बजट 2020

बजट 2020 : मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाएंगे

630 0

नई दिल्ली। 2020 के दशक का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने शनिवार को पेश कर रही हैं। ये मोदी सरकार के बजट का सातंवा साल है और आठंवा बजट है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने जुलाई में पेश किया था। लगातार दो बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारामण देश की पहली महिला वित्तमंत्री होंगी।

जानें बजट 2020 की बड़ी बातें

  • वित्त मंत्री ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि IDBI बैंक की शेष पूंजी को स्टॉक एक्सचेंज में बेचा जाएगा। इसके साथ ही सरकार ने जानकारी दी कि एलआईसी में हिस्सेदारी बेची जाएगी। इसके साथ ही एलआईसी का आईपीओ भी आएगा।
  • निर्मला सीतारामण ने बजट में सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को बड़ा मुद्दा बताया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त रही है। वित्त मंत्री ने ऐतिहासिक धरोहर के लिए 3000 करोड़ का पैकेज देने का एलान किया है। टैक्स उगाही को रोकने के लिए भी वित्त मंत्री ने कहा कि टैक्स के नाम पर उगाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, टैक्सपेयर्स के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं। कंपनी अधिनियम में संशोधन किया जाएगा।
  • बैंक डूबने पर बैंक में जमा पांच लाख रुपये तक की रकम अब सुरक्षित है। बैंक में जमा पैसे की गारंटी को सरकार ने पांच गुना बढ़ा दिया है, बैंक डूबने पर जो एक लाख रुपये बीमे के तौर पर मिलते थे उसे बढ़ाकर पांच लाख किया गया है।
  • महिलाओं के लिए स्वास्थ्य को लेकर भी बजट में खास ध्यान दिया गया है। वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं के लिए बाल अनुपात में बढ़ा अंतर देखने को मिला है। वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं की शादी की उम्र बढ़ाई गई थी। अब हमारी सरकार लड़कियों के मां बनने की उम्र को लेकर भी चर्चाएं हो रही हैं। एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जो 6 महीने में इस मुद्दे पर रिपोर्ट तैयार करेगी।
  • देश में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए भी वित्त मंत्री ने बड़े एलान किए हैं। उन्होंने बताया कि देश भर में मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बताया- 6000 किमी. वाले हाइवे को मॉनिटाइज किया जाएगा। देश में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। 24000 किलोमीटर रेल लाइन का इलेक्ट्रॉनिक करण किया जाएगा। तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी। मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाई जाएगी। जल विकास मार्ग को बढ़ाया जाएगा, इस मार्ग को असम तक बढ़ाने की योजना है। ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

बजट 2020 की घोषणा के बाद शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स करीब 70 अंक नीचे 

  • देश में मैन्युफेक्चरिंग के लिए भी वित्त मंत्री ने बड़े एलान किए। उन्होंने बताया कि जल्द ही देश मैन्युफेक्चरिंग का हब बनेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि इन्वेस्टमेंट क्लियरंस सेल का गठन जिसके जरिए इन्वेस्टमेंट करने वालों की मदद की जाएगी। वित्त मंत्री ने एक नई योजना की भी घोषणा की। इस योजना के अंतरगर्त मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफेक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि मैन्युफेक्चरिंग क्षेत्र में अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश कराने की टारगेट है।
  • वित्त मंत्री ने उच्च शिक्षा के लिए नए संस्थानों के भी एलान किया। उन्होंने बजट में राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव दिया है। डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके।
  • बजट में हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का भी एलान किया गया है। वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि जल्द ही नई शिक्षा नीति का एलान किया जाएगा। दुनिया के अलग अलग देशों के छात्रों को भारत में शिक्षा के लिए सुविधाओं का एलान भी किया गया। इसके साथ ही भारत के छात्रों को सरकार उच्च शिक्षा के लिए एशियाई और अफ्रीकी देशों में भेजेगी।
  • बजट में टीबी की बीमारी को हराने के लिए भी बड़े एलान किए गए। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की कोशिश देश को 2025 तक टीबी मुक्त कराने की है। वित्त मंत्री ने टीबी के खिलाफ नारा दिया- टीबी हारेगा, देश जीतेगा। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर्स की संख्या को बढ़ाने का एलान किया गया।
  • बजट में मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए भी बड़े एलान किए, बजट में वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 70 हजार करोड़ का एलान किया है। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार फिट इंडिया को मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा एक्शन ले रही है। आयुष्मान भारत योजना के तहत पीपीपी मॉडल की मदद से अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा, इसमें 12 नई बीमारियों को जोड़ा जाएगा।
  • मनरेगा और मछली पालन को लेकर भी वित्त मंत्री ने बड़े एलान किए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंदर चारागाह को जोड़ दिया जाएगा। ब्लू इकॉनोमी के जरिए मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा। फिश प्रोसेसिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों के अनुसार से एक जिले, एक प्रोडक्ट पर फोकस किया जाएगा। जैविक खेती के जरिए ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ाने की बात भी वित्त मंत्री ने कही। उन्होंने कहा कि जैविक खेती के जरिए ऑनलाइन मार्केट को बढ़ाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि दूध के प्रोडक्शन को दोगुना करने के लिए सरकार की ओर से योजना चलाई जाएगी, साल 2025 तक दूध के उत्पादन को दोगुना किया जाएगा।
  • वित्त मंत्री ने बजट में महिला किसानों का भी ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया, जिसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा। वित्त मंत्री ने फर्टिलाइज़र के संतुलित इस्तेमाल की भी बात कही। फर्टिलाइज़र के कम इस्तेमाल के लिए जानकारी को बढ़ाया जाएगा।
  • वित्त मंत्री ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा। इस योजना के तहत अब विमान से जाएगा किसानों का सामान भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया जाएगा। फसल के रख रखाव को लेकर भी वित्त मंत्री ने बड़ा एलान किया। उन्होंने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप की बात कही। उन्होंने कहा कि देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया जाएगा। देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे। इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा।
  • वित्त मंत्री नेकिसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान किया है, जिससे किसानों को फायदा पहुंचाएगा। उन्होंने कहा कि मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना। 100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत न आए। पीएम कुसुम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा। इसमें 20 लाख किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा। सरकार 2022 कर किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार की ओर से किसानों के लिए बड़ी योजनाओं को लागू किया है। सरकार की ओर से कृषि विकास योजना को लागू किया गया है, पीएम फसल बीमा योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया गया। सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना है। किसानों की मार्केट को खोलने की जरूरत है, ताकि उनकी आय को बढ़ाया जाएगा।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में तीन बिंदुओं पर फोकस किया जा रहा है, इनमें उम्मीदों का भारत, इकोनॉमिक डेवलेपमेंट और केयरिंग समाज को शामिल किया जा रहा है।
  • वित्त मंत्री ने पंडित दीनानाथ कौल की कश्मीरी में लिखी कविता पढ़ी। उन्होंने कहा कि हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसा हमारा वतन डल झील में खिलता हुआ कमल जैसा नौजवानों के गर्म खून जैसा मेरा वतन, तेरा वतन, हमारा वतन, दुनिया का सबसे प्यारा वतन’।
  • महंगाई पर काबू पाने में भी हमारी सरकार कामयाब रही। 2009 से 2014 में महंगाई 10.5% थी। हमारे लोगों के पास रोजगार होना चाहिए। यह बजट उनकी आय सुनिश्चित करने और उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए है। हमारी सरकार ने महंगाई कम करने का प्रयास किया, 284 अरब डॉलर विदेशी निवेश आया।
  • जीएसटी को लेकर वित्त मंत्री ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जीएसटी रेट घटने से हर परिवार को हर महीने औसतन 4% की बचत हो रही है। जीएसटी ने कुछ चुनौतियों का भी सामना किया। हमने 60 लाख से ज्यादा नए टैक्सपेयर को जोड़ा। जीएसटी से इंस्पेक्टर राज खत्म हुआ है।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश का हमारी आर्थिक नीति पर भरोसा है। इच्छा आकांक्षा पूरा करने वाला बजट है, इसके लिए सभी की इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश है। सबके साथ और सबके विकास के आगे बढ़ रहे हैं। समुचित विकास के लिए हमने काम किए है।

Related Post

Haridwar mahakumbh

हरिद्वार महाकुंभ: अखाड़ों का प्रतीकात्मक शाही गंगा स्नान जारी, कम दिखी साधु-संतों की संख्या

Posted by - April 27, 2021 0
हरिद्वार।  कुंभ मेले ( Haridwar Mahakumbh) का आखिरी शाही स्नान आज निरंजनी और आनंद अखाड़े द्वारा प्रतीकात्मक रूप से हर…
Mumbai High court

हाई कोर्ट ने परमबीर से पूछा, देशमुख के खिलाफ एफआईआर क्यों नहीं कराई?

Posted by - March 31, 2021 0
मुंबई।  बम्बई उच्च न्यायालय ने बुधवार को मुंबई पुलिस के पूर्व प्रमुख परमबीर सिंह से पूछा कि यदि उन्हें महाराष्ट्र…