AK Sharma

साफ सुथरा बनाए गए सभी कूड़ा स्थलों का किया जाएगा सुंदरीकरण: एके शर्मा

160 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में 05 दिसंबर से 12 दिसंबर तक एक सप्ताह का ‘नगर सुशोभन अभियान’ चलाया जाएगा। इस दौरान साफ-सुथरा बनाए गए सभी कूड़ा स्थलों को सजाया जाएगा। ऐसे स्थलों का सुंदरीकरण किया जाएगा, जिससे कि फिर से यह कूड़ा स्थलों के रूप में परिवर्तित न हो सके। कहा कि विगत 01 दिसंबर को 75 घंटे का 75 जिलों में कूड़ा स्थलों की सफाई का महा अभियान चलाया गया। रविवार को पूर्वान्ह 11:00 बजे इस अभियान के अनवरत सफाई के 75 घंटे पूरे हुए।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) आज अपराह्न 12:30 बजे जल निगम के फील्ड हॉस्टल ‘संगम’ में नगर विकास के सभी अधिकारियों के साथ वर्चुअल संवाद कर प्रदेश में स्वच्छता के लिए चलाए गए प्रतिबंध: ’75 जिला, 75 घंटे, 750 निकाय’ अभियान का समापन किया और निर्देश दिए कि 05 दिसंबर से 01 सप्ताह का ‘नगर सुशोभन अभियान’ पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा, जिसमें अभी तक साफ किए गए सभी कूड़ा स्थलों को सुंदर बनाया जाएगा, जिससे कि यह कूड़ा स्थल फिर से कूड़ा एवं गंदगी का रूप न ले सके।

AK Sharma

उन्होंने 75 घंटे सफाई अभियान की ऐतिहासिक सफलता पर सभी सहयोगियों,जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों, अधिकारियों, सफाई कर्मचारियों एवं आमजन को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही छोटे बड़े निकाय एवं शहरों में स्थाई रूप ले चुके गंदगी के कोढ़ को समाप्त किया जा सका है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सफाई निरंतर चलने वाला कार्य है। इस सफ़ाई को सभी के सहयोग से बनाए रखना है।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि विगत 07 माह से प्रदेश में साफ किए गए ऐसे सभी जगहों,  स्थानों की साफ सफाई स्थाई, टिकाऊ एवम् पूर्णकालिक बनाने के लिए इन स्थानों पर पौधरोपण कराया जाए, पार्क व बगीचा बनाए जाय, बच्चों के लिए खेलकूद का स्थान बनाया जाए। वहां पर रंगोली बनाई जाए, गमले लगाया जाए, फूलों के पौधे लगाए जाएं,  दीवालो की रंगाई पुताई,पेंटिंग कराई जाए। सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएं। इन सभी कार्यों में स्थानीय शैक्षणिक संस्थाओं,  आर्ट्स के बच्चों, सामाजिक संगठनों एवं एनओ का भी सहयोग लिया जाय। उन्होंने निकायों की नर्सरी में रखें हुए गमलों को स्कूलों,  स्वास्थ्य केंद्रों,एवं सार्वजानिक स्थलों को सुंदर स्वच्छ बनाने के लिए इनका प्रयोग करने को कहा। इस दौरान गलियों मोहल्लों नाले नालियों की सफाई में कोई कमी न रहे यह सुनिश्चित करना है।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)ने सचिव  अनिल कुमार को निर्देश दिया कि पीने के पाइप, टेलीफोन की केबिल, गैस की लाइन ले जाते समय सड़कों गलियों की खुदाई के बाद मरम्मत के अधूरे कार्यों को भी इसी दौरान शीघ्र पूरा करना है और इन कार्यों की गहन मोनिटरिंग के लिए सेल भी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान शहरों के सभी चौराहों, सड़कों के डिवाइडर, रेलिंग और जेब्रा क्रॉसिंग को साफ़ करके नए ढंग से सजाना है और पेंटिंग भी करनी है। इस अभियान के पश्चात कोई भी ऐसा चौराहा या फुटपाथ शेष न रहे, जिसकी पेंटिंग व सुंदरीकरण का कार्य न किया गया हो, सड़कों में कोई भी गड्ढा व कट भरने से शेष न रहे, इसकी नियमित मानिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि आज सुबह ही आवास में एक दर्जन लोग आकर प्रदेश की साफ-सफाई की तारीफ की है। साथ ही मैंने आज एक ट्वीट भी किया है, जिसमें किसी के घर का पता कूड़ेदान के बगल वाला बन गया था। ऐसी विकट परिस्थिति बन गई थी प्रदेश की, जिसको पूर्णतया समाप्त किया गया है।

AK Sharma

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव  अमृत अभिजात, सचिव  अनिल कुमार,  डायरेक्टर नेहा शर्मा के साथ अन्य विभागीय अधिकारी वर्चुअली जुड़े थे।

Related Post

Yogi Adityanath

विधान परिषद के चुनाव में 36 में से 36 सीटें भाजपा जीते, ये हमारा लक्ष्य: सीएम योगी

Posted by - April 1, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोकप्रिय सरकार का गठन हुआ है। मैं जीत के लिए आप सभी जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद करता…
Sukhjinder Singh Randhawa

पंजाब के जेल मंत्री ने मुख्तार अंसारी के परिवार से की गुपचुप बात, वीडियो वायरल

Posted by - March 13, 2021 0
लखनऊ। पंजाब के जेल मंत्री सुखजिंदर रंधावा (Punjab Jail Minister) का लखनऊ के एक पांच सितारा होटल में खातिरदारी का…
CM Yogi

सीएम योगी ने बुंदेलखंड के पर्यटन के विकास पर आधारित काॅफी टेबल बुक का किया विमोचन

Posted by - November 24, 2022 0
लखनऊ/झांसी। बुंदेलखंड कभी देश और प्रदेश में सूखा, बदहाली, अराजकता और प्राकृतिक संसाधनों पर लूट खसोट के लिए जाना जाता…