोसेसिंग साइट में निर्मित विंडो पैड का विस्तारीकरण, सिटी ब्रांडिंग परियोजना के अंतर्गत सोंदर्यीकरण के 8 कार्य, थाना मझौला, मूंढापांडे एवं मैनाठेर में हॉस्टल/बैरक एवं विवेचना कक्ष का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने किया।

Related Post