Assam

असम बाढ़ से 32 जिलों में आफत, 108 लोगों की मौत

294 0

असम: असम (Assam) में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है क्योंकि इस आपदा में सात और लोगों की जान चली गई है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित सिलचर शहर का हवाई सर्वेक्षण किया है, बाढ़ से 30 जिलों में 45.34 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। असम (Assam) मुख्यमंत्री ने बराक घाटी क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की और घोषणा की कि बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए और सैनिकों को सिलचर भेजा जाएगा। हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, अन्य एजेंसियां ​​बचाव अभियान चला रही हैं। लेकिन फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए कल और सैनिक पहुंचेंगे।

बुधवार को 32 जिलों में बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या 54.5 लाख थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि केंद्र असम में बाढ़ की स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है और इस चुनौती से निपटने के लिए हर संभव सहायता मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा, बाढ़ प्रभावित इलाकों में सेना और एनडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं। वे बचाव अभियान चला रहे हैं और प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं।

वायुसेना ने बचाव अभियान के तहत 250 से अधिक उड़ानें भरी हैं। इस बीच, कछार और बारपेटा में दो-दो, बजली, धुबरी और तामुलपुर जिलों में एक-एक मौत के साथ मई के मध्य से अब तक 108 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकांश प्रभावित जिलों में ब्रह्मपुत्र और बराक नदियाँ और उनकी सहायक नदियाँ उफान पर हैं। हालांकि कुछ जगहों पर बाढ़ का पानी कम हो गया है। बराक घाटी, कछार, करीमगंज और हैलाकांडी के चार जिले गंभीर रूप से बाढ़ में हैं। बराक और कुशियारा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जिससे छह लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं।

आय से अधिक संपत्ति मामले में आईएएस अधिकारी गिरफ्तार

अधिकारियों ने बताया कि बारपेटा में स्थिति सबसे खराब है जहां 10,32,561 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। कामरूप में 4,29,166, नगांव में 4,29,166, धुबरी में 3,99,945 लोग प्रभावित हुए हैं। इस बीच, बाढ़ के कारण राज्य के स्कूलों में एक सप्ताह पहले गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। अब यह 1 जुलाई से 31 जुलाई के बजाय 25 जून से 25 जुलाई तक होगी।

राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज दाखिल करेंगी नामांकन

Related Post

राजनाथ सिंह

भारतीय और चीनी सेना के सूझबूझ से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति कायम : राजनाथ

Posted by - November 15, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अरुणाचल प्रदेश दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को पहुंचे। जहां पर उन्होंने बुमला इलाके…
Arvind Kejariwal

दिल्ली के अस्पतालों में बेड की भारी कमी, मौत के आंकड़े कभी नहीं छुपाए- अरविंद केजरीवाल

Posted by - April 19, 2021 0
ऩई दिल्ली। देश में कोरोना वायरसस संक्रमण के नए मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार को देश में…