पार्टनर को रोज लगाएं गले, होंगे कुदरती फायदे, जानें कैसे

234 0

लखनऊ डेस्क  किसी को गले लगाना एक राहत भरा एहसास होता है। गले लगाने के इतने कुदरती फायदे हैं कि आप सोच भी नहीं सकते। इसके फायदे तो साइंस भी मानती है। गले लगाने के एक नहीं बल्कि कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं तो आइये जानें कैसे –

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी लेना चाहते हैं सुकून भरी नींद, तो करें ये काम 

1-गले मिलना हमारे इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है. अगर आप किसी को गले मिलते हो तो आप उसके पेट से लेकर गले तक की हड्डी पर जेंटल दबाव देते हैं। इससे सोलर प्लेक्सेस चक्र सक्रिय होता है और साथ थाइमस ग्लैंड भी। थाइमस ग्लैंड शरीर में श्वत ब्लड सेल्स की सप्लाई को तुलित और नियमित करता है। इससे आप स्वस्थ रहते हैं।

2-जब हमसे कोई झप्पी लेता है तो छोटे छोटे अंडाकार सेंसर्स, जिन्हें पेसिनियन कारपुस्केल्स कहा जाता है, ब्रेन को मैसेज भेजने लगते हैं. दरअसल हमारे ये कारपुस्केल्स ही हैं, जो टच को महसूस करके इस पर प्रतिक्रिया देते हैं।

3-जब कोई व्यक्ति हग पाता है, तो पूरी त्वचा में सकारात्मक अनुभूति होने लगती है. हग करने वाले के शरीर से इलैक्ट्रिसिटी और नमी का ट्रांसफर दूसरे शरीर में होता है. ये हमारे नवर्स सिस्टम को संतुलित बनाते हैं।

4-जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे हार्मोन का स्तर कम होता है, मांसपेशियां कम होने लगती हैं. तीस साल का होने के बाद हर दशक के साथ हमारी पांच फीसदी मांसपेशियां घटती हैं। अब नई स्टडी इस पर केंद्रित हो रही हैं कि क्या ऑक्सीटोसिन से मांसपेशियां फिर जेनरेट होने लगती हैं।

 

Loading...
loading...

Related Post

चंपत राय

25 मार्च से श्रद्धालुओं को अयोध्या में नए स्थान पर रामलला के दर्शन होंगे : चंपत राय

Posted by - March 1, 2020 0
नई दिल्ली। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि आगमी 25 मार्च चैत्र नवरात्र…