CM Dhami

आदर्श चंपावत जिले के लिये सीएम धामी ने संस्थाओं के साथ किया मंथन

80 0

नैनीताल। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने अपनी चंपावत दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को 4884.21 लाख रूपये की दस विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने चंपावत को आदर्श जिला बनाने के लिये भी विभिन्न संस्थाओं व एजेंसियों के साथ मंथन किया। इस मौके पर उन्होंने चंपावत को कई सौगात भी दी।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने आज जिन योजनाओं का शिलान्यास किया उनमें मुख्य रूप से चंपावत के ग्राम डडा बिष्ट (कुलेठी) और लोहाघाट के एबॉट माउंट में हेलीपोर्ट का निर्माण और लोहाघाट पालिटेक्निक में बहुद्देशीय हाल का निर्माण शामिल है। इसके अलावा 402 लाख रूपये की लागत से रीठा-ढोलीगांव मोटर मार्ग का सुधारीकरण का कार्य किया जायेगा।

इस मौके पर लोहाघाट पॉलिटेक्निक में महिला छात्रावास के साथ ही चंपावत व टनकपुर पॉलिटेक्निक के निर्मित्त भवनों के अलावा धोन-डूयरी, खेतीखान-तपनीपाल मोटर मार्ग का लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री ने आज चंपावत को संभागीय निरीक्षक कार्यालय की सौगात भी दी। उन्होंने कार्यालय का फीता काटकर शुभारंभ किया।

Image

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने इस मौके पर कई घोषणायें भी कीं। उन्होंने चंपावत में आर्मी स्कूल खोलने, गोल्ज्यू मंदिर का मानसखंड कोरिडोर योजना के तहत सौन्दर्यीकरण करने की बात कही और कहा कि आर्मी स्कूल के लिये निशुल्क भूमि आवंटित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि गोल्ज्यू मंदिर के समीप लोक निर्माण विभाग की भूमि पर बने आवासों के लिये अन्यत्र भूमि आवंटित की जायेगी। इसके लिये पीडब्ल्यूडी की ओर से धन आवंटित किया जायेगा। इसी के साथ उन्होंने लोहाघाट शहर के लिये सरयू पेयजल योजना को स्वीकृति देने, टनकपुर-बनबसा के लिये ड्रेनेज, गौरलचौड़ मैदान के समीय पुरानी जेल के स्थान पर ओपर एयर थियेटर बनाये जाने की घोषणा की और कहा कि इसे कुमाऊंनी शैली में तैयार किया जायेगा। इससे पहले श्री धामी (CM Dhami) ने आज सुबह चंपावत को आदर्श जिला बनाने के लिये उत्तराखंड 25 योजना के तहत नोडल एजेंसी उत्तराखंड प्रोद्योगिकी संस्थान के साथ ही अन्य विभिन्न संस्थाओं और एजेंसियों के साथ बैठक की।

उन्होंने इस दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 21वीं सदी के तीसरे दशक को उत्तराखंड का दशक बताया है और इसके लिये केन्द्र व राज्य सरकार प्रतिबद्ध हैं। उत्तराखंड का आदर्श राज्य का सपना तभी संभव हो सकेगा जब सभी गांव आदर्श होंगे।

Image

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के विकास का सपना विज्ञान व प्रोद्योगिकी के दौर में शोध, अनुसंधान और नवाचार के बिना पूरा नहीं किया जा सकता है। इसलिये सरकार का प्रयास है कि जब भी कोई नीति बनायी जाये तो उसमें समाज और हर वर्ग के विचारों और आवश्यकताओं का समावेश हो।

उन्होंने कहा कि आदर्श चंपावत जिले की परिकल्पना को साकार करने के लिये हर तीन माह में बैठक आयोजित की जायेगी और विकास कार्यों की समीक्षा की जायेगी।

नकल विरोधी कानून बनाये जाने के लिये आज मुख्यमंत्री धामी का चंपावत जनपद मुख्यालय में जोरदार अभिनंदन किया गया और इस अवसर पर एक रैली निकाली गयी। रैली में बड़ी संख्या में युवक, युवतियां, महिला एवं बुजुर्ग शामिल हुए।

Image

स्थानीय इंटर कालेज चौक से गौरलचौड़ मैदान तक निकाली गयी रैली में मुख्यमंत्री व स्थानीय सांसद अजय टमटा भी शामिल हुए। इस मौके पर मुख्यमंत्री का फूलमालाओं से भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सरकार की ओर से ऐसा नकल विरोधी कानून बनाया गया है जिसकी पूरे देश में चर्चा हो रही है।

Related Post

सिद्धू के सलाहकार मालविंदर माली ने दिया इस्तीफा, बोले- मुझे कुछ हुआ तो अमरिंदर होंगे जिम्मेदार

Posted by - August 27, 2021 0
पंजाब कांग्रेस चीफ नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार मालविंदर सिंह माली ने इस्तीफा दे दिया है। माली ने दावा किया कि…
helpline number

मोदी सरकार ने नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन नंबर किया जारी

Posted by - September 9, 2020 0
नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी में मानसिक बीमारी की घटनाओं की बाढ़ आ गई है। इससे निजात दिलाने के लिए बुधवार…

उत्तराखंड के नए CM के लिए निशंक ने सुझाया चन्द्रशेखर उपाध्याय का नाम

Posted by - July 3, 2021 0
प्रदेश में राजनीतिक पटल पर ताजातरीन खबरों में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे की खबर प्रमुख है। जिसके चलते…

सीएनजी-पीएनजी पर भी महंगाई की मार, अक्टूबर में दूसरी बार बढ़े दाम

Posted by - October 13, 2021 0
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी-पीएनजी भी और महंगा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने फिर से  पीएनजी-सीएनजी के…