ATM

अब ATM मशीन से मिलेगा राशन, अंगूठा लगाते ही भरेगी बोरी

76 0

देहरादून: बैंक ATM से पैसे के साथ-साथ अब न जाने क्या-क्या निकालने की सुविधाएं मिल रही है। इससे पहले गोल्ड कॉइन (Gold coin) निकालने की सुविधाओं के बारे में आपने सुना होगा। अब ATM से आप अनाज भी निकाल सकेंगे। विश्व खाद्य कार्यक्रम के खास योजना के तहत उत्तराखंड (Uttarakhand) में फूड ग्रेन ATM शुरू होने जा रहा है। राज्य का पहला अनाज एटीएम देहरादून में धर्मपुर क्षेत्र में लगाया जाएगा।

ऐसे निकाले अनाज

यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह होगा। इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होगी। यह मशीन बड़े आकार के भंडार ड्रमों से जुड़ी रहेगी। राशन कार्ड धारक यहां आकर एक तय स्थान पर अपना अंगूठा लगाएगा। अंगूठा स्कैन होते ही स्क्रीन पर कार्ड धारक का पूरा विवरण आ जाएगा। इसके बाद मशीन में अनाज का मूल्य नकद रूप में डाल कर या फिर Online जमा कराना होगा। फिर मशीन में बने एक छेद पर अपना झोला लगाना होगा। एक तय समय में मशीन कार्ड धारक को उसके लिए तय अनाज दे देगी।

राहुल गांधी ने सिद्धू मूसेवाल के पिता को लगाया गले, सिंगर को दी श्रद्धांजलि

उत्तराखंड के खाद्य सचिव सचिन कुर्वे ने इसकी पुष्टि की। मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत इस संबंध में मंजूरी मिल चुकी है। वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम की योजना उड़ीसा और हरियाणा में चल रही है। उत्तराखंड देश का तीसरा राज्य होगा जहां यह व्यवस्था लागू होगी।

खत्म हुआ UP Board रिजल्ट का इंतजार, यहां पर कर सकेंगे चेक

Related Post

Uttarakhand

उत्तराखण्ड में 13 से 15 अगस्त तक 20 लाख घरों में फहराया जाएगा तिरंगा

Posted by - July 18, 2022 0
देहरादून: उत्तराखण्ड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में ‘हर घर तिरंगा…

‘लव जिहाद और नार्कोटिक जिहाद ,आतंकवाद में धकेली जा रहीं दूसरे धर्म की लड़कियां

Posted by - September 9, 2021 0
सायरो मालाबार चर्च से जुड़े पाला बिशप मार जोसेफ कल्लारनगट्ट ने आरोप लगाया कि ‘लव जिहाद के तहत गैर मुस्लिम…