cm dhami

सीएम धामी ने बच्चों के साथ सुनी प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ , बोले- इससे मिलती है प्रेरणा

121 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान में रविवार को बच्चों के साथ प्रधानमंत्री की ‘मन की बात’ (Mann ki Baat) सुना। इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘मन की बात’ सुनने से प्रेरणा मिलती है। इस कार्यक्रम में दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान-देहरादून के छात्रों के साथ समाज कल्याण विभाग के राजकीय आश्रम पद्धति,अधोईवाला विद्यालय के बच्चे भी शामिल थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वालों को वैश्विक पहचान दिलाने का कार्य किया है। साथ ही उनमें नई ऊर्जा और इनोवेशन के नए-नए अवसरों को खोजने का हौसला प्रदान किया है जो उनकी नई ताकत बनकर भारत की शक्ति में वृद्धि कर रहा है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि ई-कचरा के सही निस्तारण के लिए प्रधानमंत्री ने चिंता व्यक्त की है। ई-कचरे को एकत्रित कर उसकी री-साइकिलिंग के लिए ई-बेस टेक्नोलॉजी को हमें राज्य में बढ़ावा देना होगा। प्रधानमंत्री की ओर से ई-कचरे के लिए रुड़की की एटेरो री-साइकिलिंग की ई-बेस टेक्नोलॉजी का जिक्र किया गया। उन्होंने रुड़की की एटेरो री-साइकिलिंग की ई-बेस टेक्नोलॉजी से ई-कचरे के लिए विकसित की गई तकनीक की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में गोवा में 06 से 08 जनवरी 2023 को आयोजित पर्पल फेस्ट का जिक्र किया, जिसमें 50 हजार से अधिक लोग शामिल हुए। इसमें दिव्यांगजनों के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेक सराहनीय कार्य हो रहे हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत के प्रस्ताव पर ही संयुक्त राष्ट्र महासभा में हर साल 21 जून को योग दिवस और वर्ष 2023 को अन्तरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष मनाने को मंजूरी मिली। राज्य में भी जी-20 के तहत जो दो बैठकें होंगी, उनमें मिलेट के व्यंजन भी परोसे जायेंगे। मिलेट को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का यह हमारे पास सुनहरा अवसर है।

दुनिया को नई प्रेरणा प्रदान कर रहा भारत का ध्येय वाक्य वसुधैव कुटुम्बकम : सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान एवं राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय अधोईवाला के बच्चों के साथ प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ सुनकर उन्हें बहुत अच्छा लगा। उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत कर उनका हौसला भी बढ़ाया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी भी उपस्थित थे।

Related Post

Governor Baby rani Maurya

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, कहा- डरने की जरूरत नहीं

Posted by - March 5, 2021 0
देहरादून । राज्यपाल बेबी रानी मौर्य (Governor Baby Rani Maury) ने दून अस्पताल के टीकाकरण बूथ पर कोविड-19 वैक्सीन की…
PM Modi

‘हरेकृष्ण महताब ने इंडियन हिस्ट्री कांग्रेस में अहम भूमिका निभाई’: PM नरेन्द्र मोदी

Posted by - April 9, 2021 0
ऩई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को ‘उत्कल केसरी’ हरेकृष्ण महताब की ओर से लिखित पुस्तक ‘ओडिशा…