भारत में हिंदुओं का सर्वाधिक धर्मांतरण, परिवर्तित होने वालों में अधिकतर SC, बोले- भेदभाव है वजह- रिपोर्ट

441 0

धर्मांतरण को लेकर जारी सियासत के बीच प्यू रिसर्च सेंटर के हालिया सर्वे में सामने आया है कि भारत में सर्वाधिक धर्मांतरण हिंदुओं का हो रहा है। भारत में ईसाई धर्म में परिवर्तित होने वाले तीन चौथाई हिंदू अकेले दक्षिण भारतीय राज्यों से हैं, इसका क्रिश्चियन समुदाय को सर्वाधिक लाभ मिला है।सर्वे के मुताबिक ऐसे हिंदू जो धर्म परिवर्तन कर क्रिश्चियन बन गए, उनमें करीब आधी आबादी शेड्यूल कास्ट से हैं।

हिंदू धर्म छोड़ क्रिश्चियन में परिवर्तित होने वाले लोगों ने कहा- अनुसूचित जातियों के साथ भेदभाव की बड़ी समस्या है जो धर्मांतरण की वजह है। प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वे के मुताबिक हालांकि धर्मांतरण का किसी खास समुदाय की आबादी पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा है।

सर्वे के मुताबिक धर्म परिवर्तन करने वालों में करीब आधे शेड्यूल कास्ट (SC) से ताल्लुक रखते हैं। सर्वे के मुताबिक ऐसे हिंदू जो धर्म परिवर्तन कर क्रिश्चियन बन गए, उनमें करीब आधी आबादी (48 प्रतिशत) शेड्यूल कास्ट से हैं।

जबकि 14% एसटी, जबकि 26% ओबीसी वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि हिंदू धर्म छोड़ क्रिश्चियन में परिवर्तित होने वाले 45% लोगों ने कहा कि भारत में खासकर अनुसूचित जातियों के साथ भेदभाव की बड़ी समस्या है और धर्मांतरण के पीछे यह भी बड़ी वजह है।

प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वे के मुताबिक धर्मांतरण का किसी खास समुदाय की आबादी पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा है। उदाहरण के तौर पर सर्वे में शामिल 81.6 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनका जन्म हिंदू धर्म में हुआ था। जबकि 81.7 प्रतिशत ने बताया कि वे मौजूदा समय में हिंदू हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

Haridwar Kumbh

मुख्य शाही स्नान में उमड़ा आस्था का सैलाब, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

Posted by - April 15, 2021 0
हरिद्वार।  हरिद्वार महाकुंभ में बुधवार को बैसाखी और मेष संक्रांति के पर्व पर तीसरे और मुख्य शाही स्नान में 1314…

आसान नहीं सिद्धू की राह! सुनील जाखड़ ने कल बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

Posted by - July 18, 2021 0
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ (Sunil Jakhar) ने कल चंडीगढ़ में पार्टी विधायकों और जिलाध्यक्षों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई…
Asaduddin Owais

एनपीआर पर ओवैसी का केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा, तुंरत रोक लगाने का अनुरोध

Posted by - February 17, 2020 0
नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से एनआरसी, सीएए और अब एनपीआर के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। कई…