RamLalla

रामोत्सव 2024: मकान ही नहीं, हर दुकान, संस्थान और प्रतिष्ठान में भी प्रज्ज्वलित होगी राम ज्योति

65 0

अयोध्या। योगी सरकार (Yogi Government) अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा (SriRam Pran Pratishtha) कार्यक्रम को पूरे प्रदेश में एक पर्व की तरह मनाए जाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए प्रदेशवासियों को प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। इसी क्रम में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद रात में वृहद स्तर पर दीपोत्सव (Deepotsav) मनाए जाने की योजना है। यह दीपोत्सव दीपावली के पर्व पर अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव से कई गुना बड़ा होगा। इसमें सरयू समेत सभी नदियों के तटों, मंदिरों, ऐतिहासिक और पौराणिक स्थलों के साथ-साथ हर मकान, दुकान, संस्थान और प्रतिष्ठान में दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इन दीपों की लौ को राम ज्योति नाम दिया गया है। ऐसे में योगी सरकार की ओर से सभी प्रदेशवासियों से अपील की गई है कि वो सिर्फ घरों में ही नहीं, बल्कि अपने कार्यालयों और दुकानों में भी राम ज्योति को प्रज्ज्वलित कर दीपोत्सव पर्व का उत्सव मनाएं।

राममय होना चाहिए वातावरण

प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के कार्यक्रम को लेकर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश और पूरी दुनिया में राम भक्त बेहद उत्साहित हैं। 500 वर्षों के संघर्ष के बाद भगवान राम पूरे वैभव के साथ अपने मंदिर में विराजने जा रहे हैं। इस ऐतिहासिक अवसर को डबल इंजन की सरकार ने पूरे देश में पर्व की तरह मनाने की अपील की है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद रात में हर एक देशवासी से अपने घर में दीप प्रज्ज्वलित करने को कहा गया है। इन दीप से प्रज्ज्वलित होने वाली लौ को राम ज्योति कहा जा रहा है।

इसी क्रम में अब योगी सरकार की ओर से अपील की गई है कि प्रदेशवासी सिर्फ घरों में ही नहीं, बल्कि दुकानों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों (होटल, फैक्ट्री, कारखाने, प्लांट आदि), कार्यालयों (सरकारी व निजी) और पौराणिक एवं ऐतिहासिक स्थलों पर भी दीपोत्सव का आयोजन किया जाए। राम ज्योति के माध्यम से ऐसी आभा बिखरनी चाहिए, जिससे पूरा वातावरण राममय हो जाए। भक्ति का ऐसा माहौल बने जैसा दीपावली या किसी अन्य पर्व पर होता है। इसको लेकर योगी सरकार सभी प्रदेशवासियों को लगातार प्रोत्साहित कर रही है।

ग्रीन आतिशबाजी कर सकेंगे लोग

सीएम योगी (CM Yogi) के निर्देश पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से भी सभी विभागाध्यक्षों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि 22 जनवरी, 2024 को सायंकाल हर घर, घाट और मंदिर में दीपोत्सव का कार्यक्रम किया जाए। लोगों को प्रेरित कर घर-घर, संस्थानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भी राम ज्योति प्रज्ज्वलित कराई जाए। यही नहीं, प्रदेश के सभी कार्यालयों में 22 से 26 जनवरी तक विशेष प्रकाश की व्यवस्था की जाए। लोग घरों में भी विशेष प्रकाश की व्यवस्था कर सकते हैं। इसके अलावा सभी सरकारी इमारतों, स्कूल, कॉलेज को भी दुल्हन की तरह सजाया जाए।

इसके अलावा ये भी निर्देश दिए गए हैं कि अयोध्या में सरयू घाट पर दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा एवं इसके बाद हरी आतिशबाजी की व्यवस्था की जाएगी। योगी सरकार पर्व पर ग्रीन क्रैकर्स को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में प्रदेश भर में लोग इस ऐतिहासिक अवसर पर ग्रीन क्रैकर्स जला सकेंगे, जिससे एक बार फिर पूरा प्रदेश दीपावली की तरह रोशन हो जाएगा।

एक सप्ताह तक हर देव मंदिर में राम संकीर्तन का आयोजन

सीएम योगी (CM Yogi) के निर्देश के अनुसार मुख्य सचिव ने भी बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा एवं उच्च विभाग द्वारा 22 जनवरी को सभी स्कूलों, कॉलेजों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किए जाने के लिए निर्देशित किया है। इसके साथ ही 22 जनवरी को पूरे प्रदेश में शराब की दुकानें बंद रखने के भी निर्देश जारी करने के आदेश दे दिए गए हैं।

16 जनवरी से 22 जनवरी तक पूरे एक सप्ताह तक हर देव मंदिर में राम संकीर्तन आदि का आयोजन करने, कार्यक्रम के सजीव प्रसारण के लिए अयोध्या में 50 अतिरिक्त स्क्रीन और डिजिटल बोर्ड की व्यवस्था करने, पूरे प्रदेश के देव मंदिरों में स्क्रीन लगाकर कार्यक्रम का सजीव प्रसारण करने, सभी नगरों एवं गांवों में नगर विकास एवं पंचायतीराज विभाग के माध्यम से 14 से 21 जनवरी के मध्य विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

Related Post

cm yogi

गुजरात चुनाव में शुक्रवार से रैली करेंगे योगी आदित्यनाथ

Posted by - November 17, 2022 0
लखनऊ। गुजरात के रण में कल (शुक्रवार) से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की एंट्री होगी। प्रधानमंत्री…
कोरोनावायरस से जूझ रहा अमेरिका

US: कल होगा राष्ट्रपति पद के लिए मतदान, जानें इससे जुड़ीं जरूरी बातें

Posted by - November 2, 2020 0
अंतर्राष्ट्रीय डेस्क.   कल 3 नवम्बर को अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा जाएगा जिसपर दुनिया भर की निगाहें…
Ashok Leyland

उत्तर प्रदेश में ग्रीनफील्ड ईवी विनिर्माण इकाई स्थापित करेगा अशोक लीलैंड

Posted by - September 15, 2023 0
लखनऊ। दुनिया की अग्रणी वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक बस निर्माण की इकाई…
CM Dhami

सीएम धामी ने किया पौधारोपड़, स्कूली बच्चों को बांटे जूट के बैग

Posted by - June 5, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) एवं वन मंत्री  सुबोध उनियाल ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री…