भारत में हिंदुओं का सर्वाधिक धर्मांतरण, परिवर्तित होने वालों में अधिकतर SC, बोले- भेदभाव है वजह- रिपोर्ट

1260 0

धर्मांतरण को लेकर जारी सियासत के बीच प्यू रिसर्च सेंटर के हालिया सर्वे में सामने आया है कि भारत में सर्वाधिक धर्मांतरण हिंदुओं का हो रहा है। भारत में ईसाई धर्म में परिवर्तित होने वाले तीन चौथाई हिंदू अकेले दक्षिण भारतीय राज्यों से हैं, इसका क्रिश्चियन समुदाय को सर्वाधिक लाभ मिला है।सर्वे के मुताबिक ऐसे हिंदू जो धर्म परिवर्तन कर क्रिश्चियन बन गए, उनमें करीब आधी आबादी शेड्यूल कास्ट से हैं।

हिंदू धर्म छोड़ क्रिश्चियन में परिवर्तित होने वाले लोगों ने कहा- अनुसूचित जातियों के साथ भेदभाव की बड़ी समस्या है जो धर्मांतरण की वजह है। प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वे के मुताबिक हालांकि धर्मांतरण का किसी खास समुदाय की आबादी पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा है।

सर्वे के मुताबिक धर्म परिवर्तन करने वालों में करीब आधे शेड्यूल कास्ट (SC) से ताल्लुक रखते हैं। सर्वे के मुताबिक ऐसे हिंदू जो धर्म परिवर्तन कर क्रिश्चियन बन गए, उनमें करीब आधी आबादी (48 प्रतिशत) शेड्यूल कास्ट से हैं।

जबकि 14% एसटी, जबकि 26% ओबीसी वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि हिंदू धर्म छोड़ क्रिश्चियन में परिवर्तित होने वाले 45% लोगों ने कहा कि भारत में खासकर अनुसूचित जातियों के साथ भेदभाव की बड़ी समस्या है और धर्मांतरण के पीछे यह भी बड़ी वजह है।

प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वे के मुताबिक धर्मांतरण का किसी खास समुदाय की आबादी पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा है। उदाहरण के तौर पर सर्वे में शामिल 81.6 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनका जन्म हिंदू धर्म में हुआ था। जबकि 81.7 प्रतिशत ने बताया कि वे मौजूदा समय में हिंदू हैं।

Related Post

आजसू की सातवीं सूची जारी

झारखंड विधानसभा चुनाव: आजसू की सातवीं सूची जारी, सुफल मरांडी महेशपुर से मैदान में

Posted by - November 26, 2019 0
रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर ऑल झारखंड स्‍टूडेंटस यूनियन पार्टी (आजसू) ने मंगलवार को अपने उम्‍मीदवारों की सातवीं सूची…
PM started dandi yatra

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की वेबसाइट

Posted by - March 12, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से पदयात्रा (स्वतंत्रता मार्च) को…
श्यामली सिंह

ट्यूमर के होते हुये भी हार नहीं मानी पश्चिम बंगाल की श्यामली सिंह, जीता सिल्वर मेडल

Posted by - December 16, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। आज के दौर में महिलाएं किसी भी पुरुष से कम नही हैं हमारे भारत देश की ये महिलाएं…