CM Dhami launched health atm

सीएम धामी ने 9 हेल्थ एटीएम और 40 ट्रू नेट मशीनों का किया लोकार्पण

115 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने गुरुवार को सचिवालय में 9 हेल्थ एटीएम (Health ATM) और 40 ट्रू नेट मशीनों का लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने देशभर के निजी संगठनों व कम्पनियों से उत्तराखंड में शिक्षा, स्वास्थ्य व स्वच्छता और आईओसीएल से विशेषरूप से राज्य में रोजगार सृजन के क्षेत्र में योगदान की अपील की। यह मशीनें राज्य के 40 दूरस्थ स्थानों में क्रियाशील रहेंगी।

गुरुवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने जेके टायर लिमिटेड कम्पनी और यस बैंक की ओर से सीएसआर के तहत लगाए गये हेल्थ एटीएम का लोकार्पण किया। ट्रू नेट मशीनों के माध्यम से टीबी, कोविड सहित विभिन्न रोगों की जांच निःशुल्क होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) की उपस्थिति में महानिदेशक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य विभाग और आईओसीएल, यस बैंक और जेके टायर के मध्य स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग हैल्थ एटीएम और ट्रू नेट मशीनों के इस पहल के लिए बधाई के पात्र हैं। प्रदेश के सभी ब्लॉकों के लिए 40 ट्रू नेट मशीनों की उपलब्धता से स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। समय-समय पर अपनी जांच कर अपने स्वास्थ्य की देखभाल बेहतर ढंग से कर सकेंगे। हर वर्ष लाखों की संख्या में आने वाले पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को भी इन सुविधाओं से लाभ होगा।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में जन्म लेना सौभाग्य की बात है परन्तु देवभूमि में सेवा करना उससे भी बड़े सौभाग्य व गौरव का विषय है। जिन लोगों को भी यहां सेवा का अवसर मिल रहा है, वह भाग्यशाली हैं। उत्तराखंड एक छोटा राज्य है। कम्पनियां उत्तराखंड में शिक्षा, स्वास्थ्य व स्वच्छता के क्षेत्र में अपनी मदद देकर एक मॉडल स्थापित कर सकते हैं। इस दौरान आईओसीएल से विशेषरूप से राज्य में रोजगार सृजन के क्षेत्र में योगदान देने की अपील की।

यस बैंक की ओर से सचिवालय डिसपेंसरी, विधान सभा डिस्पेंसरी और टनकपुर चिकित्सालय में एक-एक हेल्थ एटीएम स्थापित किये गये हैं। इसके साथ ही जेके टायर कम्पनी की ओर से पुलिस लाइन जेएलएन जिला चिकित्सालय, जिला चिकित्सालय नैनीताल, सयुंक्त चिकित्सालय टनकरपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जसपुर, उप जिला चिकित्सालय, रानीखेत, अल्मोड़ा में एक-एक हैल्थ एटीएम स्थापित किये गये हैं।

स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर

मशीनों से ये होंगे स्वास्थ्य परीक्षण-

हीमोग्लोबिन, टीएलसी एण्ड डीएलसी, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, युरिक ऐसिड, कॉलेस्ट्रॉल, एचबीएसी, ब्लड ग्रुप, लिपिड प्रोफाइल, ट्राईगिलसाइड, लाइकोप्रोटिन, प्रेगनेन्सी टेस्ट और किडनी टेस्ट आदि सहित कुल 72 टेस्ट किए जा सकते हैं। इन हैल्थ एटीएम पर यह जांच सुविधा निःशुल्क रहेगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनमानस से अपील की गई है कि इन हेल्थ एटीएम की जांच के नतीजे के आधार पर स्वयं औषधि न लें। परिणाम सामान्य न होने पर चिकित्सक का परामर्श अवश्य लें।

प्रधानमंत्री का दिल जीतने का संदेश प्रेरणादायी: सीएम धामी

इस मौके पर मंत्री डा. धन सिंह रावत, सचिव स्वास्थ्य डा. आर. राजेश कुमार, डीजी हैल्थ डा. विनिता शाह, यस बैंक के स्टेट हेड अजय मिश्रा, कल्सटर हेड निशांत अहूजा, हरेन्द्र बिष्ट, आईओसीएल से भानुप्रकाश सेमवाल, उदित जैन,जेके टायर से अजय कुमार, गरिमा पंत व स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Post

बाजार पूंजी

देश की शीर्ष आठ कंपनियों के बाजार पूंजी में 52,193.73 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी

Posted by - December 1, 2019 0
नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में लिस्टेड शीर्ष दस कंपनियों में से आठ की बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) में बीते हफ्ते…
CM Dhami

विस में व्यापक चर्चा के बाद उत्तराखंड में लागू होगा यूसीसी: धामी

Posted by - February 2, 2024 0
नयी दिल्ली/देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को कहा कि राज्य विधानसभा में व्यापक चर्चा…
Victory of democracy in the valley

घाटी में लोकतंत्र की जीत, गुपकार संगठन के लिए परेशानी का सबब

Posted by - December 24, 2020 0
जम्मू-कश्मीर में हुए जिला विकास परिषद के चुनाव नतीजों को राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों का लिटमस टेस्ट माना…
G-20 Summit in uttarakhand

G-20 Summit: उत्तराखंड में शुरू हुई मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार की बैठक

Posted by - March 29, 2023 0
रामनगर। उत्तराखंड के रामनगर में ढिकुली स्थित ताज रिजॉर्ट में बुधवार को G-20 सम्मेलन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार की बैठक…