Yogi

गांवों में भी सुरक्षा तंत्र को मजबूत कर रही सरकार

35 0

गोरखपुर। विकास और खुशहाली की अनिवार्य शर्त मजबूत कानून व्यवस्था को लेकर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) काफी गंभीर है। यही वजह है कि अब यह सरकार राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं। लगातार मजबूत किए जा रहे सुरक्षा तंत्र के लिहाज से न सिर्फ शहर बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी मुकम्मल ध्यान दिया जा रहा है। देहात के इलाकों में पुलिसिंग को चुस्त दुरुस्त रखने में पंचायती राज विभाग भी अपने स्तर पर योगदान दे रहा है। पंचायती राज विभाग की मॉनिटरिंग में गोरखपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में लगवाए गए उच्च क्षमता वाले 151 सीसी (CCTV) कैमरे पुलिस के लिए काफी मददगार साबित हो रहे हैँ।

पुलिस प्रशासन की तरफ से ऑपरेशन त्रिनेत्र चला कर व्यापारियों व जन सहयोग से भी बड़ी तादाद में सीसी कैमरे लगवाए जा रहे हैं। शहर के साथ कस्बाई व देहात क्षेत्र के कारोबारी भी इस पहल में भागीदारी कर रहे हैं। इस व्यवस्था को और मजबूत करने में सहयोगी की भूमिका में पंचायती राज विभाग भी आया है।

जिला पंचायती राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर के मुताबिक गोरखपुर में पहले चरण में विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में 307 स्थानों पर सीसी (CCTV) कैमरे लगवाने के लक्ष्य निर्धारित है। ये कैमरे ग्राम पंचायत निधि से लगवाए जा रहे हैं। अब तक 151 स्थानों पर सीसी कैमरे लगा भी दिए गए हैं। हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल कहती है कि ‘‘अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रखने, वारदातों का खुलासा करने में सीसी कैमरों की महत्वपूर्ण भूमिका किसी से छिपी नहीं है। अब तो अधिकांश घटनाओं का पर्दाफाश सीसी टीवी फुटेज से ही हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस विजुअल सर्विलांस की पहुंच गांव देहात में कर सुरक्षित वातारण मुहैय्या कराने पर जोर दे रहे हैं।’’

किस ब्लॉक के कितने ग्राम पंचायतों में लगे सीसी कैमरे (CCTV)

जिले में ग्राम पंचायतों के स्तर पर सर्वाधिक 17 सीसी कैमरे बेलघाट ब्लॉक क्षेत्र में लगाए गए हैं। बेलघाट के अलावा पहले चरण में कौड़ीराम ब्लॉक में 15, बड़हलगंज ब्लॉक में 15, भटहट में 12, गोला में 12, कैम्पियरगंज में 12, भरोहिया में 11, ब्रहपुर में 10, पिपरौली में 8, चरगांवा में 7, पाली में 7, सरदार नगर में 6, पिपरौली में 5, सहजनवा में 5, उरूवा में 4, जंगल कौड़िया में 3 तथा बांसगांव ब्लॉक के 2 ग्रामीण क्षेत्रों में सीसी कैमरे लग चुके हैं। बेलघाट के एक ही ग्राम पंचायत बारीगांव ने 8 स्थानों पर कैमरे लगवा दिए हैं। इसी ब्लॉक के ग्राम पंचायत सिकरीगंज में 6 तथा गोला ब्लॉक के भर्रोह ग्राम पंचायत में भी 6 स्थानों को सीसी कैमरे के दायरे में ला दिया गया है।

बोले पंचायतीराज अधिकारी

हिमांशु शेखर ठाकुर, पंचायत राज अधिकारी का कहना है कि सीसी कैमरे लगवाने के लिए प्रधानों से निरंतर संवाद कर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। जल्द ही पहले चरण का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

Related Post

सीएम योगी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को दी सलाह, कहा- इंटरनेट मीडिया के माध्यम से खुद को जोड़ें

Posted by - October 8, 2021 0
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर दौरे पर है। अपने दौरे के दौरान सीएम योगी ने योगिराज बाबा गंभीरनाथ…