मध्य प्रदेश में 3 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर 30 अक्टूबर को होगा उपचुनाव

71 0

भोपाल। मध्य प्रदेश में 30 अक्टूबर को 3 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। इस उपचुनाव में 55 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है। उपचुनाव को लेकर चुनाव अधिकारी ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को नामांकन वापस लेने की लास्ट डेट थी। जिसके बाद सतना जिले की रैगांव (एससी) विधानसभा सीट के लिए अधिकतम 19 और खंडवा लोकसभा क्षेत्र से 16 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। उन्होंने बताया कि अलीराजपुर जिले की जोबट (एसटी) विधानसभा सीट से नौ उम्मीदवार और निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

बीजेपी ने सुलोचना रावत को बनाया उम्मीदवार

प्रदेश में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच है। कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के कारण खाली हुई जोबट सीट पर उपचुनाव के लिए बीजेपी ने सुलोचना रावत को वहीं कांग्रेस ने महेश पटेल को टिकट दिया है। पूर्व विधायक सुलोचना रावत हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई हैं। वह इससे पहले 1998 और 2008 में दो बार कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से जीत चुकी हैं।

रैगांव सीट पर प्रतिमा बागरी बीजेपी की उम्मीदवार

बीजेपी के विधायक जुगल किशोर बागरी के निधन से खाली हुई रैगांव सीट पर बीजेपी ने बागरी की बहू प्रतिमा बागरी को उम्मीदवार बनाया है। जबकि कांग्रेस ने यहां से कल्पना वर्मा को टिकट दिया है। वर्मा ने 2018 में विधानसभा चुनाव में बागरी के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

पृथ्वीपुर सीट से नितेंद्र राठौर कांग्रेस के उम्मीदवार

कांग्रेस के विधायक और पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन से खाली हुई पृथ्वीपुर सीट से कांग्रेस ने उनके पुत्र नितेंद्र राठौर को उम्मीदवार बनाया है जबकि बीजेपी ने यहां से शिशुपाल सिंह यादव को मैदान में उतारा है। यादव समाजवादी पार्टी छोड़ने के बाद बीजेपी में शामिल हुए हैं।

बीजेपी ने ज्ञानेश्वर पाटिल को दिया टिकट

खंडवा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने दिवंगत सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के बेटे हर्षवर्धन सिंह चौहान को टिकट देने से इंकार करते हुए पूर्व जिला पंचायत के अध्यक्ष ज्ञानेश्वर पाटिल को चुनाव में उतारा है। कांग्रेस ने यहां से पूर्व विधायक राज नारायण सिंह पूर्णी को उम्मीदवार बनाया है।

3 नवंबर को होगी वोटो की गिनती

मध्य प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 30 अक्टूबर को होगा और 3 नवंबर को मतों की गिनती होगी।

Related Post

death by corona

महाराष्ट्र सरकार का ऐलान, जनवरी-फरवरी में आ सकती है कोरोना की दूसरी लहर

Posted by - November 13, 2020 0
राष्ट्रीय डेस्क.  महाराष्ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने साल 2021 की शुरुआत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने की आशंका…

महंगाई की चौतरफा मार झेल रहा आम इंसान, राहुल बोले- जनता हताश है, देश में टैक्स वसूली का राज है

Posted by - July 17, 2021 0
देश की जनता पर महंगाई की चौतरफा वार जारी है, शनिवार को एक बार फिर कांग्रेस नेता राहल गांधी ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *