3rd Ground Breaking Ceremony

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए सीएम योगी का फैसला, अब रिटायरमेंट के 3 दिन बाद…

130 0

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) अपने दूसरे कार्यकाल में ताबड़तोड़ फैसलें ले रहे हैं। इसी क्रम में सीएम योगी (CM Yogi) ने रिटायर (Retire) होने वाले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार ने ऐलान किया है कि अब रिटायर होने वाले कर्मचारियों के खाते में उनकी रकम तीन दिन के अंदर पहुंच जाएगी। सीएम योगी (CM Yogi) एक मई को लोकभवन में ई पेंशन पोर्टल (E-Pension Portal) की शुरुआत करेंगे।

CM Yogi के फैसलें से राहत

सीएम योगी (CM Yogi) के फैसलें से पहले रिटायर होने के बाद कर्मचारियों को सरकारी दफ्तरों के कई महीने तक चक्कर लगाने पड़ते थे तब जाकर उनकी रकम उनके खातों में आती थी। कई बार तो कर्मचारी को रिश्वत या जुगाड़ का सहारा लेकर ही ये काम हो पाते थे लेकिन अब पोर्टल के जरिए भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी और कर्मचारियों को तत्काल पैसा भी मिलेगा।

सुगम हुआ आवगमन, पर्यटन और रोजगार की संभावनाओं को लगे पंख : CM Yogi

कैशलेस चिकित्सा योजना

इससे पहले योगी सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्यायराज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना शुरू की थी और इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल ने शनिवार को उत्तर प्रदेश शासकीय सेवक नियमावली 2016 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। योगी सरकार के इस फैसले से करी 28 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी।

निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज

कर्मचारियों को सरकारी अस्पताल दूर होने की वजह से प्राइवेट अस्पताल में ही इलाज करवाना पड़ता था लेकिन सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधा प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध नहीं थी। अब योगी सरकार ने इसे निजी अस्पतालों में भी लागू कर दिया है। इसके तहत कर्मचारी को इलाज का बिल कैश में नहीं करना होगा और राज्य सरकार द्वारा कार्ड दिया जाएगा, जिसे अस्पताल में ले जाकर वह अपना इलाज करा सकेगा और इलाज का खर्च बीमा कंपनी देगी, जिसका राज्य सरकार के साथ करार होगा।

चिकित्सा सुविधाओं की सुपर स्पेशियलिटी का बड़ा केंद्र बन रहा गोरखपुर

Related Post