Bareilly division first in development ranking

विकास रैंकिंग में बरेली मंडल प्रथम, सहारनपुर ने भी बाजी मारी

112 0

बरेली। प्रदेश के समग्र विकास में जुटी योगी सरकार (Yogi Government) के प्रयासों के परिणाम सामने आने लगे हैं। अब विकास परक योजनाएं सिर्फ कुछ जनपदों तक ही सीमित न रहकर प्रदेश के सभी 75 जनपदों तक पहुंच रही हैं। इसी का नतीजा है कि सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में मंडलों की श्रेणी में बरेली मंडल (Bareilly Division) ने पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उत्तर प्रदेश कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग ने सरकार की विकास परक योजनाओं में अव्वल मंडलों और जनपदों की लिस्ट जारी है।

प्रदेश की विकास रैंकिंग में बरेली मंडल (Bareilly Division) के साथ सहारनपुर मंडल ने भी बाजी मारी है। साथ ही वाराणसी, लखनऊ और मेरठ टॉप फाइव मंडल में शामिल हैं। वहीं जनपदों की श्रेणी में बरेली मंडल के बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर और पीलीभीत जनपद प्रथम स्थान पर आए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है प्रदेश के सभी मंडल और जनपद समान गति से आगे बढ़ें। शासन योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के समाज सभी वर्गों को प्राप्त हो। इस कड़ी में बरेली मंडल के सभी जनपदों में लोक कल्याणकारी योजनाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को ठीक ढंग से धरातल पर उतारा गया है।

किसनों की लागत को कम करने के लिए सीएम योगी अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दे रहे हैं। इसके लिए 979 सोलर फोटोवॉल्टिक सिंचाई पंप बरेली मंडल में स्थापित किए गए। इसके अलावा 827109 कृषकों का पोर्टल पर डाटा फीड कर उन्हें योजना से सीधे लाभान्वित कराया गया। गौ संरक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत बरेली मंडल में 61383 गोवंश पशुओं को संरक्षित किया गया। मुख्यमंत्री निराश्रित बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना में 16816 पशुओं को इच्छुक पशुपालकों के सुपुर्द किया गया।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बरेली मंडल (Bareilly Division)  में 1834436 गोल्डन कार्ड बनाकर प्रदेश में शानदार प्रदर्शन किया गया। कमिश्नर बरेली संहिता समद्दार ने बताया कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले कार्य मंडल के चारों जिलों में प्राथमिकता के साथ कराए जा रहे हैं। इसी वजह से चारों जिलों की प्रदेश में रैंकिंग प्रथम है। इसके लिए शासन स्तर से सभी जिलाधिकारियों को बधाई देकर उनका उत्साहवर्धन किया है।

496 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर दे रहे घर के पास स्वास्थ्य सेवाएं

कमिश्नर बरेली मंडल (Bareilly Division) संयुक्ता समद्दार ने बताया कि 2019- 20 तक लक्षित 496 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बरेली मंडल में क्रियान्वित किए गए हैं। इससे लोगों को घर के पास में ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। वह गंभीर बीमारियों की भी जांच करा कर निशुल्क दवाई प्राप्त कर रहे हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बरेली मंडल में 15870 समूह का गठन कराया गया। इससे 172480 परिवार सीधे लाभान्वित हो रहे हैं।

1894 मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कराए गए बरेली मंडल (Bareilly Division)

1894 सामूहिक विवाह बरेली मंडल में कराए गए। जहां अधिकारियों ने कन्यादान किया। इसमें बरेली में 238, बदायूं में 807, पीलीभीत में 552 और शाहजहांपुर में 297 सामूहिक विवाह संपन्न हुए। इसके अलावा बरेली मंडल में 26 नदी, नहर और सड़कों पर सेतु का निर्माण कराया गया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 51 नई सड़कों, 89 पुरानी सड़कों की मरम्मत कराई गई। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना मनरेगा में 139.26 लाख किया गया।

Related Post

CM Yogi

योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ाया

Posted by - July 23, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की है। जानकारी…
Job Fair

लखनऊ विश्वविद्यालय से 10,000 युवाओं को मिलेगी नौकरियां, मुख्यमंत्री देंगे नियुक्ति पत्र

Posted by - March 12, 2021 0
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में राजधानी समेत आसपास के जिलों के युवाओं को रोजगार पाने का मौका मिलेगा। सेवायोजन कार्यालय के…