बाबर आजम ने तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड, 26 पारियों में बनाए 1000 रन

73 0

दुबई।  पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है। आईसीसी विश्व कप-2021 में अभी तक इस टीम ने तीन मैच खेले हैं और तीनों में उसे जीत मिली है। शुक्रवार को दुबई में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को पांच विकेट से मात दी। टीम की जीत में कप्तान बाबर आजम की अहम भूमिका रही, जिन्होंने शानदार 51 रन बनाए। इस पारी के दौरान बाबर आजम ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ एक खास रिकॉर्ड भी बनाया। इससे पहले उन्होंने भारत के खिलाफ खेले गए मैच में भी नाबाद 68 रन बनाए थे।

बाबर ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 प्रारूप में अपने 1000 रन पूरे किए। वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेजी से इतने रन पूरे करने वाले कप्तान बन गए हैं। बाबर ने बतौर कप्तान 26 पारियों में टी20 में 1000 रन पूरे किए। वहीं, उन्होंने इस मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पीछे किया है। कोहली ने बतौर कप्तान 30 पारियों में इस प्रारूप में 1000 रन पूरे किए थे। बाबर ने उनसे चार पारियां कम ली हैं। विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर में 90 टी20 मैच खेले हैं और 3216 रन बनाए जिसमें 29 अर्धशतक शामिल हैं।

अगर बाबर का पूरा टी20 करियर देखा जाए तो उन्होंने 64 मैच खेले हैं और 2332 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में बतौर कप्तान 13वीं बार 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली। इस मामले में उन्होंने विराट कोहली की बराबरी कर ली। विराट ने भी बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल में अबतक 13 अर्धशतक लगाए हैं।

कोहली के बाद नंबर आता है साउथ अफ्रीका के फाफ डु प्लेसी का। साउथ अफ्रीका के इस पूर्व कप्तान ने 31 मैचों में 1000 रन पूरे किए थे। डु प्लेसी ने वैसे अपने करियर में 50 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 35.53 की औसत से 1528 रन बनाए हैं। उन्होंने एक शतक और 10 अर्धशतक जमाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच इस मामले में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने बतौर कप्तान 32 मैचों में टी20 में एक हजार रनों का आंकड़ा छुआ था। फिंच ने वैसे अपने करियर में कुल 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 2510 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं।

पांचवें नंबर पर हैं न्यूजीलैंड के केन विलियमसन। विलियमसन ने बतौर कप्तान 36 पारियों में टी20 इंटरनेशनल में 1000 रन पूरे किए हैं। वह आईसीसी टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी कर रहे हैं। विलियमसन ने 68 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 1830 रन बनाए हैं। कोहली की तरह इस कप्तान ने भी अभी तक इस प्रारूप में शतक नहीं लगाया है। वह हालांकि 13 अर्धशतक जमा चुके हैं।

हम पावरप्ले का फायदा नहीं उठा सके- बाबर आजम

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबर आजम ने कहा, हमने गेंद के साथ अच्छी शुरुआत की और प्लान के अनुरूप बहुत सारे विकेट भी हासिल किए। हो सकता है कि अंत में हमने 10-15 रन अधिक दे दिए। बल्ले के साथ हम पावरप्ले का उतना लाभ नहीं उठा सके, जैसा हम चाहते थे। अंत में मलिक और आसिफ अली के रहते हमें पता था कि वे गेम फिनिश कर सकते हैं।

पाकिस्तान की जीत में आसिफ अली ने भी फिनिशर का रोल अदा किया। आसिफ ने सात गेंदों पर 25 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें चार छक्के शामिल रहे। अब पाकिस्तान अपने आखिरी दो मुकाबलों में नामीबिया और स्कॉटलैंड का मुकाबला करेगी।

बाबर ने बताया, वह (आसिफ अली) इसके लिए जाने जाते हैं। मुझे टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले से ही विश्वास था कि वह जरूरत पड़ने पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे। हमने गेंद के साथ अपने प्लान को अच्छी तरह तैयार किया था। स्पिनर्स को ट्रैक से कुछ मदद मिल रही थी। अफगानिस्तान के पास भी अच्छे गेंदबाज हैं और मैं इसे जितना हो सके उतना डीप ले जाने की कोशिश कर रहा था। दुर्भाग्य से मैं चीजों को खत्म नहीं कर सका, लेकिन इसका श्रेय आसिफ अली को जाता है।

Related Post

‘हिटमैन’ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दोनों पारियों में ठोका शतक

Posted by - October 7, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। टेस्ट मैच में शमी ने पांचवीं बार पांच विकेट हासिल किए जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203…
U19WC

U19WC : पांचवी बार विश्व चैंपियन बनने उतरेगा भारत, बांग्लादेश से खिताबी मुकाबला आज

Posted by - February 9, 2020 0
नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को U19WC विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। प्रियम गर्ग की…