CM Dhami

सशक्त उत्तराखंड @2025 के संकल्प को पूरा करने वाला ये बजट: सीएम धामी

107 0

भराड़ीसैंण(गैरसैंण)। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि हमारे सशक्त उत्तराखंड @2025 के संकल्प को पूरा करने वाला ये बजट (Budget) है। प्रधानमंत्री के मंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की अवधारणा पर आधारित संतुलित, समावेशी और सभी वर्गों तक पहुंचने वाला बजट है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट को शानदार बताते हुए वित्त मंत्री डा. प्रेम चंद अग्रवाल को बहुत बधाई देता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए उत्तराखंड के संकल्प का बजट है। इसमें जहां इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया गया है वहीं कृषि, उद्यान, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य और पर्यटन को भी महत्व दिया गया है। इस बजट में युवाओं की भी विशेष चिंता की गई है। रोजगार और स्वरोजगार का परिवेश बनाने पर बल दिया गया है। 50 हजार पॉली हाउस के लिए बजट में 200 करोड़ का प्रावधान किया है। एप्पल और कीवी मिशन को आगे बढ़ा रहे हैं। इस बजट का केन्द्रीय बिन्दु है, उत्तराखंड का विकास। इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने को ध्येय में रखते हुए बजट का निर्माण किया गया है। केन्द्रीय बजट से प्रेरणा लेते हुए विभिन्न आयामों को इस बजट में समेटने का प्रयास किया गया है।

विकास, सस्टेनेबेल विकास और समावेशी विकास इन शब्दों के इर्द-गिर्द विकास की यात्रा बताई गई है। विकास कैसे किया जाना है, विकास की दिशा क्या होगी ? इस पर भी यह बजट स्पष्ट हैं। एक स्पष्ट सोच और गम्भीर चिन्तन बजट में मिलती है। हमारे छात्र, हमारी खिलाड़ी, हमारे युवा, हमारे किसान, हमारे कास्तकार, असंगठित व संगठित क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति, स्टार्ट अप, उद्योग कारोबारी और हम सब साथ मिलकर उत्तराखंड का विकास करेंगे।

धामी सरकार ने किया पेश 77,40,70, 837 हजार करोड़ का बजट

उत्तराखंड तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है। यह 77 हजार करोड़ से अधिक का बजट है। साथ ही 4309 करोड़ का सरप्लस बजट वित्तीय प्रबंधन की कुशलता को बताता है। मुझे पूरा विश्वास है कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा।

जोशीमठ को नए स्वरूप में खड़ा करना हमारा संकल्प है। बजट में हमने 1000 करोड़ का प्रावधान किया है। केन्द्र से भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

Related Post

अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र : अशोक चव्हाण ने एनसीपी को लेकर दिया ये बड़ा बयान

Posted by - November 12, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि उनकी पार्टी एनसीपी के…

यूपी : चुनाव के दौरान इटावा एसपी सिटी को थप्पड़ मारने वाले भाजपा नेता पर दर्ज हुआ केस

Posted by - July 12, 2021 0
उत्तर प्रदेश मेें ब्लॉक प्रमुख चुनाव के दौरान जमकर उत्पात मचाया गया, भाजपा के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने पुलिस तक…

अफगानिस्तान पर चुप रह कर मोदी पाकिस्तान और तालिबान का हौसला बढ़ाएंगे- BJP सांसद स्वामी

Posted by - August 25, 2021 0
तालिबान ने नई सरकार बनाने को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। तालिबानी प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने बताया है कि…