Bijli Mitra

बिजली चोरी रोकने के अभियान को मिल रहा जनता का भरपूर साथ

109 0

लखनऊ। यूपी में समुचित बिजली दिलाने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) का प्रयास जारी है। इसके लिए बिजली चोरी रोकने का अभियान भी चल रहा है। योगी सरकार के इस अभियान को जनता का भरपूर साथ भी मिल रहा है।

बिजली चोरी रोकने के लिए उप्र पावर कॉरपोरेशन (UPPCL) ने बिजली मित्र लिंक (Bijli Mitra) शुरू किया है। इसके माध्यम से महज दो सप्ताह के अंदर बिजली चोरी की 3034 सूचनायें प्राप्त हो चुकी हैं। लगभग 200 सूचनायें प्रतिदिन प्राप्त हो रही हैं। इन सूचनाओं के आधार पर विजिलेंस व विभागीय टीमें सूचीवार निरीक्षण कर चोरी पकड़ने के लिए कार्रवाई कर रही है।

29 अप्रैल से शुरू किया गया बिजली मित्र (Bijli Mitra)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देश पर उप्र पावर कारपोरेशन बिजली चोरी रोकने का निरंतर प्रयास कर रहा है। कॉरपोरेशन की कोशिश है कि बिजली चोरी की अधिक से अधिक सूचना प्राप्त हो, जिससे इस पर अंकुश लगाया जा सके। इसे देखते हुए 29 अप्रैल से बिजली मित्र लिंक का आगाज किया गया। शिकायतकर्ता गुमनाम रहकर ऑनलाइन बिजली चोरी की जानकारी दे सकता है।

उप्र पावर कारपोरेशन (UPPCL) के अध्यक्ष एम. देवराज ने बताया कि अभी तक कारपोरेशन की वेबसाइट में उपलब्ध लिंक एवं चैट बोट पर विद्युत चोरी संबंधी शिकायतें की जा सकती थीं, लेकिन इसमें शिकायतकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर, डिस्काम का नाम तथा सबस्टेशन की जानकारी ली जाती थी। इससे लोग शिकायत करने में असहज महसूस करते थे। शिकायतकर्ता की इन असुविधाओं को दूर करने एवं उसकी गोपनीयता बनाये रखते हुए बिजली चोरी का पता लगाने के लिए यह अनोखी पहल की गई है।

निवेशकों को देय इंसेंटिव के मामले न रहें लंबित, तत्काल दिलाएं लाभ: सीएम योगी

शिकायतकर्ता को अब विद्युत चोर का पता बताने के लिए कारपोरेशन की वेबसाईट www.upenergy.in के होमपेज पर जाकर बिजली मित्र लिंक bijlimitra.uppcl.org का इस्तेमाल करके सूचना दे सकता है। इस तरह विद्युत चोरी से संबंधित सूचना देने की सुविधा पहली बार दी जा रही है। कॉरपोरेशन ने शिकायतकर्ताओं से अनुरोध किया कि चोरी करने वाले का सही पता देने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो संबंधित बिजली घर व खंड का नाम भी उपलब्ध कराएं, जिससे त्वरित कार्रवाई हो सके।

Related Post

सीबीआई ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के घर पर की छापेमारी

Posted by - October 11, 2021 0
मुंबई। सीबीआई ने महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के नागपुर स्थित आवास पर छापेमारी की है। पिछले महीने भी…
CM Yogi

कैराना में पलायन को मजबूर करने वालों का धरती से पलायन कराया: सीएम योगी

Posted by - April 16, 2024 0
शामली : देश में जब अच्छी सरकार आती है तो अच्छे निर्णय लेती है। वहीं कांग्रेस ने बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर…
प्रियंका वाड्रा

मोदी को मेरे परिवार पर हमले बोलने की सनक, पांच साल में क्या किया वह भी बताएं ?

Posted by - April 24, 2019 0
फतेहपुर। फतेहपुर में कांग्रेस प्रत्याशी राकेश सचान के लिए चुनाव प्रचार करने लिए पहुंचीं राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार…
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने विधान परिषद के शिक्षक व स्नातक क्षेत्रों के प्रत्याशी घोषित

Posted by - February 1, 2020 0
लखनऊ। विधान परिषद के शिक्षक तथा स्नातक क्षेत्रों के आगामी निर्वाचनों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने अपने…