CM Dhami

मॉडल जनपद के रूप में विकसित होगा चंपावत: धामी

76 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि मॉडल जिले के रूप में विकसित किया जा रहा चंपावत न केवल उत्तराखंड के लिए बल्कि सभी हिमालयी राज्यों के लिए एक आदर्श बनेगा। चंपावत के विकास के लिए किए जा रहे इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स देश के सभी पर्वतीय राज्यों और जिलों के लिए गाइडलाइन का काम करेंगी।

चंपावत जिले को मॉडल जिला के रूप में विकसित करने में लगे जिला प्रशासन के साथ ही सभी सम्बन्धित स्टेकहोल्डर्स को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में अभी तक हुए डॉक्यूमेन्टेशन को शत प्रतिशत धरातल पर उतारा जाए और इसकी निरन्तर निगरानी की जाये।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने मंगलवार को सचिवालय में मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय भारत सरकार के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जनपद चम्पावत को आदर्श जनपद चम्पावत के रूप में विकसित किये जाने के लिए किये गये कार्यों की समीक्षा और आगामी कार्यक्रमों के संबंध में आयोजित बैठक में प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami)  ने मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय भारत सरकार के प्रतिनिधियों का चंपावत में जाकर तैयार की गई चंपावत के भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप विकास की संभावना, साइंस एवं टेक्नोलॉजी के आधार पर विकास की संरचना पर आधारित क्लाइमेंट एडापटिव एग्रीकल्चर पुस्तिका का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि साइंस एवं टेक्नोलॉजी के माध्यम से जनपद चंपावत के अंदर किस प्रकार विकास को स्थापित कर सकते हैं, इस पर भी योजनाएं बनाई जाएं। उन्होंने कहा कि कृषि, बागवानी, स्वास्थ्य शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

सीएम धामी ने किया सरदार पटेल भवन का लोकार्पण

महानिदेशक यूकॉस्ट प्रो। दुर्गेश पंत ने बताया कि चंपावत जिले में साइंस सेंटर की स्थापना की जाएगी। इसके साथ ही संपूर्ण हिमालय राज्यों के लिए हिमालय नॉलेज कॉरिडोर को भी विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया यूकॉस्ट निरंतर प्रत्येक विभागों के साथ समन्वय कर विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने का काम कर रहा है। प्रत्येक योजना का डॉक्यूमेंटेशन भी किया जा रहा है।

इस दौरान कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आर। के सुधांशु, अतिरिक्त सचिव प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय डॉ प्रीति बेजल, राहुल नायर, प्रो। आर।एम पंत, कुलपति, असम केन्द्रीय विश्वविद्यालय, वीसी के माध्यम से जिलाधिकारी चंपावत नरेंद्र सिंह भंडारी एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Post

Dr. Urvashi Sahni

एशिया के सबसे प्रभावशाली समाज सेवियों की सूची में डॉ. उर्वशी साहनी शामिल

Posted by - December 4, 2020 0
लखनऊ। टैटलर मैगज़ीन द्वारा प्रकाशित एशिया की सबसे प्रभावशाली समाज सेवियों की सूची 2020 में स्टडी हॉल एजूकेशनल फाउंडेशन लखनऊ…