CM Dhami

सीएम ने लाभार्थियों से की मुलाकात, क्रियान्वयन का जायजा लेकर निस्तारण के दिये निर्देश

28 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने शनिवार को डाकरा बाजार गढ़ी कैट क्षेत्र का स्थलीय भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों से मुलाक़ात की और जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति का भी जायजा लिया।

मुख्यमंत्री आवास परिसर से होते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डाकरा बाजार गढ़ी कैट क्षेत्र पहुंचे। मुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन निःशुल्क खाद्यान, आयुष्मान योजना आदि विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों से बातचीत की तथा उनकी कुशलक्षेम भी जानी। लोगों को किस योजना के तहत क्या-क्या लाभ मिला है, लाभार्थियों से मुख्यमंत्री ने इसकी भी जानकारी ली।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाने का हमारा प्रयास है। जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री को अचानक अपने मध्य पाकर लाभार्थी अचंभित होने के साथ काफी खुश एवं उत्साहित नजर आए। स्थानीय लोगों ने उन्हें विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिये प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को आशीर्वाद के साथ धन्यवाद भी दिया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी डाकरा बाजार में लाभार्थियों से जानकारी लेते।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान आम जनता एवं लाभार्थियों को देशवासियों के नाम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का पत्र भी सौंपा।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता के नाम प्रेषित अपने पत्र में उल्लेख किया है कि ‘‘10 वर्ष पूर्व जब आप सबने मुझे अपना आशीर्वाद देकर आपकी सेवा करने का अवसर दिया था, तब हमने अंत्योदय के मूल मंत्र के साथ देश के सबसे निचले पायदान के लोगों को भी मुख्यधारा में शामिल करने के लक्ष्य के साथ शुरुआत की थी।

उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही हमने संकल्प लिया था कि हमारी सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार रहेगी। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की प्रेरण से हमने इन 10 सालों में निरंतर ऐसी योजनाएं लागू की, जिससे गरीब की मुश्किलें कम हो और उनका जीवन आसान बने। हमारे देश में लंबे समय तक गरीबी हटाओं के नारे तो लगते रहे, लेकिन इन नारों के बावजूद गरीबी नहीं हटी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी डाकरा बाजार में लाभार्थियों से जानकारी लेते।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि कि ‘‘हमारे लिए चार जातियां सर्वोपरि है- गरीब, युवा, किसान और महिला। मेरा मानना है कि जब देश के गरीब, युवा किसान और महिलाओं का विकास होगा तभी देश का विकास होगा। आज देश में गरीब कल्याण, महिला कल्याण, युवा उत्थान एवं किसान सम्मान का नया अध्याय लिखा जा रहा है। वर्ष 2014 से अब तक 25 करोड़ लोग स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन स्तर के मामले में गरीबी से बाहर आए है। गांव-गांव में बिजली पहुंचाई, हर घर नल से जल पहुंच रहा है। करोड़ों लोगों के लिए आयुष्मान योजना और जन औषधि केंद्र वरदान साबित हो रहा है।’’

अपने पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा है कि ‘‘अयोध्या में प्रभु राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होना देशवासियों के 500 साल से भी ज्यादा के धैर्य और बलिदान के प्रति निष्ठा भाव और सम्मान का प्रतीक है। यह क्षण नए भारत के आत्मनिर्भर और विश्वगुरु बनने के संकल्प का भी उद्घोष है। पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने रामराज्य के मार्ग पर चलकर भारत को आत्मनिर्भर और विश्वगुरु बनने की दिशा में तेजी से आगे कदम बढ़ायें हैं। यह देशवासियों के आशा और आशीर्वाद से ही संभव हो पाया है। बीते 10 वर्ष न सिर्फ देश के सर्वांगीण विकास के रहे हैं बल्कि ये आपके हम पर विश्वास के भी रहे हैं।

Related Post

acharya mahamandaleshwar laxmi narayan tripathi

वायरल फोटोज पर आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने दी सफाई

Posted by - March 31, 2021 0
हरिद्वार। किन्नर अखाड़े की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी (Acharya Mahamandaleshwar Laxmi Narayan Tripathi) की सोशल मीडिया में कई तस्वीरें…
Draupadi Murmu

राष्ट्रपति चुनाव: अपनी उम्मीदवारी के समर्थन के लिए रांची जाएंगी द्रौपदी मुर्मू

Posted by - July 4, 2022 0
रांची: झारखंड की पूर्व राज्यपाल और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) आज…
डोनाल्ड ट्रंप नंबर 1 का दावा झूठा

डोनाल्ड ट्रंप नंबर 1 का दावा झूठा, पीएम मोदी से आधे हैं फेसबुक फ्रेंड

Posted by - February 15, 2020 0
नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। भारत दौरे से पहले ट्रंप…
पुडुचेरी विश्वविद्यालय

पुडुचेरी विश्वविद्यालय की छात्रा का गंभीर आरोप, हिजाब की वजह से दीक्षांत में शामिल होने से रोका

Posted by - December 24, 2019 0
पुडुचेरी। पुडुचेरी विश्वविद्यालय की एक छात्रा ने  प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाया है। छात्रा का आरोप है कि हिजाब पहनने…