मानसखंड झांकी करेगी प्रदेश का भ्रमण, मुख्यमंत्री धामी ने किया रवाना

86 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने गणतंत्र दिवस परेड-2023 में प्रथम स्थान पर रही उत्तराखंड राज्य की झांकी ‘मानसखंड’ (Manskhand tableau) को प्रदेश के जनपदों/ब्लॉक मुख्यालयों और मुख्य स्थानों पर प्रदर्शन के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 05 अप्रैल से 18 मई तक प्रदेश के ब्लॉक मुख्यालयों और मुख्य शहरों में मानसखंड झांकी का प्रदर्शन जनमानस के सम्मुख किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने कहा कि उत्तराखंड स्थापना के 22 वर्ष के इतिहास में पहली बार उत्तराखंड राज्य की झांकी को देश के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की ऐतिहासिक परेड के अवसर पर पहला स्थान प्राप्त होना सभी उत्तराखंड वासियों की एक बड़ी उपलब्धि है।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami)  ने कहा कि उत्तराखंड गठन से अब तक पहली बार राज्य की झांकी को प्रथम स्थान प्राप्त होने से प्रदेश के लोग अपने को गौरवान्वित महसूस करते हैं। मानसखंड झांकी में जागेश्वर मंदिर, कार्बेट नेशनल पार्क, ऐपण आर्ट, योग और वनों का समावेश किया गया था। इस उपलब्धि से उत्तराखंड की धार्मिक, सांस्कृतिक धरोहर, कला और संस्कृति का प्रचार-प्रसार पूरे विश्व में हुआ। 05 अप्रैल से 18 मई तक प्रदेश के ब्लॉक मुख्यालयों एवं मुख्य शहरों में झांकी का प्रदर्शन जनमानस के सम्मुख किया जाएगा।

मानसखंड झांकी (Manskhand tableau) के संबंध में 02 मिनट की वीडियो भी तैयार की गई है। इस शॉर्ट फिल्म का एल.ई.डी. के माध्यम से जन सामान्य के लिए प्रसारण किया जाएगा। समस्त जनपद मुख्यालयों पर जिलाधिकारी के सहयोग से स्थानीय विधायक की उपस्थिति में झांकी से सम्बन्धित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि यह सभी उत्तराखंड वासियों की सांझी उपलब्धि है। सभी उत्तराखंड वासियों व इस झांकी में प्रतिभाग करने वाले कलाकारों और झांकी के निर्माण व प्रस्तुतिकरण से जुड़े लोगों को विशेष बधाई और शुभकामनाएं। मानसखंड झांकी में राज्य के प्रमुख धाम जागेश्वर धाम, उत्तराखंड की संस्कृति, कला को दर्शाया गया है।

शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए 700 करोड़ खर्च करेगी योगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार मानसखंड मंदिर माला मिशन पर मिशन मोड पर कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार उत्तराखंड की सांस्कृतिक व धार्मिक धरोहरों के पुनर्उद्धार के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी, अपर निदेशक सूचना आशीष त्रिपाठी, झांकी लीडर केएस चौहान, आचार्य मनमोहन लोहनी उपस्थित थे।

Related Post

SS Sandhu

मुख्य सचिव ने ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिए जाने हेतु स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए

Posted by - June 19, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु (SS Sandhu) ने सोमवार को सचिवालय में ईको टूरिज्म (Eco Tourism) एवं…
सिमरन निशा

लखनऊ: महिला रंगकर्मी सिमरन निशा ने जानें कैसे तय किया थिएटर से स्क्रीन तक का सफर?

Posted by - December 1, 2019 0
लखनऊ। रंगमंच सिर्फ मनोरंजन नहीं, बल्कि प्रतिभा है। यह चेहरा नहीं किरदार देखता है। महिलाओं को इसे आत्मसात करके मंच…