cm yogi

Hotel Lavana: आग से हुई जनहानि पर सीएम योगी ने जताया दु:ख, संयुक्त जांच के दिए आदेश

230 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार को लखनऊ के एक होटल (Hotel Lavana) में आग लगने से लोगों की मौत पर गहरा दु:ख और चिंता व्यक्त किया है। उन्होंने आग के कारणों का पता लगाने के लिए संभागीय आयुक्त और लखनऊ के पुलिस आयुक्त द्वारा संयुक्त जांच के आदेश दिये हैं। अग्निकांड में झुलसे घायलों का हालचाल जानने के सीएम योगी ने सिविल अस्पताल का दौरा किया और संबंधित अधिकारियों को घायलों के उचित और मुफ्त इलाज के निर्देश दिये।

अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में अग्नि सुरक्षा और विद्युत सुरक्षा तंत्र की विस्तृत भौतिक जांच करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जहां भी आवश्यक हो, किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचने के लिए सिस्टम को अपडेट किया जाए।

सीएम की ओर से ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) का उपयोग करने से लेकर सभी तहसीलों में फायर टेंडर की सुविधा सुनिश्चित करने तक के निर्देश जारी किये गये हैं। सभी स्थानों पर सावधानी बरतने और अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की भौतिक समीक्षा करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

ट्विटर पर पूरे दिन ट्रेंड करता रहा #UpYogiShikshaModel

अग्निशमन सेवा के महानिदेशक अविनाश चंद्र ने बताया कि घटना के मद्देनजर मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार 5 और 6 सितंबर को राज्य के सभी अस्पतालों, नर्सिंग होम और होटलों में अग्नि परीक्षण, सुरक्षा और निकासी के संबंध में अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान लोगों में अग्नि सुरक्षा के प्रति जागरूकता भी पैदा की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुरूप राज्य के प्रत्येक नागरिक के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करते हुए अग्निशमन विभाग समय-समय पर अग्नि लेखा परीक्षा, सुरक्षा और निकासी पूर्वाभ्यास और मॉक ड्रिल आयोजित करता रहा है।

अधिकारी के अनुसार पिछले पांच महीनों में सभी स्थानों पर अग्नि सुरक्षा और विद्युत सुरक्षा तंत्र को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए, बैंकों, स्कूलों, कोचिंग संस्थानों, अस्पतालों, नर्सिंग होम, मॉल और मल्टीप्लेक्स सहित विभिन्न स्थानों पर साप्ताहिक फायर ऑडिट और मॉक ड्रिल किये गये हैं। इनमें औद्योगिक प्रतिष्ठान, पेट्रोल पंप, सरकारी भवन, 15 मीटर से अधिक ऊंचाई के आवासीय अपार्टमेंट, पटाखों के भंडारण घर, बिजली संयंत्र, हवाई अड्डे और मेट्रो स्टेशन आदि शामिल हैं।

Related Post

एयर एम्बुलेंस से कल किम्स में शिफ्ट होंगी महिला डॉक्टर, होगा फेफड़े का प्रत्यर्पण

Posted by - July 10, 2021 0
लखनऊ। लोहिया संस्थान की महिला रेजिडेंट डॉक्टर के फेफड़े का प्रत्यारोपण हैदराबाद स्थित कृष्णा इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल सांइसेस (किम्स) में…
RANG EKADASHI

रंगभरी एकादशी से काशी में शुरू हुई होली, भक्तों ने बाबा विश्वनाथ को लगाया गुलाल

Posted by - March 21, 2021 0
वाराणसी । काशी की लोक परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि पर महादेव और महामाया के विवाह के बाद रंगभरी एकादशी (Rang…
UP

यूपी में पंचायत भवन से लेकर प्राथमिक स्‍कूलों में किया जा रहा प्राकृतिक पेंट

Posted by - June 16, 2022 0
लखनऊ: यूपी (UP) की महिलाओं को स्‍वावलंबी बनाने के उद्देश्‍य से प्रदेश सरकार तेजी से काम कर रही है। यूपी …
Supreme Court

लखीमपुर हिंसा: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को लगाई फटकार, जरूरी कदम उठाने के दिये निर्देश

Posted by - October 8, 2021 0
नई दिल्लली। खीमपुर खीरी कांड पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार…
STF

यूपी एसटीएफ ने की गिरफ्तारी

Posted by - March 2, 2021 0
यूपी एसटीएफ ने बुलंदशहर जिले के नरोरा इलाके से दो साल से फरार चल रहे 50 हजार रुपये के वांछित हत्यारोपी को उसके साथी के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बताया कि एसटीएफ की टीम ने सूचना मिलने पर लूट की घटना में वांछित 50 हजार रुपये के इनामी वेद प्रकाश उर्फ टीटू को उसके साथी अशोक उर्फ बंटी को आज उस समय गिरफ्तार कर लिए जब वह बदायूं कचहरी में जाने की फिराक में था। वेद प्रकाश ग्राम जाटनी थाना रामघाट जिला बुलंदशहर और अशोक उर्फ बंटी औरंगाबाद इलाके के खनोता गांव का रहने वाला है। एयरपोर्ट पर लगातार दूसरे दिन लाखों रुपये का सोना बरामद  प्रवक्ता ने बताया कि 19 सितंबर 2019 को नरोरा क्षेत्र में वेद प्रकाश ने अपने दो साथियों उमेश और मोहन के साथ एक व्यक्ति की हत्या कर उससे 23000 रुपये लूट लिए थे। इस मामले में पुलिस ने उमेश और मोहन को गिरफ्तार कर जेल •ोज दिया था लेकिन वेद प्रकाश तभी से फरार चल रहा था। इसकी गिरफ्तारी पर मेरठ के पुलिस महानिरीक्षक ने 50000 का इनाम घोषित किया था। वेद प्रकाश उर्फ टीटू और अशोक उर्फ बंटी के विरुद्ध दिल्ली, अलीगढ़, संभल, मुरादाबाद बुलंदशहर और बदायूं में कई मुकदमे दर्ज हैं।  गिरफ्तार आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने रामघाट मार्ग पर छुपा कर रखी गई दो मोटरसाइकिल बरामद की है जिन पर फर्जी नम्बर प्लेट लगी थी। वेद प्रकाश ने चार जनवरी को नरोरा कस्बे में एक दुकान में नकाब लगाकर चोरी भी की थी। बरामद 5000 की नकदी उसी दुकान से चोरी की गई थी।