Ayushman Bharat

उत्सव के रूप में मनेगा आयुष्मान भारत दिवस

176 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने ‘आयुष्मान भारत दिवस’ (Ayushman Bharat Diwas)  को उत्सव के रूप में मनाने का निर्देश दिया है। इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

इस दिवस की टैग लाइन चार वर्ष आयुष्मान…स्वास्थ्य अमृत, जन सम्मान रखी गई है। उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 23 सितंबर को चार साल पूरे होने जा रहे हैं।

लाभार्थियों को आमंत्रित कर योजना के बारे में बताया जाएगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि आयुष्मान भारत दिवस पर योजना के चार साल के सफर और आगामी रणनीतियों पर योजना के नोडल अधिकारी व अन्य स्टेक होल्डर्स परिचर्चा के माध्यम से मंथन करें। साथ ही योजना के प्रति जागरूकता लाने के उपायों पर चर्चा हो। प्रमुख सचिव ने बताया कि अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने पर भी चर्चा होगी।

आयुष्मान भारत दिवस (Ayushman Bharat Diwas) पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता बढ़ाने पर भी पूरा जोर दिया जाएगा। वहीं लघु समारोह आयोजित कर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जायेगा। इन 10 चिन्हित लाभार्थियों के सत्यापन के बाद उनके आयुष्मान कार्ड का ‘प्रोटोटाइप कटआउट’ बनवाकर समारोह में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लाभार्थियों को दिलवाया जायेगा। समारोह में आस-पास के गांवों व वार्डों के लाभार्थियों को आमंत्रित कर योजना के बारे में विस्तार से अवगत कराया जाएगा।

विशेष उपलब्धि वाले अस्पतालों को मिलेगा प्रशस्ति पत्र

आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले के दो से पांच सरकारी व निजी क्षेत्र के उन अस्पताल को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने 31 अगस्त 2022 तक सबसे अधिक योजना के लाभार्थियों का उपचार किया हो। समारोह में चिन्हित ऐसे अस्पताल को जिलाधिकारी के माध्यम से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

CM योगी के सलाहकार बने रिटायर्ड IAS अवनीश अवस्थी

अधिकतम उपलब्धि वाले अस्पतालों की सूची जनपदों को उपलब्ध करायी जाएगी। इसके अलावा योजना के तहत किसी गंभीर बीमारी के उपचारित पांच लाभार्थियों को चिन्हित कर समारोह में आमंत्रित किया जायेगा और उनका फीडबैक लिया जायेगा।

गन्ने ने खोली महिला सशक्तिकरण की नई राह

Related Post

cm yogi

सीएम योगी ने अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के अध्यक्ष भदन्त शान्ति मित्र को दी श्रद्धाजंलि

Posted by - October 16, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) सोमवार देर शाम आलमबाग के वीआईपी रोड स्थित बौद्ध विहार शांति उपवन पहुँचे, जहाँ…
अखिलेश यादव

राज्यपाल से मिले सपा प्रमुख अखिलेश यादव, खराब कानून-व्यवस्था पर सौंपा ज्ञापन

Posted by - December 27, 2019 0
लखनऊ। नागरिकता संशोधन कानून(CAA) के विरोध में यूपी की राजधानी लखनऊ में माहौल काफी संवेदनशील था। इसी बीच समाजवादी पार्टी…
AK Sharma

प्रचण्ड गर्मी और लू के दौरान अप्रत्याशित विद्युत कटौती, ट्रिपिंग स्वीकार्य नहीं: एके शर्मा

Posted by - June 16, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने प्रचण्ड गर्मी और लू के दौरान प्रदेश…
दिग्विजय सिंह

दिग्विजय का शिवराज पर पलटवार, कहा- प्रज्ञा के प्रचार करने के बाद आपको नहाना नहीं पड़ता

Posted by - May 7, 2019 0
भोपाल। लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान आरोप-प्रत्यारोप जमकर हो रहा है।दिग्विजय सिंह ने सोमवार को राजगढ़ में एक रैली…
Anti Romeo Squad

बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा को मैदान में एंटी रोमियो स्क्वायड की 1678 टोलियां

Posted by - October 16, 2023 0
लखनऊ। यूपी की बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर दृढ़ संकल्पित योगी सरकार की एंटी रोमियो स्क्वायड (Anti Romeo Squad)…