भाजपा की सहयोगी पार्टी ने फूलन देवी की मूर्ति बनाने का किया ऐलान, भाजपा ने ही शुरु किया विरोध

406 0

यूपी में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तैयारियों में जुटी एनडीए की सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी ने डकैत से राजनेता बनी फूलन देवी की मूर्ति बनाने का ऐलान किया है.वीआईपी पार्टी की तरफ से 18 जिलों में मूर्ति बनवाने के ऐलान के बाद वाराणसी में इसका विरोध शुरु हो गया, बताया जा रहा विरोध करने वाले भी भाजपा के ही हैं। राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो वीआईपी इस कदम के जरिए वोटरों को लुभानेे की कोशिश में है हालांकि भाजपा के किसी नेता की इसपर टिप्पणी नहीं आई है।

गौरतलब है कि फूलन देवी के साथ ठाकुर वर्ग के लोगों ने रेप किया था, जिसके बाद फूलन देवी डकैत बनी और 22 ठाकुरों को मौत के घाट उतार दिया। फूलन इसके बाद राजनीति में आ गई, उन्हें समाजवादी पार्टी ने टिकट दिया और वह सांसद बन गई, इसीदौरान उनकी हत्या कर दी गई। उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट बिहार में भी तेज हो गई है। बिहार में सक्रिय राजनीतिक दलों में भाजपा के साथ ही जदयू और वीआइपी के नेता इस मसले पर ज्‍यादा सक्रिय हैं।

अब बिहार सरकार के मंत्री मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) 25 जुलाई को बिहार एवं उत्तरप्रदेश में फूलन देवी शहादत दिवस मनाने का एलान किया है। कार्यक्रम के दौरान पार्टी उत्तर प्रदेश के 18 प्रमंडलों में फूलन देवी की 18 फीट ऊंची प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। यह जानकारी वीआइपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पशुपालन विभाग के मंत्री मुकेश सहनी ने दी। यह पूरी कवायद यूपी चुनाव को देखते हुए की जा रही है। मुकेश सहनी हाल में ही यूपी का दौरा कर लौटे हैं और वहां निषाद (मल्‍लाह) समुदाय के वोटों पर उनकी नजर है।

महुआ मोइत्रा के निशाने पर मोदी-शाह, कहा- इनके हाथों में लहू, इन्हें पढ़ना चाहिए कविता

सहनी ने कहा कि 20 वर्ष पूर्व वीरांगना फूलन देवी की हत्या कर दी गई थी। फूलन देवी जी का जन्म 10 अगस्त 1963 को उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव शेखपुरा पुर्वा में एक मल्लाह के घर में हुआ था। गांव के कुछ विशेष वर्ग ने उन्हें प्रताडि़त किया, किंतु उन्होंने कभी घुटने नहीं टेके। संघर्ष करके संसद तक का सफर तय किया। उन्होंने पूरे उत्तर भारत में निषाद समाज में अलख जगाने का काम किया। आज फूलन देवी जीवित होती तो उनकी और निषाद समाज की देश के राजनीति में एक अलग जगह होती।

Related Post

सीएम योगी ने गोरखपुर में की श्रीनाथ जी की पूजा, एटीएस-आरएएफ के घेरे में निकलेगा विजय जुलूस

Posted by - October 15, 2021 0
गोरखपुर। आज देशभर में बड़े धूमधाम से विजयादशमी का त्योहार मनाया जा रहा है। विजयादशमी के मौके पर उत्तर प्रदेश के…
Vishwakarma Shram Samman

विश्वकर्मा श्रम सम्मान से मिला परंपरागत पेशे के लोगों को सम्मान

Posted by - August 5, 2022 0
लखनऊ। पांच साल पहले शुरू “विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना” (Vishwakarma Shram Samman) परंपरागत पेशे से जुड़े स्थानीय दस्तकारों और कारीगरों…
CM Yogi

सीएम योगी ने मिशन महिला सारथी किया लॉन्च, कहा- संकट के समय जो खड़ा हो, वही आपका साथी है

Posted by - October 22, 2023 0
अयोध्या। रामनगरी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने आज मिशन महिला सारथी को लॉन्च किया है।…
आशुतोष टंडन

जन विश्वास जीतते हुये सीवर नेटवर्क संबंधी शिकायतों जल्द हो निस्तारण: आशुतोष टंडन

Posted by - January 30, 2020 0
लखनऊ। यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने गुरुवार को सीवेज ट्रीटमेंट प्रणाली, संबंधित इन्फ्रास्टेक्चर व सीवर नेटवर्क का…