कैरिज वर्कशॉप आलमबाग को मिला ‘ग्रीनको -गोल्ड रेटिंग’ प्रमाणपत्र

990 0

कैरिज वर्कशॉप आलमबाग ग्रीन ओ गोल्ड रेटिंग से प्रमाणित होने वाली रेलवे इकाइयों की चुनिंदा सूची का हिस्सा बन गया है। कैरिज एंड वैगन वर्कशॉप, आलमबाग, लखनऊ की स्थापना 1865 में अवध एंड रोहिलखंड रेलवे (O & RR) के तहत कैरिज एंड वैगन और लोकोमोटिव के रोलिंग स्टॉक की आवधिक ओवरहॉलिंग (POH) को करने के लिए की गई थी। पिछले 152 वर्षों में, इस कार्यशाला ने उत्पाद मिश्रण में बहुत सारे बदलाव देखे हैं। वर्तमान में, इस कार्यशाला की मुख्य गतिविधि प्रति माह 140 कोच (AC -40, NAC -100) के लक्षित लक्ष्य के साथ बीजी कोचिंग स्टॉक की पीओएच है।

मुख्यमंत्री ने बजट 2021 – 22 के परिप्रेक्ष्य में सम्बंधित विभागों के दिए निर्देश 

वर्ष 2014 से, आलमबाग वर्कशॉप पूर्ण परिवर्तन के पथ पर अग्रसर है। इसने 2014 में एकीकृत प्रबंधन प्रणाली (आईएसओ 9001, आईएसओ 14001 और ओएचएसएएस 18001) के संदर्भ में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणपत्र हासिल किए हैं, जुलाई 2017 में ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली (आईएसओ 50001), 5 सितंबर 2017 में 5S Workplace प्रबंधन प्रणाली, वेल्डिंग प्रैक्टिस आईएसओ 3834 and Green Co “BRONZE” मई 2018 में प्रमाणित किया गया। CII (भारतीय उद्योग परिसंघ) सोहराबजी गोदरेज ग्रीन बिज़नेस सेंटर ने विभिन्न मापदंडों (अर्थात ऊर्जा दक्षता, जल संरक्षण, नवीकरणीय ऊर्जा, ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन शमन, अपशिष्ट प्रबंधन, सामग्री संरक्षण) पर किसी भी इकाई का आकलन करने के लिए एक अद्वितीय वैश्विक ग्रीनको रेटिंग सिस्टम डिज़ाइन किया है। ग्रीन सप्लाई चेन, इनोवेशन फॉर एनवायरनमेंट, ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर)। प्रत्येक पैरामीटर के लिए मूल्यांकन के बाद, यूनिट को इस प्रकार मूल्यांकित किया जाता है – प्रमाणित, कांस्य, रजत, स्वर्ण और प्लेटिनम। गोल्ड रेटिंग को ग्रीन पैरामीटर्स पर वर्ल्ड क्लास बेस्ट यूनिट के लिए राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ और प्लेटिनम रेटिंग से सम्मानित किया जाता है। मई 2018 में, कैरिज वर्कशॉप, आलमबाग को ग्रीनको- कांस्य के रूप में दर्जा दिया गया था। इसके बाद, विभिन्न हरे मापदंडों पर सुधार के लिए सीआईआई की सिफारिशों पर कार्यशाला को लागू किया गया।वर्तमान वर्ष जनवरी 2021 में, कार्यशाला को एक सफल पुनर्मूल्यांकन ऑडिट के बाद “ग्रीनको-गोल्ड” के रूप में प्रमाणित किया गया है। इस शानदार उपलब्धि के लिए, मुख्य कार्यशाला प्रबंधक डॉ। मनीष पांडे ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और ग्रीनको टीम को उनके प्रयासों के लिए बधाई दी है।

Related Post

पर्यावरण परिवर्तन ख़तरनाक संकेत

पर्यावरण परिवर्तन ख़तरनाक संकेत, आठ करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य : नीतीश

Posted by - January 19, 2020 0
पटना। जल, जीवन व हरियाली के साथ सामाजिक कुरीतियाें के प्रति लोगाेें को जागरूक करने के उद्देश्य से रविवार को…

PM-CM निरवंश, नहीं जानते परिवार का दर्द इसलिए ला रहे जनसंख्या नियंत्रण कानून- सपा नेता रामगोविंद

Posted by - June 22, 2021 0
यूपी में जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर अभी से सियासी बयानबाजी तेज हो गई है, सपा के वरिष्ठ नेता रामगोविंद…
एकेटीयू स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 में नंबर 1

एकेटीयू स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 में देश का नंबर 1 संस्थान

Posted by - December 3, 2019 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने स्वच्छ कैंपस रैंकिंग 2019 ऑफ़ हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स में पूरे देश में…