CM Dhami

मेरा सौभाग्य है कि आज वीरों को सम्मान करने का अवसर मिला: सीएम धामी

68 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि उत्तराखंडकी भूमि देवभूमि के साथ ही वीरों की भूमि भी है। पीएम नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में मुख्य सेवक के रूप में उन वीरों की वंदना करने का अवसर मिला है, जिन्होंने देश की माटी की खातिर अपने प्राणों की आहुति दी।

रविवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुच्चु पानी में ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के अन्तर्गत आयोजित ‘वीरों का नमन’ कार्यक्रम में प्रतिभाग के मौके पर यह बातें कहीं। इस दौरान मुख्यमंत्रीने अमर बलिदानियों की स्मृति में शिलापट का अनावरण किया। उन्होंने सभी को पंच प्रण की शपथ दिलाई और गुच्चू पानी में अमृत वाटिका के लिए पौधरोपण किया। इस मौके पर पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ दिलाई गई और सेल्फी भी ली। मुख्यमंत्री  (CM Dhami)ने सभी को अपनी सेल्फी merimaatimeradesh.Gov.in पर अपलोड करने की अपील की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्रीने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और बलिदानियाें के परिजनों को सम्मानित भी किया।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने ’मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम में उपस्थित स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों और देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सैनिकों के परिजनों का स्वागत करते हुए कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि आज मुख्य सेवक के रूप में उन्हें सभी को सम्मानित करने का अवसर प्राप्त हुआ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आजादी के अमृत काल में देशवासियों को पंच प्रण दिए हैं। भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का प्रण, गुलामी की मानसिकता से मुक्ति का प्रण, भारत की समृद्ध विरासत पर गर्व एवं उसका संरक्षण करने का प्रण और देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने का प्रण।

उन्होंने  (CM Dhami) कहा कि सरकार जहां एक ओर सेना के आधुनिकीकरण पर बल दे रही है, वहीं दूसरी ओर सैनिकों और उनके परिवारों को मिल रही सुख-सुविधाओं का भी खयाल रख रही है। प्रधानमंत्री निरंतर सैनिकों के साहस और मनोबल को बढ़ा रहे हैं। राज्य सरकार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सैनिकों एवं उनके परिवार को मिलने वाली सुविधाओं में वृद्धि करने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार ने सैनिकों या उनके आश्रितों को मिलने वाली अनुदान राशि बढ़ाने से लेकर शहीद सैनिकों के आश्रितों को राज्य सरकार के अधीन आने वाली नौकरियों में वरीयता के आधार पर नियुक्ति देने का निर्णय भी इसी आशय से लिया है।


Sunday को Chief Minister पुष्कर सिंह धामी ने गुच्चु पानी, में ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के अन्तर्गत आयोजित ‘वीरों का नमन’ कार्यक्रम में प्रतिभाग करते.

उन्होने  (CM Dhami) कहा कि उत्तराखंड राज्य के वीरता पदक से सम्मानित सैनिकों को देय एकमुश्त अनुदान राशि में वृद्धि की गई है। उत्तराखंडसे द्वितीय विश्व युद्ध की वीरांगना एवं वेटरन की पेंशन प्रतिमाह 8 हजार रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये की गई है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और उनकी विधवाओं की प्रतिमाह पेंशन 21 हजार से बढ़ाकर 25 हजार की गई है। प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में राज्य में पांचवें धाम की नींव रखते हुए एक भव्य और राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत सैन्य धाम का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। सवाड़ में भी सैनिकों की स्मृति में स्मारक बनाया जा रहा है।

मंत्री गणेश जोशी ने स्वतंत्रता सेनानियों और वीर अमर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज यहां पर स्थापित शिलाफलकम् में 33 अमर शहीदों और सैनानियों का नाम अंकित किया गया है। यह अभियान देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को समर्पित अभियान है। “मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन“ नाम शीर्षक के साथ इस अभियान में उत्तराखंडमें अब तक 2000 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके हैं। यह अभियान उन्हीं गुमनाम शहीदों को सम्मान देने उनके बलिदान को सलाम करने का एक अवसर है।

95 विकासखण्डों से पवित्र माटी कर्तव्य पथ के लिए होगा रवाना-

ग्राम्य विकास और सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में वीरभूमि एवं देवभूमि उत्तराखंडके 95 विकासखण्डों से पवित्र माटी के कलशों को कर्तव्य पथ के लिए रवाना किया जाएगा।

मंत्री डा प्रेमचन्द अग्रवाल ने कहा कि हमारे इन महानायकों की ओर से देश सेवा के लिये दिये गये योगदान से हमारी युवा पीढ़ी अच्छी तरह परिचित हो रही है।

हर घर तिरंगा अभियान : मुख्यमंत्री योगी ने ली सेल्फी, सोशल मीडिया प्रोफाइल की बदली डीपी

इस दौरान राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु चौहान, मेयर सुनील उनियाल गामा, मेयर ऋषिकेश अनीता मंमर्गाइं, विधायक मुन्ना सिंह चौहान और सविता कपूर, सचिव राधिका झा, आयुक्त ग्राम्य विकास आनन्द स्वरूप, जिलाधिकारी सोनिका, वरिष्ठ पुलिसअधीक्षक दलीप सिंह कुंवर, नगर आयुक्त मनुज गोयल, मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान उपस्थित थे।

Related Post

AK Sharma

ऊर्जा मंत्री की विद्युत अधिकारियों को दो टूक, उपभोक्ताओं का किसी भी रूप में उत्पीड़न व दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं

Posted by - December 5, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  के सख्त निर्देश व नाराजगी पर सरोसा फतेहगंज,…
निर्भया केस

Nirbhaya Case: थोड़ी देर में होगा तिहाड़ जेल नंबर तीन का डमी परीक्षण, तैयारियां शुरू

Posted by - March 2, 2020 0
नई दिल्ली। आज सोमवार को दोषियों की सभी याचिका खारिज होने के बाद तिहाड़ जेल में फांसी की तैयारियां शुरू हो…
पीएम मोदी का ट्वीटर अकाउंट

पीएम मोदी के ट्वीटर अकाउंट से जुड़ा यूजर का सवाल, मिला ये जवाब

Posted by - March 8, 2020 0
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना ट्विटर अकाउंट उन सात महिलाओं को सौप…