avnish kumar awasthi

UP: अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने गृह विभाग के 42 कर्मियों को हटाया

1081 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश प्रशासन एक के बाद एक लगातार कड़े कदम उठा रहा है। ऐसे में गृह विभाग के मुखिया अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Awasthi) ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने और लीक हो रही गोपनीय सूचनाओं को रोकने के लिए अलग-अलग शाखाओं से आए पुलिस विभाग के कर्मियों को तत्काल प्रभाव से उनके मूल विभाग भेजे दिया है।

गृह विभाग में पनप रहे भ्रष्टाचार व लीक हो रही गोपनीय सूचनाएं रोकने के लिए विभाग के मुखिया अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Awasthi) ने एक सख्त फैसला लिया है। उन्होंने विभिन्न शाखाओं से आए पुलिस विभाग के कर्मियों को तत्काल उनके मूल विभाग में भेज दिया और उनके स्थान पर नए कर्मियों की मांग की है।

गोपनीयता भंग करने के शक में हुई कार्रवाई

सूत्रों के अनुसार, पुलिस महकमे के विभिन्न शाखाओं व जिलों से गृह विभाग से संबंधित रहे कुल 42 कर्मियों को हटाया गया है। इसमें बड़ी संख्या में ऐसे कर्मी हैं, जो कई वर्षों से विभाग में जमे हुए थे। इसमें से कई पर विभागीय गोपनीयता भंग करने का शक था। कुछ दिन पहले गृह विभाग के कुछ कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। इसमें एक संयुक्त सचिव वीरेंद्र उपाध्याय को अनिमितता के आरोप में निलंबित किया गया था। इसी मामले में चार अन्य को भी विभाग से हटा दिया गया था।

वहीं, विभाग में गोपनीयता भंग होने के आए दिन आरोप लग रहे थे, जबकि विभागीय अधिकारी इसके लिए दूसरे विभागों से आए कर्मियों को जिम्मेदार बता रहे थे। सूत्रों का कहना है कि यह कार्रवाई इसी का नतीजा है, हालांकि इसमें बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी है, जो लंबे समय से गृह विभाग में तैनात रहे हैं।

इन पर हुई कार्रवाई
गृह विभाग के कई अन्य भागों में तैनात रहे जिन पुलिसकर्मियों को हटाया गया है। उसमें नागरिक पुलिस के कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल, जेल विभाग के जेल वॉर्डर, पीएसी के सिपाही और पुलिस कंप्यूटर केंद्र से सहायक प्रोग्रामर और रेडियो मुख्यालय के संदेशवाहक शामिल हैं।

Related Post

राम मंदिर शिलान्यास को लेकर बसपा का तंज, कहा- अशुभ घड़ी में हुआ भूमि पूजन

Posted by - August 6, 2021 0
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी तैयारियां शुरु हो गई हैं, बसपा ने भी राम मंदिर के मुद्दे…
PM Swanidhi Yojana

केंद्र सरकार की योजनाओं को पूरी सजगता से प्रदेश में लागू कर रही योगी सरकार

Posted by - January 25, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के गरीबों, वंचितों और पिछड़ों के जीवन स्तर को सुधारने के…