CM Dhami

सीएम धामी ने 1905 पर स्वयं वार्ता कर परखी व्यवस्थाएं

94 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन 1905 पोर्टल औपचारिक नहीं बल्कि जन समस्याओं के समाधान का कारगर माध्यम बने। सभी विभागीय अधिकारियों को प्रत्येक 15 दिन में हेल्पलाइन (CM Helpline) पर प्राप्त होने वाली शिकायतों की शासन स्तर पर समीक्षा करने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री हर सप्ताह जनपदों के शिकायतकर्ताओं से दूरभाष पर फीडबैक लेंगे।

सोमवार को सचिवालय स्थित वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सीएम हेल्पलाइन 1905 में प्राप्त शिकायतों और उनके निस्तारण की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के साथ सभी प्रमुख सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे। सचिव शैलेश बगोली व अपर सचिव जगदीश काण्डपाल की ओर से प्रस्तुतिकरण के माध्यम से इससे संबंधित व्यवस्थाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी प्रस्तुत की गई।

मुख्यमंत्री  (CM Dhami) ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन 1905 आम जन की सुविधा और जरूरतमंद लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिये बनाया गया है। शिकायतकर्ता की संतुष्टि हमारा उद्देश्य है। लोगों की संतुष्टि के लिये यदि इसमें कुछ सुधार की जरूरत हो तो वह भी की जानी चाहिए।

सीएम योगी ने रैन बसेरों का किया निरीक्षण, वितरित किये कंबल और भोजन

मुख्यमंत्री  (CM Dhami)ने बैठक में ऊधमसिंह नगर के शिकायतकर्ता सुनील और रुद्रप्रयाग के वीरेन्द्र सिंह से वार्ता कर जानकारी भी प्राप्त की। यही नहीं मुख्यमंत्री ने हेल्पलाइन 1905 पर फोन कर कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं को भी परखा। उन्होंने इस व्यवस्था से जुड़े कार्मिकों को भी और अधिक प्रशिक्षित किये जाने की भी जरूरत बताई।

मुख्यमंत्री  (CM Dhami)ने कहा कि शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही समस्या का समाधान माना जाना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि आगामी 10 दिनों में लम्बित समस्याओं के समाधान का प्रयास किए जाएं। शिकायतकर्ता को उनकी शिकायतों पर की गई कार्रवाई की भी जानकारी समय पर उन्हें उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने जन समस्याओं का समाधान ई ऑफिस के माध्यम से करने की भी बात कही।

मुख्यमंत्री  (CM Dhami)ने सभी सचिवों,विभागाध्यक्षों एवं जिलाधिकारियों से भी नियमित रूप से प्राप्त शिकायतों की समीक्षा और शिकायतकर्ताओं से संवाद करने को कहा। इससे लोगों में शिकायतों के प्रति संतुष्टि का स्तर बढ़ेगा और उन्हें तथ्यों की सही जानकारी भी प्राप्त होगी। इस प्रक्रिया के तहत बेहतर और औसत कार्य करने वाले विभागों के चिह्नीकरण के भी निर्देश दिये ताकि इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों की वस्तुस्थिति भी सामने आ सके।

Related Post

कोरोना केस कम होते ही सरकार का बड़ा फैसला, अब पूरी क्षमता से होगा घरेलू हवाई संचालन

Posted by - October 12, 2021 0
नई दिल्ली। नागर विमानन मंत्रालय ने 18 अक्टूबर से अनुसूचित घरेलू हवाई संचालन को बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के बहाल…

किसान आंदोलन: धरनास्थल पहुंचे हरियाणा के पूर्व सीएम, माइक न मिलने पर खफा हो कर लौटे

Posted by - July 26, 2021 0
कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के धरनास्थल पर पहुंचकर बिना बोले…
CM Dhami

सीएम धामी ने श्रीकाशी विश्वनाथ मन्दिर में टेका मत्था, प्रदेश की खुशहाली की कामना की

Posted by - June 11, 2023 0
उत्तरकाशी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने रविवार को उत्तरकाशी स्थित श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर, शक्ति मंदिर एवं हनुमान…
पंचायत चुनाव में सतर्कता बरतने के थानाध्यक्ष ने दिये निर्देश

पंचायत चुनाव में सतर्कता बरतने के थानाध्यक्ष ने दिये निर्देश

Posted by - March 22, 2021 0
लखनऊ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव व होली पर्व को लेकर सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रों में सतर्कता बरतें। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील गांवों…
बीएसएफ भर्ती

बीएसएफ भर्ती : 1727 युवतियों ने कराया पंजीकरण, वर्दी पहनने के लिए लगाई दौड़

Posted by - November 22, 2019 0
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सीमा सुरक्षा बल और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में भर्ती चल रही रही है। इसको लेकर…