cm dhami

सीएम धामी ने नैनीताल को दी करोड़ों की विकास योजनाओं का तोहफा

87 0

नैनीताल। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने सोमवार को जनपद मुख्यालय में नैनीताल विधानसभा क्षेत्र के लिए 219.98 करोड़ यानी दो अरब से अधिक रुपयों की 142 विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

इनमें 1328.13 लाख रुपयों की 8 योजनाओं का लोकार्पण एवं 20,669.62 लाख रुपयों की 134 योजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं। लोकार्पण की गई योजनाओं में सर्वाधिक 353.26 लाख रुपये की तीन योजनाएं उत्तराखंड पेयजल निगम की हैं, जबकि पेयजल निगम की 4167.88 लाख रुपये की 21 योजनाओं का शिलान्यास भी किया गया। उत्तराखंड जल संस्थान की 16 हजार 382.97 लाख रुपये की 112 योजनाओं का लोकार्पण किया। साथ ही कैंची धाम में लगने वाले जाम से निजात के लिए भवाली सेनीटोरियम से रातीघाट तक बाईपास एवं तल्ला रामगढ़ से क्वारब तक सड़क को दो लेन में विस्तारित करने सहित कई अन्य घोषणाएं भी कीं।

इससे पूर्व नैनीताल क्लब स्थित मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आवास-शैले कॉटेज में पत्रकारों से बातचीत में एक प्रश्न जवाब में मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार कैंची धाम में व्यवस्थाओं में वृद्धि करने जा रही है। वहां अभी 150 वाहनों की अस्थाई पार्किंग शुरू कर दी गई है। आगे पार्किंग के साथ दो लेन का बाइपास निर्माण भी प्रस्तावित है। उत्तराखंड उच्च न्यायालय के स्थानांतरण के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में केंद्र सरकार को नये उच्च न्यायालय परिसर के निर्माण के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है।

इस दौरान मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने नगर आगमन पर उत्तराखंड उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी से शिष्टाचार भेंट भी की। कार्यक्रम में विधायक दीवान सिंह बिष्ट व राम सिंह कैड़ा, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, भाजपा के जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, राजेंद्र बिष्ट, सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता, मंडलायुक्त दीपक रावत, आईजी डॉ. नीलेश आनंद भरणे, प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन नवीन पांडे ने किया।

युवाओं का सरकार पर विश्वास बहाल-

शिलान्यास-लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि नकल कानून लागू होने के बाद प्रदेश में हुई चार परीक्षाओं में साढ़े चार लाख युवाओं ने परीक्षा दी है। यह इस बात का सबूत है कि युवाओं को सरकार पर भरोसा है। उन्होंने कहा, प्रदेश घपले-घोटाले एक दशक से अधिक समय से हो रहे थे। इनकी शिकायत भी होती थी, लेकिन जांच नहीं होती थी। आज सरकार ने बड़े गिरोहों के गिरेबान में हाथ डाला तो उन्होंने और विपक्ष ने युवाओं को आगे कर विरोध किया, लेकिन सरकार नहीं झुकी। अब तक 92 लोग जेल भेजे गए हैं।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने बताया कि नए कानून में नकल करने व करवाने वालों के साथ ही परोक्ष तौर पर भी जुड़े लोगों को सजा का प्रावधान है। ऐसे कठोर व कठिन निर्णयों से युवाओं में सरकार के प्रति विश्वास लौट रहा है। आगे सभी परीक्षाएं तय समय पर होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने हर बार सरकार बदलने का मिथक तोड़ा है तो सरकार ने एक वर्ष के कार्यकाल में एक-एक पल पल समस्याओं का समाधान निकालने और राज्य को आगे बढ़ाने के साथ जनता और सरकार के बीच के विश्वास के संबंध को मजबूत कर नए उत्तराखंड के संकल्प को पूरा करने वाला बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने दोहराया कि प्रदेश में लैंड जिहाद, मजार जिहाद सहित कुछ भी अधर्म-विधि विपरीत होने वाले कार्य नहीं होंगे। इस दौरान विधायक सरिता आर्य ने देचौरी-पंगूठ सड़क मॉल रोड पर दबाव कम करने, जमीरा-तल्ला जोग्यूड़ा-कूड़ मोटर मार्ग एवं पुरानी सीवर लाइनों को बदलने की मांगें रखीं। इन मांगों को भी मुख्यमंत्री ने स्वीकार करते हुए इन्हें कराने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने भवाली को प्राधिकरण से हटाने, भवाली में सीवर लाइन और रामगढ़ के हली तोक में सौंदर्यीकरण, तीन किमी मार्ग निर्माण कराने के साथ बेतालघाट और डॉनपरेवा आने के लिए निमंत्रित किया।

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने भी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री धामी प्रधानमंत्री मोदी के बेहद निकट और अति विश्वसनीय हैं।

युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री (CM Dhami) का किया विरोध-

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) के नैनीताल आगमन से पूर्व कांग्रेस पार्टी और युवा कांग्रेस की नैनीताल इकाई ने विरोध किया। इस दौरान युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष सुमित लोहनी की अगुवाई में अंकिता हत्याकांड एवं भर्ती घोटालों की सीबीआई जांच और बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई के मुद्दे पर काले झंडों के साथ विरोध प्रदर्शन किया।

सीएम धामी ने दिए योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को पहुंचाने के निर्देश

इस दौरान सुमित लोहनी, अमित कुमार, कैलाश अधिकारी, पवन जाटव, नितिन जाटव, शार्दूल नेगी, ललित बोहरा, दीपक टम्टा, बंटू आर्या, सोनू तिवारी, परवेज आलम, केतन तिवारी, करन पांडे, जुनैद, विक्की सहित करीब सहित कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया।

Related Post

Jagdeep Dhankhar

उपराष्ट्रपति ने किया ‘‘वेद विज्ञान एवं संस्कृति महाकुंभ’’ का शुभारंभ

Posted by - December 23, 2023 0
देहरादून/हरिद्वार: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने शनिवार को गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम ‘‘वेद विज्ञान एवं संस्कृति महाकुंभ’’…
IMA SCAM

IMA घोटाला : CBI ने छह लोगों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

Posted by - March 13, 2021 0
बेंगलुरु । सीबीआई ने आई मॉनेटरी एडवाईजरी (IMA) पोंजी घोटाला मामले में बेंगलुरु विकास प्राधिकरण (BDA) के तत्कालीन कार्यकारी अभियंता…

पीएम मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव में 4737 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास

Posted by - October 5, 2021 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लम्बे समय बाद आज मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने…