बदलते मौसम की वजह से चली जाती है आपके चेहरे की रौनक, तो इन तरीकों से रखे बरक़रार

566 0

लखनऊ डेस्क। बारिश के मौसम में हमारी स्किन तेज धूप के प्रकोप से तो बच जाती है, लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि अब हमारी स्किन सुरक्षित है। इस लिए बारिश के मौसम में भी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें :-अदरक लगाएगा आपकी खूबसूरती में चार चांद, यूं करें इस्तेमाल 

1-हाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए 2 से 3 लीटर पानी पिएं। इस मौसम में हालांकि पारा इतना हाई नहीं रहता फिर भी शरीर में पानी की कमी न होने दें। तरल पदार्थ भी काफी फायदा देते हैं।

2-दिन में कम से कम तीन बार फेस वॉश कर त्वचा को साफ रखें। ऐसा करने से आपकी स्किन से ज्यादा तेलीय और धूल साफ हो जाएगी। बारिश का पानी ज्यादा देर तर अगर स्किन पर रहे तो इससे खुजली होने लगती है और बैक्टेरिया और फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए त्वचा को मानसून में हमेशा साफ रखें।

3-बारिश के आगमन के साथ ही वातावरण में नमी बढ़ जाती है। इससे घुंघराले, सूखे और तेलीय बालों पर असर पड़ता है। कम से कम एक हफ्ते में तीन बार बालों को शैम्पू करने का अपना रुटीन जरूर बनाएं।

4-बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों से दूर रहें। ऑयली फूड न खाएं, क्योंकि मानसून में पेट खराब होने की समस्या बहुत बढ़ जाती है। विटामिन ए और विटामिन सी युक्त खाने को अपने खाने में ज्यादा शामिल करें। इससे आपकी स्किन नेचुरल तरीके से ग्लो करेगी।

Related Post

नेशनल ज्योग्राफिक चैनल

कोविड-19 : नेशनल ज्योग्राफिक चैनल विशेष शो ‘वन वर्ल्ड : टुगेदर ऐट होम’ रविवार को

Posted by - April 18, 2020 0
नई दिल्ली। नेशनल ज्योग्राफिक चैनल पर कोविड-19 महामारी के रोकथाम के लिए अथक काम में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के साहसपू्र्ण…
Tanzin Fatima

साइकिल रैली जौहर यूनिवर्सिटी को बचाने के लिए है शांतिपूर्ण आंदोलन : तंज़ीन फातिमा

Posted by - March 11, 2021 0
रामपुर(मुजाहिद खान)। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में रामपुर से 12…