CM Dhami

खेलेगा और खिलेगा उत्तराखंड, मुख्यमंत्री धामी ने खेल जगत के लिए खोला खजाना

104 0

देहरादून। जो खेले वो खिले के साथ उत्तराखंड की धामी सरकार (Dhami Government) भारत को खेल महाशक्ति बनाने की ओर अग्रसर है। इसके लिए सरकार प्रदेश में मजबूत ढांचा तैयार कर रही है। खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलने से राज्य के खिलाड़ी खेल जगत में अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरने के साथ विश्व फलक पर तारे बनकर चमकेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खेलो इंडिया (Khelo India) को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार लगातार प्रयासरत है और वित्तीय वर्ष 2024-25 में खेल जगत के लिए अपना खजाना खोला है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने मंगलवार को सदन में बजट पेश करते हुए खेल और खिलाड़ियों को लेकर अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं।

उन्होंने (CM Dhami) कहा कि उदीयमान खिलाड़ियों को छात्रवृति योजना अंतर्गत आठ से 14 वर्ष के 3900 खिलाड़ियों को प्रतिमाह 1500 व 14 से 23 वर्ष के 2208 खिलाड़ियों को प्रतिमाह दो हजार रुपये छात्रवृति एवं प्रतिवर्ष खेल उपकरण के लिए 10 हजार की सहायता प्रदान की जा रही है।

योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। ऐसे ही तमाम गतिविधियों के साथ खिलाड़ियों के लिए भी सरकार ने बजट में प्रावधान किया है।

मोदी के बताए गए गरीब, युवा, महिला व किसान को समर्पित है बजट: धामी

सरकार ने प्रदेश में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए 250 करोड़ रुपये, 38वें राष्ट्रीय खेल से पूर्व राज्य के खिलाड़ियों के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविर के लिए पांच करोड़, स्पोर्ट्स स्टेडियम निर्माण (चालू एवं नए कार्य) के लिए 48 करोड़, खेल महाकुंभ आयोजन के लिए 27 करोड़, ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी स्टेडियम के लिए 15 करोड़, राज्य और राष्ट्रीय युवा महोत्सव के आयोजन के लिए 10 करोड़, अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार व आर्थिक सहायता के लिए आठ करोड़, प्रशिक्षण शिविरों के आयोजन के लिए पांच करोड़ अठारह लाख, मुख्यमंत्री युवा मंगल स्वावलंबन योजनांतर्गत पांच करोड़, देहरादून स्पोर्ट्स कॉलेज भवन निर्माण के लिए पांच करोड़, इंडोर हाल व मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए पांच करोड़ का प्रावधान किया है।

Related Post

Kusum

पंजाब सरकार ने बहादुर कुसुम को ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान का बनाया ब्रांड एंबेसडर

Posted by - September 10, 2020 0
जालंधर। पंजाब के जालंधर में लुटेरों को धूल चटाने वाली 15 साल की बहादुर बेटी कुसुम की आज हर कोई…

पीएम के साथ होने वाली सर्वदलीय बैठक में नहीं शामिल होंगी महबूबा मुफ्ती -जम्मू कश्मीर

Posted by - June 20, 2021 0
केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई जिसमें सभी दलों के शामिल होने…