CM Dhami

सीएम धामी ने टिकट लेकर इलेक्ट्रॉनिक बस में की यात्रा

112 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने रविवार को देहरादून स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 10 इलेक्टिक बसों (Electric Buses) का विस्तारित मार्ग आई.एस.बी.टी. से मालदेवता और आई.एस.बी.टी. से सहसपुर रोड पर संचालन का शुभारम्भ किया। इसी के साथ कुल 30 बसों का संचालन शुरू हो गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने टिकट लेकर बस में सफर किया।

रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने देहरादून स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 10 इलेक्ट्रिक बसों का विस्तारित मार्ग के संचालन का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने टिकट लेकर घंटाघर तक बस में यात्रा भी की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सी.ई.ओ. स्मार्ट सिटी/जिलाधिकारी देहरादून श सोनिका को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाए कि इन बसों के आने-जाने की समयावधि की आम जन को जानकारी हो।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत अब जो 30 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही हैं। इससे देहरादून के विभिन्न यात्रा मार्गों पर जाने के लिए यात्रियों को काफी सुविधा होगी। यात्रियों को आवागमन के लिए सहज एवं सरल सुविधा मिलेगी। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा। ग्रीन एवं क्लीन सिटी के लिए भी इन बसों के संचालन से मदद मिलेगी। इलेक्ट्रिक बस के संचालन का मुख्य उद्देश्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देना है। इन बसों के संचालन से वायु एवं ध्वनि प्रदूषण कम होगा।

उत्तराखंड के बेड़े में 10 इलेक्ट्रिक बसें हुई शामिल, सीएम धामी ने दिखी हरी  झंडी

उत्तराखंड में देहरादून शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के तृतीय चरण में चयनित किया गया। स्मार्ट सिटी परियोजना के अन्तर्गत कुल 27 परियोजनाएं प्रस्तावित थी। जिसमें से 06 परियोजनाओं को को पूरा किया जा चुका है। अन्य परियोजनाओं का कार्य वर्तमान समय में प्रगति पर है।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल, गणेश जोशी, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक सविता कपूर, सुरेश गड़िया, सीईओ स्मार्ट सिटी सोनिका उपस्थित थे।

अब तक 30 इलेक्ट्रॉनिक बस जनता को समर्पित-

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दून कनैक्ट सेवा के अंतर्गत 20 बसों का संचालन देहरादून शहर के 04 मार्गों पर पहले से किया जा रहा है। 10 नवीन बसों को शामिल करने के साथ ही कुल 30 इलेक्ट्रिक बसें जनता को समर्पित कर दी गई हैं।

2 करोड़ 41 लाख का राजस्व:-

20 इलैक्ट्रिक बसों में अभी तक 12.47 लाख यात्री सफर कर चुके हैं। इन बसों से कुल 2 करोड़ 41 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है। बस की लंबाई 09 मीटर और चौड़ाई 2.5 मीटर है। सीटीवी कैमरा से युक्त बस में 25 सीट आमजन के लिए और 01 चालक के साथ दिव्यांग व्यक्तियों के व्हीलचेयर खड़ी करने के साथ हाईड्रोलिक रैंप की सुविधा है।

इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का नवीन विस्तारित रूट आई.एस.बी.टी. से मालदेवता और आई.एस.बीटी से सहसपुर तक। रविवार को नवीन 10 बसों में से 09 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन पूर्व से संचालित रूट आई.एस.बी.टी.से रायपुर रूट को विस्तारित कर मालदेवता और आई.एस.बी.टी. से सेलाकुई रूट को विस्तारित कर सहसपुर तक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य 01 बस का संचालन पूर्व में संचालित आई.एस.बी.टी. से राजपुर रूट पर किया जाएगा।

इन मार्गों पर संचालित होता है बस-

1- आईएसबीटी से राजपुर

2- आई.एस.बी.टी. से रायपुर सेलाकुई

3- आई.एस.बी.टी. से सहस्त्रधारा

4- आई.एस.बी.टी.से एयरपोर्ट

ई- बस का किराया:-

इन ई बसों में सफर के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त अधिकतम 35 किलोमीटर तक किराया 55 रुपये निर्धारित किया गया है। जो इस प्रकार है-

1. प्रथम 04 किलोमीटर – 10 रुपये

2. 04 किमी से 07 किमी -15 रुपये

3. 07 किमी से 10 किमी/ 20 रुपये

4. 10 किमी से 13 किमी – 25 रुपये

5. 13 किमी से 17 किमी -30 रुपये

6. 17 किमी से 21 किमी- 35 – 40 रुपये

7. 21 किमी से 25 किमी-40 रुपये

8. 25 किमी से 30 किमी – 45 रुपये

9. 30 किमी से 35 किमी-50 रुपये

10. 35 किमी से अधिक 55 रुपये

Related Post

Lilima Minj

भारतीय महिला हॉकी टीम की टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने की है क्षमता : लिलिमा मिंज

Posted by - September 11, 2020 0
बेंगलुरु। भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर लिलिमा मिंज ने कहा कि अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में पदक…
SS Sandhu

वाईब्रेंट विलेज का हर गांव विशिष्ट है: मुख्य सचिव

Posted by - September 27, 2023 0
देहरादून। मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु (SS Sandhu) की अध्यक्षता में सचिवालय में वाईब्रेंट विलेज कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तरीय स्क्रीनिंग…