single use plastics

प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ शुरू हुआ चार दिवसीय विशेष अभियान

131 0

लखनऊ। स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastics) पर प्रतिबंध को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए वृहद स्तर पर चार दिवसीय विशेष अभियान की शुरुआत मंगलवार को की गई।

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात (Amrit Abhijat) के दिशा निर्देशन में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों एवं प्रवर्तन दल द्वारा पर्यावरण के लिए हानिकारक सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastics) के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया। इस दौरान इसका प्रयोग करने वालों से भारी जुर्माना भी वसूला गया।

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात (Amrit Abhijat) ने बताया कि केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ मंगलवार से चार दिवसीय छापेमारी अभियान की शुरुआत की गई। 30 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत सिंगल यूज़ प्लास्टिक (Single Use Plastics) का प्रयोग करने वालों पर भारी जुर्माना लगाए जाने के साथ ही उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

चार दिन तक चलेगा अभियान

अभियान मंगलवार 27 दिसम्बर को शुरू कर दिया गया है। पहले दिन पटरी दुकानदारों व स्थानीय स्तर पर प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर भारी जुर्माना वसूला गया। दूसरे दिन बुधवार को प्रतिबंधित सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग करने वाले लोग दुकानदारों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। तीसरे दिन औद्योगिक क्षेत्र में अभियान चलाकर प्रतिबंधित प्लास्टिक का निर्माण करने वालों के खिलाफ छापेमारी कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। चौथे दिन प्रदेश के सभी एयरपोर्ट एवं रेलवे स्टेशनों पर अभियान चलाया जाएगा।

कई जिलों में कार्रवाई शुरु

प्रमुख सचिव के आदेश पर प्रदेश के कई नगरीय निकायों में मंगलवार को कार्रवाई की गई। जनपद मऊ के नगर पंचायत घोसी, नगर पालिका परिषद बलिया, नगर पंचायत अजमतगढ़, नगर पंचायत ठिरिया बरैल्ली में शासन की मंशा के अनुरूप प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक पर अभियान चलाकर छापेमारी की गई जिसमें, जुर्माना भी वसूला गया।

Related Post

Meri Mati Mera Desh

नौ अगस्त से होगा ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने कही ये बात

Posted by - July 28, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने…

BJP को सत्ता से बेदखल करना लक्ष्य,चंद्रशेखर आजाद बोले- सपा और बसपा दोनों से चल रही गठबंधन की बात

Posted by - June 22, 2021 0
उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं जिसकी तैयारी के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस…
AK Sharma

ऊर्जा मंत्री ने विद्युत ट्रांसफार्मर में तेल भरने की मशीन को चलाकर देखा

Posted by - October 1, 2023 0
आगरा/लखनऊ। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने प्रदेश सरकार द्वारा विद्युत् व्यवस्था के सुधार हेतु सभी…

कभी गाली तो कभी पुलिस लाठी बरसाती है, UP में हक मांगना अपराध है?- पूर्व IAS ने CM से किया सवाल

Posted by - July 31, 2021 0
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार क्राइम के मुद्दे पर निशाने पर…